एक करोड़ रुपये धनराशि के विवाद जिला लोक अदालत से निबटाये जा सकते-अनिल कुमार

लोक अदालत में कम खर्च, समय की बचत, सही समय पर मिलता है न्याय-सपना पाण्डेय

उमेश गुप्ता

बिल्थरारोड (बलिया)। उप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ की ओर से चलाये गये अभियान के तहत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बलिया के सचिव अनिल कुमार (11) ने कहा कि ग्रामीण स्तर पर आये दिन छोटे-छोटे विवादों को लेकर आपस में बड़ा विवाद का रुप हो जाता है। ऐसी घटनायें अज्ञानता के कारण हो जाया करती हैं। जिसके बावत विधि व नियम की जरुरी जानकारियां होनी सभी के लिए जरुरी है। लोक अदालत के माध्यम से एक करोड़ रुपये धनराशि के मामले जिला लोक अदालत व इससे ऊपर की धनराशि का विवाद राज्य स्तर की लोक अदालत से न्याय पाया जा सकता है।
सचिव कुमार यहां ग्राम अवायां में प्राथमिक विद्यालय पर विधिक साक्षरता/जागरुकता एवं मताधिकार के अधिकारों के प्रचार हेतु आयोजित गोष्ठी में बोल रहे थे। उन्होने कहा कि लोक अदालतों के माध्यम से तेजी से बढ़ते मुकदमों का बोझ कम करने की दृष्टि से सुलह समझौतों के द्वारा छोटे-छोटे विवादों का निबटारा कराने की मंशा है।


स्थाई लोक अदालत की सदस्या श्रीमती सपना पाण्डेय ने कहा कि इसके लिए विना किसी कोर्ट फीस के आवेदन पत्र के माध्यम से अपने मुकदमों का निस्तारण कराया जा सकता है। यदि कोई सहमति नही बनी तो उस मुकदमें का निस्तारण गुण दोष के आधार पर निस्तारण हो जायेगा जिसकी कही कोई अपील नही होगी। केन्द्र सरकार व राज्य सरकार की जनपयोगी सेवा में पहुचनें वाली बाधाओं का निस्तारण व समाधान कराने की ब्यवस्था है। बैंकिग, पीएम योजना, विद्युत विल विवाद को निबटाने के विवाद निबटाया जाता है। जिसके लिए एक आवेदन देना होगा। इसके माध्यम से दोनों पक्षों को तलब कर उस समस्या का निस्तारण किया जाता है। कम खर्च, समय की बचत, सही समय पर न्याय और कही किसी न्यायालय में अपील नही होती। मुकदमें की डीग्री अदालत के मुकदमें के तौर पर होगी। राष्ट्रय लोक अदालत आगामी 13 जुलाई को बलिया के दीवानी न्यायालय में आयोजित की गयी है। हम यदि अपने अधिकार के प्रति जागरुक होते हैं तो वही इस साक्षरता का मूल मतलब है। मतदान की चर्चा करते हुए कहा कि भारत का यह महापर्व चल रहा है पूरे जोश के साथ अन्य लोगों को जोड़ते हुए देश हित में एक महत्वपूर्ण अंग बनने का प्रयास किजिए।
यह आयोजन अधिकारयों के समय से न पहुंचने के कारण मंगलवार को दिन में 11 बजे की जगह 2 बजे दिन से प्रारम्भ हुआ। इन्तजार करते-करते लोग काफी संख्या में जा चुके थे।
इस मौके पर एसडीएम संत कुमार, तहसीलदार डीएम राम गौतम, हल्का राजस्व निरीक्षक महेन्द्र गुप्ता, हल्का लेखपाल प्रेम कुमार शर्मा, अशोक पासवान, अर्जुन राम आदि लोग मौजूद रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *