नारी सशक्तिकरण संकल्प अभियान का शुभारम्भ

संजय ठाकुर

मऊ : नारी सशक्तिकरण संकल्प अभियान का शुभारम्भ मुख्यमंत्री द्वारा लखनऊ में किया गया जिसका लाइव प्रसारण जिलाधिकारी प्रकाश बिन्दु द्वारा कलेक्टेट सभाकक्ष में देखा गया।

मुख्यमंत्री द्वारा बताया गया कि महिला सशक्तिकरण करने का जो सबसे बड़ा लक्ष्य है, वो महिलाओ को पुरूष के समान इस समाज में समानता देना है। हमारे देश में लड़कियों को बचपन से ही सिखाया जाता है कि उन्हे आगे जाकर केवल घर का ही देखभाल करनी है अभी भी गांव में पढ़ाई करने से ज्यादा लड़कियों को घर के काम सिखाए जाते है, जो ना सिर्फ लड़कियो के भविष्य के लिए गलत है, बल्कि इस देश के लिए भी नुकसानदेह है, देश में अशिक्षित लड़लियां होने का मतलब है कि देश की करीब 40 प्रतिशत आबादी का अशिक्षित होना, अगर हम अपने देश की लड़कियों को आत्म निर्भर नहीं बननें देंगे तो हमारे देश की महिलांए केवल रसोई तक ही समिति रह जाएंगी। मुख्यमंत्री द्वारा बताया गया कि महिला उत्पीड़न जैसी गंभीर समस्या के निदान हेतु 181 वुमेन हेल्पलाइन पाॅवर टीम का गठन किया गया, जिसके अंतर्गत 64 रेस्क्यू वैनों को कार्यान्वित किया गया है महिलाओं को एक सुरक्षित वातावरण देने के लिए एंटी-रोमियों स्क्वाॅड का भी गठन किया गया

जिसके अंतर्गत 3,400 से अधिक ईव-टीजरों के खिलाफ कार्रवाही की गई, 12 साल से कम उम्र की लड़कियांे के बलात्कारियों को मौत की सजा देने के प्रावधान को मंजूरी दी गयी है तथा कम समय से न्याय प्रदान करने के लिए 25 फास्ट टैक कोर्टाें को मंजूरी दी गयी, मुस्लिम महिलाओं की सुरक्षा के लिए ट्रिपल तलाक अध्यादेश पारित किया गया।
जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य यह है कि सरकार द्वारा चल रही योजनाओं को घर-घर जाकर लोगो को बताना है जिससे लोग जागरूक हो सके तथा इसका लाभ लें सके। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि मिशन इंन्द्रधनुष के तहत 47 लाख गर्भवती महिलाओं का पूर्ण टीकाकरण किया गया, प्रधामंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत 10.44 लाख गर्भवती महिलाओं को उनकी स्वस्थ्य गर्भावस्था सुनिश्चित करने के लिए 6000 रूपये का नकद प्रोत्साहन मिला, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 1 करोड़ महिलाओं को एल0पी0जी0 कनेक्शन दिया गया, प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत पहली बार 2.5 करोड़ महिलाओं ने बैंक खाते खोले गये, 23 लाख से अधिक वरिष्ठ महिलाओं को लाभ पहुचाने के लिए विधवा पेंशन योजना हेतु 60 वर्ष की आयु-सीमा को समाप्त कर दिया गया है ऐसी ही सरकार द्वारा चल रही समस्त योजनाओं को लोगो तक पहुचाना है।

उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आशुतोष कुमार द्विवेदी, मुख्य चिकित्साधिकारी सतीश सिंह, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, उप कृषि निदेशक, उपजिलाधिकारी सदर अंकुर लाठर, सी0ओ0 मधुबन, नगर पालिका चेयर मैन तैयब पालकी, आंगनवाडी कार्यकत्री, सभी ब्लाकों से महिलाएं, एन0जी0ओ0 कार्यकर्ता, आशा बन्धुएं सहित महिलायें उपस्थित रही।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *