Categories: Crime

जौनपुर के ताज़ा समाचार रविन्द्र दुबे के साथ।

पूर्वांचल विश्वविद्यालय में हिंदी दिवस का आयोजन।
जौनपुर। पूर्वांचल विश्वविद्यालय के विवेकानन्द केन्द्रीय पुस्तकालय में हिन्दी दिवस समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर डिजिटल भारत में युवाओं की भूमिका विषयक भाषण प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। अध्यक्षता करते हुए प्रो. बीबी तिवारी ने कहा कि आज सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में तेजी से हिन्दी को आत्मसात किया जा रहा है जो भविष्य में हिन्दी के उत्थान के लिए शुभ संकेत है।

उन्होंने कहा कि त्वरित प्रगति के लिए सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा हिन्दी का राष्ट्रीय परिदृष्य में सर्वाधिक उपयोग लाये जाने की जरूरत है। संकायाध्यक्ष डॉ. अजय प्रताप सिंह ने कहा कि मनोवैज्ञानिक तथ्य है कि हम अपनी बाल्यावस्था में जो सुनते हैं वही बोलते हैं। इस समय हमें व्याकरण का बोध न होने के बावजूद भी हमारी भाषा और उच्चारण शुद्ध रहते हैं। जनसंचार विभाग के प्राध्यापक डॉ. मनोज मिश्र ने हिन्दी के राजभाषा होने तक के सफर को विद्यार्थियों के समक्ष रखा। उन्होंने कहा कि मीडिया एवं फिल्मों ने हिन्दी को वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। उन्होंने कहा कि हम हिन्दी भाषी लोगों की जिम्मेदारी है कि हम इस भाषा में धीरे-धीरे लुप्त हो रहे व्याकरण को सुधारने की दिशा में पहल करें। हिन्दी संस्थानों की भाषा व्याकरण से संबंधित पुस्तकों को पढ़ें और पढ़ने के लिए प्रेरित करें। गूगल गुरू के भरोसे ही हम हिन्दी भाषा को न छोड़ें। इस अवसर पर डिजिटल भारत में युवाओं की भूमिका विषयक भाषण प्रतियोगिता में एमएससी बॉयो केमिस्ट्री के विद्यार्थी रूद्र सेठ ने प्रथम, एमएससी बॉयोटेक की विद्यार्थी गरिमा सिंह ने द्वितीय, एमएससी बॉयोटेक की विद्यार्थी प्रियंका सिंह ने तृतीय एवं एमएससी बॉयो केमिस्ट्री के शिल्पम त्रिपाठी इत्यादि उपस्थित थे।

ओवर लोड से जल रहे ट्रान्सफार्मर
जौनपुर । जिले के विभिन्न क्षेत्रों में ओवरलोड के कारण सैकड़ों ट्रान्सफार्मर जलकर पड़े है और सम्बन्धित विभाग के अधिकारी इस ओर से लापरवाह बने हुए है। अनेक गांवों में अंधेरा है और  पम्पिगं से खड़े है। बताते हैं कि बक्शा विकास खण्ड के वीरभानपुर गांव में लगा 25 केवीए का ट्रान्सफार्मर 12 सितम्बर को ओवर लो के कारण धूं-धूं कर जला गया। पूरा मलिकानपुर गांव इस समय अंधरे में है। इसकी सूचना सम्बन्धित अधिकारियों को दी गयी लेकिन कोई मौके पर नहीं आया। उक्त ट्रान्सफार्मर से 10 पम्पिग सेट और 30 परिवार बिजली न होने से उत्पन्न परेशानियों से जूझ रहे है। ग्रामीणों ने बताया कि क्षमता से अधिक लोड दिये जाने के कारण उक्त ट्रान्सफार्मर बार बार जल जाता है। काफी हीलाहवाली और कई दिन बीत जाने पर नया लगाया जाता है।
नियमों के खिलाफ काटे जा रहे चक
जौनपुर। विकास खण्ड सिकरारा के रीठी गांव में चल रही चकबन्दी में भ्रष्टाचार तथा धांधली का आरोप लगाते हुए काश्तकारों ने इसकी प्रक्रिया को रोकने के लिए उप संचालक चकबन्दी को पत्रक सौपा है। उक्त गांव के काश्तकारों ने बताया है कि चकबन्दी में मानकों को धता बताया जा रहा है। गांव के कतिपय व दबंग माफिया धन के बल पर सांठ गांठ से मनमानी कराकर बिना स्थलीय निरीक्षण के चक कटा रहे है। चकबन्दी की बाहर की जमीनों को गलत तरीके से मालियत लगाकर दो किलोमीटर दूर फेका जा रहा है। किसी का चक दूसरे के घर बैठा दिया गया जो अन्याय है। किसी का मूल नम्बर बिना उसके संज्ञान व सहमति के दबंगों द्वारा मनमाफिक तरीके से चकबन्दी करा रहे है। 1962 की चकबन्दी में ग्राम सभा की काफी जमीने बची हुई थी इस चकबन्दी में चार प्रतिशत जमीने काट ली जा रही है। जिससे छोटी जोत के किसानों को बड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा है। ग्रामीणांे ने बताया कि चकबन्दी में जो भी आबादी, ग्राम सभा, खलिहान या सार्वजनिक जमीने निकाली जा रही है उसे जानबूझ कर प्रभावी लोगों द्वारा रूपया देकर अपने चकों के बीच बैठवा दिया गया है। चकबन्दी बिना स्थलीय निरीक्षण जौनपुर शहर में बैठकर मोटी धनराशि लेकर ग्राम प्रधान की मिली भगत से नियमों को ताक पर रखकर चक काटे जा रहे हैं।
नईगंज में चली गोली एक घायल, हमलावर को जनता ने पकड़ा, किया पुलिस के हवाले
जौनपुर। लाईनबाजार थाना क्षेत्र के  नईगंज में आपसी विवाद में जमकर मारपीट होने के बाद गोलीबारी हुई है। इस वारदात में एक युवक जख्मी हो गया है। गोली मारने के एक आरोपी को स्थानीय जनता ने पकड़ने के बाद जमकर धुनाई करके पुलिस के हवाले कर दिया है। उसके पास से असलहा बरामद हुआ है। सूचना  मिलते ही एसपी समेत भारी पुलिस फोर्स मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल कर रही है।
मिली जानकारी के अनुसार नईगंज मोहल्ले में गणेश उत्सव के बाद आज भण्डारे का कार्यक्रम चल रहा था। इसी में दोनो पक्षो के बीच मारपीट हो गयी इसी बीच एक पक्ष के युवक ने तमंचे से फायर कर दिया। गोली बदलापुर के निवासी शैलेन्द्र दुबे नामक एक युवक को लगी है। उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल भेजा गया है।गोली  मारने वाले बदमाश कलित यादव को मौके पर मौजूद लोगो ने पकड़ कर जमकर पिटाई करने के बाद पुलिस के हवाले कर दिया।

वैन द्वारा शासन के नीतियों का हुआ प्रचार-प्रसार
जौनपुर। निदेशक सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग उत्तर प्रदेश लखनऊ के आदेशानुसार जनपद में एल0ई0डी0 वीडियों वैन के माध्यम शासन की नीतियों का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। जिलाधिकारी भानुचन्द्र गोस्वामी के निर्देशानुसार आज रामदयालगंज, पाली बाजार, मड़ियाहॅू स्वास्थ्य केन्द्र एवं थाना, मड़ियाहॅू बाजार, स्वास्थ्य केन्द्र एवं थाना, रामनगर स्वास्थ्य केन्द्र जमालापुर बाजार, रामपुर स्वास्थ्य केन्द्र एवं थाना, व बाजार, बरसठी बाजार, थाना व स्वास्थ्य केन्द्र आदि तिराहे/चौराहों पर प्रचार-प्रसार किया गया। 15 सितम्बर को धर्मापुर बाजार, स्वास्थ्य केन्द्र, पशुचिकित्सालय, मुक्तीगंज बाजार, स्वास्थ्य केन्द्र, पशुचिकित्सालय, केराकत, कोतवाली, कर्राकालेज, चन्दवक थाना, स्वास्थ्य केन्द्र आदि स्थानों पर प्रचार प्रसार किया जायेगा।
शिक्षण संस्थानो के प्राचार्य/प्रधानाचार्य छात्र/छात्राओ के आधार नम्बर को उनके बैक खातो से लिंक कराए
जौनपुर। जिला विद्यालय निरीक्षक भाष्कर मिश्र ने बताया कि अपर सचिव प्रशासन माध्यमिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद के आदेश के अनुपालन में समस्त शिक्षण संस्थानो के प्राचार्य/प्रधानाचार्यो को निर्देशित किया है कि वर्तमान सत्र में संचालित छात्रवृत्ति हेतु आंनलाइन आवेदन समस्त छात्र/छात्राओ के आधार नम्बर को उनके बैक खातो से लिंक कराने के पश्चात ही छात्रवृत्ति का आवेदन पत्र भरे अन्यथा उक्त आवेदन निरस्त समझा जायेगा।
11 माह से सउदी में बंधक बनाकर रखा गया है युवक
जौनपुर। जनपद के खेतासराय क्षेत्र के पोरईकला गांव का एक युवक 11 माह से सउदी में बंधक बनाकर रखा गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार युवक ने परिवार वालों को फोन पर अपनी आपबीती बताई है। बताया जाता है कि युवक सउदी में ड्राइवर के पद पर नौकरी करने के लिए गया था।
निर्माणाधीन मेडिकल कालेज के श्रमिक की सर्प दंश से मौत
जौनपुर। जनपद के थाना सरायख्वाजा क्षेत्र स्थित निर्माणाधीन मेडिकल कालेज में काम कर रहे श्रमिक श्रवण कुमार निवासी भगलपुर बिहार की मौत रात्रि में सर्प काटने से हो गयी है ।
सूत्रों के मुताबिक इस घटना से नाराज मेडिकल कालेज में कार्यरत श्रमिको ने शाहगंज मार्ग पर चक्का जाम कर दिया। सूचना मिलते ही मौके से पहुंचे एसओ सरायख्वाजा ने श्रमिकों को समझाकर जाम हटवाया और शव का पंचनामा कर उसके साथियों को लाश सौंप दिया है ।
बतादें श्रमिक निर्माणाधीन मेडिकल कालेज परिसर में पूर्व कताई मिल के एक खन्डहर युक्त कमरे में श्रमिक रात्रि मे सो रहा था उसी समय सर्प ने उसे डस लिया और उसकी मौत हो गयी। इस घटना से सभी श्रमिक गुस्से में है और काम करने से इनकार कर रहे है।

चौड़ीकरण के बाद नालियों के अस्तित्व पर शंका।
जौनपुर। नगर पालिका द्वारा सड़क चौड़ीकरण कराये जाने में बनायी जा रही नालियो के अस्तित्व को लेकर सवाल खड़ा हो गया है। मानक के विपरीत बन रही शहर के पालिटेकनिक चौराहे से ओलन्दगंज तक बन रही सड़क के दोनों तरफ नालियों में सफेद मिट्टी युक्त बालू का प्रयोग किया जा रहा है। बनने के बाद ही प्लास्टर उखड़ने लगा है। कमीशनखोरी के चलते शिकायत होने के बावजूद जिम्मेदार न तो जांच करा रहे हैं न ही ठेकेदारों को टाइट किया जा रहा है। देखा जा रहा है कि उक्त नाली निर्माण में उखाड़ी गयी पुरानी ईट बिना गिट्टी को दबाये नीचे प्रयोग किया जा रहा है। इतना ही नहीं सीमेण्ट में बालू का अनुपात भी अप्रत्याशित रूप से अधिक है। प्लास्टर के बाद ही उखड़ना शुरू हो गया है। बार बार हो रही बारिश से बनायी जा रही नाली की हालत और बदतर हो गयी है। इसकी शिकायत अधिशासी अधिकारी और जिलाधिकारी से की गयी है लेकिन कई दिन बीत जाने के बाद भी कार्यवाही सुनिश्चित नहीं किया गया। सरकारी धन के दुरूपयोग से नागरिकों में रोष देखा जा रहा है।
राशन कार्डों के सत्यापन को लेकर हुई बैठक।
जिलाधिकारी भानुचन्द्र गोस्वामी की अध्यक्षता में मंगलवार को देर शाम राशन कार्डो के सत्यापन के सम्बन्ध में एक बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारी, तहसीलदार, खण्ड विकास अधिकारी, नायब तहसीलदार से एक-एक कर सत्यापन रिपोर्ट की जानकारी प्राप्त किया। जिलाधिकारी ने बताया कि सभी सेक्रेटरी गांव में राशन कार्ड का सत्यापन प्रतिदिन करे। उन्होंने बताया कि सत्यापन के बाद सम्बन्धित गांव का सभी एडीओ, बीडीओ, नायब तहसीलदार, तहसीलदार, उपजिलाधिकारी द्वारा कम से कम तीन गांव का प्रतिदिन सत्यापन कराया जायेगा। जिससे की क्रास चेकिंग करायी जा सके। अपने से सम्बन्धित अधिकारियों की भी सूची के साथ सायं प्रतिदिन 7 बजे बैठक में भाग लेगे। जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी डा0 राकेश कुमार तिवारी को निर्देशित किया कि समय से प्राप्त उपजिलाधिकारी द्वारा सूची का फीड़िग करायी जाय। जिलाधिकारी ने सभी आपूर्ति निरीक्षक तथा कम्प्यूटर आपरेटरों को निर्देशित किया कि उपजिलाधिकारी कार्यालय से सत्यापन सूची प्राप्त करे तथा इमानदारी के साथ डाटा फीड़िग की पूरी प्रक्रिया 25 सितम्बर तक पूर्ण करे। इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी। उन्होंने बताया कि हर माह कोटेदारों उठान 21 से 30 तक किया जाय तथा 4 तारीख को पूरे जिले में सत्यापन कराया जाय जिससे 5 से वितरण किया जा सके। वितरण का कार्य 5 से 15 के बीच सत्यापन के बाद ही वितरण किया जाय। राशन कार्डो के सत्यापन में शिकायत मिलने पर जिला स्तरीय अधिकारी से अलग से जॉच करायी जायेगी तथा दोषी के खिलाफ कार्यवाही भी की जायेगी। जिलाधिकारी ने बताया कि सेक्रेटरी के सत्यापन के बाद कम से कम एक अधिकारी उस गांव का सत्यापन अवश्य करे ताकि किसी भी प्रकार की कमी को समय से निस्तारित किया जा सके।
डिग्गी से उड़ाया 50 हजार
जौनपुर। जिले के मछलीशहर  थाना क्षेत्र में बदमाशो ने सेवा निवृत्त शिक्षक के बाइक की डिग्गी से 50 हजार रूपये गायब कर दिये।  बताते हैं कि सेवानिवृत्त शिक्षक बैजनाथ निवासी कपूरपुर ने बुधवार को  सिंडीकेट बैक मछलीशहर से 50 हजार रूपया निकाला था और बाइक की डिग्गी में रखकर एक दुकान में चले गये इसी बीच उचक्कों ने डिग्गी से रूपया उड़ा दिये। लौटेने पर देखा तो अवाक रह गये ओर पुलिस को सूचना दी गई ।

इनामिया सहित आधा दर्जन गिरफ्तार
जौनपुर।  थाना सिकरारा में हत्या व आम्र्स एक्ट के वांछित 2500 रुपये का इनामिया अभियुक्त सहित आधा दर्जन अभियुक्तों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस सूत्रों के अनुसार उमाशंकर गिरी पुत्र सूर्यनरायण गिरी ग्राम चकमहिता थाना सिकरारा को समाधगंज बाजार से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया । पुलिस सूत्रों के अनुसार इसके अतिरिक्त गैर जमानती वारंट के 5 अभियुक्त प्रमोद पुत्र रामबरन , संजय पुत्र झल्लर निवासीगण महेशपुर थाना सिकरारा , पप्पू यादव पुत्र लालधारी यादव ग्राम गोधूपुर थाना सिकरारा , राजेश पुत्र तालूकदार ग्राम पाण्डेयपुर  थाना सिकरारा ,धीरेन्द्र पुत्र बाबूराम ग्राम मलसील थाना सिकरारा  को दबिश के दौरान थानाध्यक्ष सिकरारा  किशोर कुमार चैबै ने अपने सहयोगियों के साथ गिरफ्तार किया।
भर्ती मरीज़ के गायब होने पर हुआ परिजनों का हंगामा।
जिला चिकित्सालय में इलाज के लिए भर्ती मरीज के अचानक लापता होने से परिजनों में कोहराम मचा है। शहर कोतवाली में शिकायत न सुनने के बाद परिजन डीएम, एसपी को प्रार्थना पत्र दिए हैं। बताते हैं कि सिकरारा थाना क्षेत्र के पुरवां गांव निवासी किताबुन्निशा पत्नी मुनीर ने अपने बेटे शाहिद 32 वर्ष को बुखार उल्टी दस्त की शिकायत होने पर जिला अस्पताल में 7 सितम्बर को भर्ती कराया। साथ ही बेटी हसीना 35 वर्ष भी इसी बीमारी से पीड़ित थी तो उसे महिला चिकित्सालय में भर्ती कराया। बेटा गूंगा बहरा भी था। मां का आरोप है कि 10 सितम्बर को रात 9 बजे बेटी को देखने चली गयी। वापस लौटी तो बेटा बेड पर नहीं मिला। मरीजों व कर्मचारियों से पूछने पर बेटे का कुछ पता नहीं चला। थाने गई तो वहां भी कोई सुनवाई नहीं हुई।
धान के खेत में मिली अधेड़ की लाश
जौनपुर। गौराबादशाहपुर थाना क्षेत्र के बंजारेपुर गांव निवासी एक अधेड़ की धान के खेत में गिरकर मौत हो गयी। बताते हैं कि उक्त गांव निवासी दिनेश अग्रहरि पुत्र बेचन की गौरा बादशाहपुर बाजार में बर्तन की दुकान है। बुधवार को घर से दवा लेने के लिए पचेवरा गांव चला कि रास्ते में शेखवलिया गांव के एक धान के खेत में ग्रामीणों ने उसे मृत हालत में देखा तो पुलिस को सूचना दिया। भीड़ लगने पर उसकी पहचान हुई और पुलिस ने परिजनों को सूचना देकर शव को पोस्ट मार्टम के लिए भेज दिया। परिजनों ने बताया कि दिनेश मिर्गी की दवा लेने की बात कहकर घर से निकला था।
बोलेरो पेड़ से भिड़ी, युवक की मौत
जौनपुर। जिले के सरपतहां थानाक्षेत्र के रूधौली गांव में बोलोरो पेड़ मे टक्कराने से एक युवक की मौत हो गई। बताते हैं कि सरपतहां थाना क्षेत्र के गुड़बड़ी गांव निवासी 35 वर्षीय राजेश पाडेय पुत्र बशिष्ठ पाडेय ने अपनी बोलोरो लेकर मंगलवार को देर रात्रि प्रतापगढ़ से सवारी छोड़कर लौट रहे थेकि लखनऊ बलिया मार्ग  रूधौली बाजार थाना क्षेत्र के पास  जैसे ही बोलेरो पहुची असंतुलित होकर पेड़ से टकरा गयी । बाजार के कुछ लोग पहुंच कर गाड़ी से निकाल इलाज के लिए शाहगंज भेज दिये जहां उनकी मृत्यु हो गई।
सदर विधायक नदीम जावेद के प्रतिनिधि के खिलाफ कुर्की का आदेश
जौनपुर। भाजपा नेत्री रंजना सिंह की फोटो को अपत्ति जनक टिप्पणी के साथ अपने फेसबुक पर पोस्ट करने के आरोप में फरार चल रहे सदर विधायक नदीम जावेद के प्रतिनिधि खुर्शीद अनवर खान की चल अचल सम्पत्ति कुर्क करने का आदेश न्यायालय ने दिया है। यह आदेश मिलते ही पुलिस अब कार्यवाही करने की योजना बना रही है।
मालूम हो कि कुछ दिन पूर्व सदर विधायक के प्रतिनिधि खुर्शीद अनवर ने भाजपा नेत्री की एक फोटो को आपत्ति जनक टिप्पणी लिखकर अपने फेसबुक पर पोस्ट किया था। रंजना सिंह ने इसे गम्भीरता से लेते हुए पहले एसपी से मिलकर कार्यवाही करने की मांग किया। एसपी के आदेश पर नगर कोतवाली में कई गम्भीर धाराओ में मुकदमा दर्ज हुआ। पुलिस खुर्शीद की गिरफ्तार करने का प्रयास किया लेकिन वह पुलिस को चकमा देने में कामयाब हुए। पुलिस ने पहले न्यायालय से गिरफ्तारी वारेन्ट जारी कराकर उनके घर खेतासराय थाना क्षेत्र के पाराकमाल गांव में चस्पा कराया। इसके बाद भी विधायक प्रतिनिधि ने न्यायालय में समर्पण नही किया तो दो दिन पूर्व उनकी चल अचल सम्पत्ति कुर्की करने का  आदेश जारी करायी है। शहर कोतवाल रामभरोषे कुशवाहा ने शिराज ए हिन्द डाॅट काम को बताया कि जल्द ही न्यायालय के आदेशो का पालन कराया जायेगा।

रत्नाकर चौबे लगा रहे फर्जी और बेबुनियाद आरोप- विनोद यादव
जौनपुर। जफराबाद विधानसभा के अध्यक्ष विनोद यादव ने प्रेस को जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि समाजवादी पार्टी द्वारा निष्काशित रत्नाकर चैबे द्वारा बार बार कहा जा रहा है कि हौज कार्यकर्ता सम्मेलन में विधायक शचीन्द्र त्रिपाठी के कार्यकर्ताओं उत्पात किया गया है यह उनका आरोप सरसर गलत है। कार्यकर्ता सम्मेलन में जिलाध्यक्ष सहित तमाम बड़े नेता मौजूद रहे बवाल के पूर्व ही पार्टी द्वारा मुख्य अतिथि के  रूप में भेजे गये प्रदेश सचिव द्वय श्यामलाल पाल और अब्दुल सलमान मंच पर आ गये थे और कार्यक्रम व्यवस्थित ढंग से ेचल रहा था। उसी दौरान रत्नाकर चैबे अपने समर्थको के साथ पहुंचकर विधायक मुर्दाबाद का नारा लगाने लगे। उनके साथ कोई पार्टी का कार्यकर्ता नही बल्की बाहरी लोग आकर बवाल मचाता देख पार्टी के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता नाराज हो गये। उन लोगो ने विधायक और पार्टी के पक्ष नारेबाजी किया। उसी समय रत्नाकर और उनके साथियों ने पण्डाल के अंदर कुर्सियां फेंकी जाने लगी जिससे वहां भगदड़ हो गयी। दोनो प्रभारियों ने स्वयं स्थिति को सम्भालने का प्रयास किया कुछ देर में मामला शांत हो गया। जब विधायक मंच पर बोलना शुरू किया तो रत्नाकर के समर्थको द्वारा बवाल किया जाने लगा। जिससे नाराज होकर प्रभारियों ने लखनऊ में बैठे आला कमान से बात करके उनके निष्काशन की कार्यवाही किया है। उनके द्वारा बार बार विधायक समर्थको द्वारा बवाल किया  गया है यह हम लोगो का अपमान है।
रोमन लिपि वाले हिंदी के दुश्मन-डॉ ब्रजेश कुमार यदुवंशी।
जौनपुर। देवनागरी लिपि में लेखन न करने वाले हिन्दी के सबसे बड़े दुश्मन हैं। ऐसे लोग हिन्दी को रोमन लिपि में लिखकर हिन्दी की जड़ को काट रहे हैं। फेसबुक, सोशल मीडिया आदि पर लोग जमकर हिन्दी को रोमन लिपि में लिख रहे हैं। यह देवनागरी की स्पष्ट उपेक्षा नहीं है लेकिन छद्म उपेक्षा तो है ही। उक्त बातें ‘अनुसंधान यात्रा’ के सम्पादक व शिक्षाविद् डा. ब्रजेश कुमार यदुवंशी ने हिन्दी दिवस पर बुधवार को आयोजित ‘वर्तमान परिवेश में हिन्दी’ विषयक संगोष्ठी में बतौर मुख्य वक्ता कही। उन्होंने आगे कहा कि महात्मा गांधी की मातृभाषा गुजराती थी। अंग्रेजी के अच्छे जानकार थे लेकिन देश की आजादी के लिये व राष्ट्र को एक सूत्र में पिरोने के लिये उन्होंने हिन्दी को अपनाया। हिन्दी की रोटी खाने वाले भी हिन्दी के प्रति गम्भीर नहीं हैं। डा. यदुवंशी ने यह भी कहा कि जहां वैश्विक स्तर पर हिन्दी को लेकर लोग उत्साहित हैं, वहीं हिन्दी भाषी लोग अंग्रेजियत के शिकार हो रहे हैं जो हिन्दी के लिये घातक है। संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुये इण्डिका इन्फोमीडिया के प्रबन्ध निदेशक अरविन्द गुप्ता ने कहा कि हिन्दी के प्रति युवाओं की उदासीनता हिन्दी के भविष्य के लिये नुकसानदायक है। संगोष्ठी में सुधीर सिंह, आशीष यादव, मनसुख प्रजापति, विरेन्द्र यादव, आशुतोष टिंकल, यादव रोहित, राजेश नागर, मो. कामरान, रोहित यादव, रवि मंत्री, अभिषेक दूबे, कमलेश मौर्य, किशन, नीलेश, कपिल, सचिन, विशाल मौर्य सहित अन्य लोगांे ने विचार व्यक्त किया। संगोष्ठी का संचालन अजित राज ने किया।
pnn24.in

Recent Posts

सेना के अफसर और उसकी मंगेतर के साथ पुलिस थाने में अभद्रता के आरोपों पर बीजेडी का प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: ओडिशा में आर्मी अधिकारी और उनकी मंगेतर के साथ पुलिस कस्टडी में…

5 mins ago

लेबनान पर इसराइल के ताज़ा अटैक से मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 8, कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में इसराइल के हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़कर आठ…

17 hours ago

हिजबुल्लाह ने इसराइल पर राकेटों की बरसात करके लिया पेजर और वाकी टाकी अटैक का बदला, इसराइल ने 140 राकेटों के हमले की किया पुष्टि

प्रमोद कुमार डेस्क: लेबनान में पेजर और वाकी टाकी ब्लास्ट से मृतकों की संख्या बंधकर…

18 hours ago