अखिलेश ने किया कानपुर में मेट्रो का उद्घाटन, जोशी ने पढ़े अखिलेश के शान में कसीदे

कानपुर नगर. मंगलवार का दिन कानपुर के लिए गौरव का दिन रहा जो राजनैतिक पटल पर इतिहास बन गया । कानपुर नगर को विकास के पथ पर आगे बढाने के लिए पालिका स्टेडियम से सीएम अखिलेश यादव, शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू, सासंद डॉ मुरली मनोहर जोशी  ने मंगलवार को मेट्रो परियोजना का शिलान्यास किया। जिसके गवाह हजारो लोग बने। इसके साथ ही आईआईटी से नौबस्ता तक के पहले मेट्रो रूट का काम शुरू हो गया। पालिका स्टेडियम में मुख्यमंत्री अखिलेश  यादव, शहरी  विकास मंत्री वेंकैया नायडू, सासंद डॉ मुरली मनोहर जोशी  ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की। इसके बाद उन्होंने बटन दबा और 11  नारियल फोड़ मेट्रो परियोजना का शिलान्यास किया। जिसके बाद आईआईटी से लेकर नौबस्ता तक 23.785 किलोमीटर लंबे रुट के पहले रूट के लिए जेसीबी द्वारा काम शुरू हो गया। 

मंगलवार सुबह से ही पालिका स्टेडियम में सपा के कार्यकर्ताओं की भीड होनी शुरू हो गयी थी। मुख्यमंत्री व केंद्रीय मंत्री के बैठने वाले मुख्य स्टेज पर सांसद मुरली मनोहर जोशी, वेकैया नायडू,  मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के साथ मंत्री अरूणा कोरी सपा नगर अध्यक्ष फजल महमूद, ग्रामीण अध्यक्ष महेन्द्र सिंह यादव, भाजपा विधायक रघुनन्दन सिंह भदौरिया, विधायक सलिल विश्नोई, सपा विधायक सतीश महाना, विधायक इरफान सोलंकी सहित अन्य विशष्ट लोग उपस्थित रहे। उपस्थित गणमानय अतिथियों का पुष्पगुछ देकर स्वागत किया गया तथा उसके उपान्त द्वीपप्रज़वलन  किया गया। इस अवसर पर बीएनएसडी बालिका, सरस्वती ज्ञान मंदिर व ओंकारेश्वर विधा मंदिर की छात्राओं ने स्वागत गीत गाकर मेहमानों का स्वागत किया। 
सीएम के तारीफ में जोशी ने पढे कशीदे -बोले शहर में जल्द बनेगा सुपर स्पेसिलिटी हॉस्पिटल
कार्यक्रम के दौरान सांसद डॉ मुरली मनोहर जोशी ने जबरदस्त दांव खेलते हुए सीएम अखिलेश यादव की तारीफ की। उन्होंने कार्यक्रम में अखिलेश के समर्थन में नारे लगा रहे समाजवादी कार्यकर्ताओं को कानपुर शहर स्मार्ट शहर, कानपुर शहर विकसित शहर के नारे लगाने को कहा। वहीं उन्होंने कहा कि आज का दिन कानपुर के लिए गौरव का दिन है। कानपुर स्मार्ट सिटी में तो शामिल हुआ  मेट्रो सहित अन्य करोड़ो रूपयों की परियोजनओं का भी शिलान्यास किया गया है। उन्होंने केंद्र सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि आने वाले समय में जल्द ही 600 बेड वाला सुपर स्पेसिलिटी हॉस्पिटल का शुभारंभ होने जा रहा है और इतना ही नहीं घाटमपुर बिजली परियोजना का उद्घाटन होगा। जिसके लिए केंद सरकार ने पैसा दिया और राज्य सरकार ने जमीन इसके साथ ही कहा कि केंद्र और राज्य की सरकारें अलग है लेकिन दोनों विकास के लिए मिलजुलकर काम कर रहीं है। शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने कानपुर की तारीफों के पुल बांधते हुए कहा कि यह एक ऐतिहासिक नगरी हैं। केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने मिलकर जो काम किए है उसी कारण कानपुर स्मार्ट सिटी में शामिल हुआ है। 

वेंकैया बोले –केंद्र व राज्य सरकार के सहयोग से कानपुर हुआ स्मार्ट सिटी
केंद्र सरकार के शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने भी कानपुर शहर की जमकर तारीफ की तथा उन्होने कहा कि यह एक ऐतिहासिक नगरी है। केंद्र सरकार और राजय सरकार ने मिलकर जो काम किया है उसी के कारण कानपुर आज स्मार्ट सिटी में शामिल हुआ है साथ ही उन्होने यह भी कहा कि उ0प्र0 व कानपुर के लिए प्रदेश की सपा सरकार विकास के नाम पर जो भी परियोजनाओं का खाका तैयार केरी उसके लिए केंद्र सरकार पैसा जरूर देगा। कहा कि कानपुर में मैट्रो परियोजना के लिए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और मुरली मनोहर जोशी मिलकर कायम कर रहे है।

केंद्र और भाजपा की कार्यप्रणाली से नाराज दिखे सीएम 
सपा सरकार पर टिप्पणी करते हुए मुख्यमंत्री ने अपने मन का गुबार निकलते हुए बोले कि वाकया नायडू के भाषण पर टिप्पणी कासते कहा की -केंद्र सरकार का कहती  है प्रदेश सरकार विकास के नाम पर जो भी परियोजनाओं का खाका बनाएगी उसके लिए केंद्र सरकार पैसा जरूर देंगा ,पर जब 108 और 109 एंबुलेंस सेवा चालू की और गाड़ियों पर समाजवादी एंबुलेंस लिख दिया गया तो इसी सरकार ने नाम बदलने की बात कहते हुए पैसा रोक दिया गया । लेकिन हमने भी कहा कि विकास के नाम पर किए जाने वाले कामों के लिए पैसा मिले या न मिले काम जारी रहेगा। इसके बाद एक बार फिर केंद्र द्वारा मदद न मिलने का आषंका जताते हुए कहा कि यूपी में सबसे ज्यादा सासंद बीजेपी के है तो विकास के नाम पर पैसा भी अधिक मिलना चाहिए लेकिन ऐसा कुछ नही हुआ। अंत में लोगों को मुखातिब करने आए सीएम अखिलेश यादव ने चुनावी पैतरा खेलते हुए कहा कि उम्मीद है कि नोएडा और गाजियाबाद में मेट्रो  का काम जिस तरह तेजी से चल रहा है कानपुर में भी  मेट्रो  के काम में तेजी बनी रहने के लिए मदद करता रहेंगा । 

बसपा सरकार पर भी जम कर बरसे सीएम
बहुजन समाज पार्टी पर तीखे तेवर में अखिलेश यादव जम कर बरसे कहा की  बसपा ने अपने शासनकाल में एम्स अस्पताल बनाने के लिए जमीन नहीं दी थी लेकिन सपा सरकार के आने के बाद सबसे पहले 100 एकड़ जमींन गोरखपुर में  एम्स अस्पताल के लिए दी गई। 

2021 तक पूरा होगा कानपुर में मेट्रो का काम
17,092 – करोड़ की लागत से शुरू हुई कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का शुभारम्भ आज हुआ जो की आगामी पांच वर्षों में बनकर 2021 में बन कर तैयार होगा । नोबस्ता कॉरिडोर के डिपो हेतु सरकारी पॉलिटेक्निक की 16. 2 हेक्ट्रेयर भूमि का चयन किया गया है ।  इस रुट की दूरी कुल 23 किलोमीटर की होगी । जो की आईआईटी कानपुर से नौबस्ता से लेकर तक का सफर तय करवाएगा । जिसके अंतर्गत अंडर ग्राउंड 8 किमी व ऊपर से 15 किमी का रुट होगा । तो दूसरी तरफ एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से बर्रा 8 तक 9 किमी में 5 किमी ऊपर से तथा 4 किमी अंदर ग्राउंड मेट्रो के लिए रुट बनाया जायेगा । 

जल्द बनेगा कानपुर स्मार्ट सिटी –बाँटेंगे स्मार्ट फोन
स्मार्ट सिटी में केंद्र सरकार द्वारा कानपुर को शामिल किए जाने पर चुटकी लेते हुए कहा कि यहां के लोग तो पहले से ही स्मार्ट है। यहां से खैनी, गुटखा पहले से ही विदेशों तक में भेजा जा रहा है। जबकि हमारी सरकार ने बच्चों के लिए तो पहले ही चिड़ियाघर में छोटी ट्रेन चलवा दी थी अब लोगों के लिए टैफिक की समस्या से निजात दिलाने के लिए मेट्रो चला रहे है। जबकि हमने घोषणा पत्र में मेट्रों  का कोई जिक्र नहीं किया था। हमने अपनी सरकार के कार्यकाल में लैपटॉप बांटे अब कानपुर को स्मार्ट सिटी बनाकर प्रदेश में जल्द स्मार्ट लोगों को स्मार्ट फोन भी देंगे जिससे लोगों के सरकार की उपलब्धियां गिनाई जा सके।  

केंद्र व राज्य द्धारा 9405 करोड़ के वाह्य ऋण लेकर कानपुर में लाएगी मेट्रो ट्रेन
लखनऊ मेट्रो मॉडल की तर्ज़ पर 17,092 – करोड़ की लागत से शुरू हुई कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के अंतर्गत भारत सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा इस प्रोजेक्ट को अमली जमा पहनाने में 9405 करोड़ के वाह्य ऋण की आवश्यकता होगी । जिसमे केंद्र सरकार द्धारा 3251 करोड़ तथा राज्य सरकार द्वारा 4085 करोड़ की वित्तीय अतिरिक्त सहयोग के साथ ही  मेट्रो का काम पूरा हो सकेगा। 

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *