Categories: Crime

जिलाधिकारी के श्रावस्ती माॅडल पर भूमि विवाद निस्तारण अभियान के तीसरे दिन 25 ग्रामों के चिन्हिंत 148 मामलों का शत प्रतिशत निस्तारण, द्वितीय चरण के आज 25 ग्रामों के अलावा 28 व 30 जुलाई को भी 25-25 ग्रामों में चलेगा अभियान।

★डीएम, एसएसपी ने छाता के नगला सपेरा में भ्रमण कर कार्य का जायजा लिया
रवि पाल।
मथुरा। जिलाधिकारी निखिल चन्द्र शुक्ल के निर्देशन में श्रावस्ती मॅाडल पर जनपद में भूमि विवादों के निस्तारण हेतु गठित टीमों द्वारा दूसरे चरण में अभियान के तीसरे दिन आज 25 ग्रामो में चिन्हित 148 सभी मामलों का आपसी सुलह समझोते के आधार पर मौके पर ही निस्तारण किया। राजस्व, पुलिस, विकास आदि विभागों की सभी 25 संयुक्त टीमों के लिये राजस्व विभाग से टीम प्रभारियों के अलावा सभी अपर जिलाधिकारियों, उप जिलाधिकारियो एवं पुलिस अधिकारियों आदि ने भ्रमण कर भूमि विवादों के निस्तारण में टीमों का सहयोग एवं मार्गदर्शन किया।
जिलाधिकारी श्री शुक्ल एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बबलू कुमार ने तहसील छाता क्षेत्रांतर्गत ग्राम नरी के मजरा नगला सपेरा में भूमि विवादों के निस्तारण की कार्यवाही का जायजा लिया। यहां 50 वर्ष से भी अधिक अवधि से सपेरों की बगीची, शमशान, चकरोड़ों पर अतिक्रमण आदि के चिन्हित 17 मामलों में पैमाइश के साथ निस्तारण की कार्यवाही को सराहते हुए उन्होंने और भी नाली आदि के छोटे मामलों को ग्रामीणजन से वार्ता कर चिन्हित करते निस्तारित करने के निर्देश दिये। टीम प्रभारी तहसीलदार अमित गुप्ता सहित राजस्व, पुलिस, विकास आदि विभागों के सभी कार्यकर्ताओं को पूरी निष्पक्षता एवं पारदर्शिता से कार्यवाही करने के निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने जन शिकायतों की सुनवाई भी की और विद्युत समस्या के सम्बन्ध में चलाये गये अभियान सम्बन्धी जानकारी देते हुए कहा कि सभी यदि कनेक्शन लेने पर सहमत होंगे तो अगले चरण में इस गांव को भी शामिल कर नियमित 20 घण्टे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करायी जायेगी। उन्होंने बिरासत सम्बन्धी मामलों की पूछताछ भी की और लेखपाल को ऐसे मामले  तत्काल दर्ज करके निस्तारण करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर ग्रामवासियों ने जिलाधिकारी कार्य की मुक्तकंठ से सराहना करते हुए कहा कि वे पहले जिलाधिकारी हैं जो इस गांव में आये हैं और अन्य समस्याओं के अलावा उनके पूर्वजों के समय से बगीची पर अतिक्रमण की चली आ रही समस्या को सुलझाया है।
आज सदर तहसील में पडने वाले थाना- फरह के ग्राम शहदाजपुर गुजर व जलाल, रिफाईनरी के बबूरी शकी व कोयला अलीपुर खादर, हाईवे के उसपार, नवीपुर और थाना वृन्दावन के ग्राम सुनरख बांगर व मौरा, मांट तहसील क्षेत्रांतर्गत थाना-मांट के ग्राम नगला देह, नौहझील के ग्राम-पारसौली व बार्घरा, सुरीर के ग्राम-बदनपुर, राया के ग्राम-थना शेरनी व नूनेरा में, महावन तहसील क्षेत्रान्तर्गत थाना महावन के ग्राम मुवारकपुर, जमुनापार के ग्राम लोहवन, बल्देव के ग्राम आंगई में छाता तहसील क्षेत्रांतर्गत थाना-छाता के ग्राम-नरी, शेरगढ के ग्राम-हुसैनी व गांगरौली, कोसी के ग्राम सकुरगंजं और गोवर्धन तहसील क्षेत्रान्तर्गत थाना मगोर्रा के ग्राम सौंसा व सोनोठ जनूबी, गोवर्धन के ग्राम जमुनावता तथा थाना बरसाना के ग्राम रांकोली में सुलह-समझौते के आधार पर विवाद निस्तारित किये गये।
उल्लेखनीय है कि डीएम के निर्देशन में श्रावस्ती मॅाडल पर जनपद में भूमि विवादों के निस्तारण हेतु गठित टीम जी0डी0 में अंकन के साथ ग्रामों में जाकर सुलह समझौते के साथ भूमि विवाद निस्तारण के उपरांत वापस थाने पहुॅच आमद कराते हुए सूचना तथा विवाद निस्तारण का संक्षिप्त विवरण जी0डी0 में दर्ज करके उसकी नकल प्राप्त कर रही है। निस्तारण आख्या के साथ कार्यवाही का विवरण तैयार कर वे सूचना एस0डी0एम0 कार्यालय और कलेक्ट्रेट पर डी0एल0आर0सी0 पटल पर दे रही हैं। एस0डी0एम0/तहसीलदार भी सूचना संकलित कर कलेक्ट्रेट प्रेषित कर रहे हैं। डी0एल0आर0सी0 व्दारा इन्हें कम्प्यूटर में फीड कर सुरक्षित किया जा रहा है। इस कार्यवाही के उपरान्त किसी के व्दारा पुनः अतिक्रमण किए जाने पर अभिलेखीय साक्ष्यों के अनुसार प्राथमिकी दर्ज कर दोषियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही तय है।
pnn24.in

Recent Posts

बड़ी कम्पनियों की दवाये हो रही गुणवत्ता में फेल, फिर आखिर भरोसा करे तो करे किस पर ?

तारिक आज़मी डेस्क: कल 53 दवाये गुणवत्ता के अपने परिक्षण में फेल हो गई। बड़ी…

3 days ago

इस्तीफे पर सिद्धरमैया ने फिर कहा ‘जब मैंने कुछ गलत नही किया तो इस्तीफा क्यों दू ?’

आदिल अहमद डेस्क: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मूडा केस में इस्तीफ़ा देने से साफ़…

3 days ago

बदलापुर एनकाउंटर पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम फडणवीस ने कहा दो टुक ‘हमला होगा तो पुलिस क्या ताली बजाएगी’

आफताब फारुकी डेस्क: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बदलापुर में एक स्कूल में दो…

3 days ago