भगवान परसुराम जयंती धूमधाम से मनाई जाएगी,सामूहिक यज्ञोपवीत संस्कार समारोह का होगा आयोजन

फ़ारुख हुसैन

पलिया कला-खीरी।
विगत सालों की तरह इस वर्ष भी भगवान परशुराम का तीन दिनी जन्मोत्सव बड़े धूमधाम से श्री श्रीकुल परिवार एवं ब्राम्हण नव चेतना मंच व श्री सेवादल के संयुक्त तत्वाधान में धूमधाम से मनाया जाएगा।

इसमे 05 मई को श्री रामचरित मानस का पाठ प्रारम्भ होगा। जिसका समापन 06 मई होगा। और सात मई को ब्राम्ह्ण बटुको का सामूहिक योग्योपवीत संस्कार समारोह संग विशाल भंण्डारा व भगवान परशुराम जी की शोभायात्रा निकालकर जन्मोत्सव समारोह मनाया जाएगा।यह सभी कार्यक्रम श्री (श्रीकुल) आश्रम सेवा संस्थान(निकट बालिका इंटर कालेज) श्रीपीठ मे समपन्न कराये जायेगे।

श्रीकुल उपासक महराज गोविंद माधव ने बताया कि हिन्दू समाज मे ब्रम्हचारियों की इन दिनोंदिन बहुत कमी होती जा रही है। इसलिये समाज को पांच ब्रम्हचारी देना का निर्णय लिया गया है

नगर के श्रीकुल परिवार की एक आवश्यक बैठक हुई। जिसमें भगवान परशुराम जयंती समारोह को सफल बनायें जाने की रणनीति बनाने के साथ होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करके परिवार के सद्स्यों को अलग अलग जिमनेदारी भी सौंपी गई।

बैठक के बाद श्री(श्रीकुल) सेवा संस्थानक के अध्यछ शांति स्वरूप शुक्ल, महामंत्री कृष्ण कुमार व ब्राम्हण नव चेतना मंच के अध्यक्ष रामचन्द्र शुक्ल,मंत्री विश्वकांत त्रिपाठी ने संयुक्त रूप से बताया कि गत वर्षो की भाति इस साल भी भगवान श्रीपरशुराम जन्मोत्सव पर रामचरित मानस का पाठ और शोभा यात्रा के अतिरिक्त इस साल पहली बारब्राम्हण बटुको का सामूहिक यज्ञोपवीत संस्कार का भी आयोजन कराया जारहा है। पाँच बालकों को यग्योपवित करा के ब्रम्हचारी बनाकर भगवान परशुराम जी के जन्मोत्सव का पर्व मनाया जा रहा है।

सामूहिक यज्ञोपवीत में शामिल होने वाले बच्चो को श्रीकुल परिवार द्वारा वस्त्र, खडाऊ, रुद्र्राक्ष माला, थाली-सूप, टिकावन सामग्री देने के साथ ही उन्हे त्रिकालीय संध्या व पूजा पाठ सहित आदर्श ब्रम्हचारी के गुण भी सिखाये जायेगे। बैठक में मुख्यरूप से गगन मिश्रा रामचन्द्र शुक्ल, विश्वकांत त्रिपाठी, डीपी मिश्रा, सोमेश माधव मिश्रा, आशीष अग्निहोत्री, विनोद अग्रवाल, रामनिवेश,सुरेश मिश्र, रवि गुप्ता, नीरज गुप्ता स्वामी, राजेश गुप्ता दौलतराम शर्मा रामू वर्मा धनेंद्र शुक्ला अतुल कुमार पाण्डेयसमेत श्रीकुल परिवार के तमाम सदस्य उपस्थित रहे। आयोजको ने नागरिको से आयोजन को सफल बनाने में सहयोग दिए जाने की अपील की है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *