Categories: Crime

कसाब जैसी टिप्पणियां भारत की आंतक के ख़िलाफ़ लड़ाई की गंभीरता को कम करती हैं

शबाब ख़ान

उत्तर प्रदेश चुनाव बहुत बड़ा राजनीतिक दांव लगा है और ऐसे में यह स्वाभाविक ही है कि नेताओं के एक दूसरे पर वार-पलटवार का सिलसिला तीखा होता जाए। इसके बावजूद भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह का ताजा बयान पतन की एक नई गहराई है। उन्होंने अपनी पार्टी के खिलाफ पूरे विपक्ष को कसाब कह दिया है। क से उनका मतलब कांग्रेस जबकि सा और ब से समाजवादी पार्टी और बसपा से है। अमित शाह का कहना है कि उत्तर प्रदेश को मुक्ति चाहिए तो वोटरों को इन तीनों से छुटकारा पाना होगा।

कसाब एक ऐसा नाम है जिससे भारत में नफरत की जाती है। हो भी सकता है कि इस बयान से भाजपा को कुछ वोटों का फायदा हो जाए। उत्तर प्रदेश में इस बार मुकाबला कांटे का है और वोटों में जरा भी इधर-उधर काफी मायने रखता है। पर क्या यह फायदा देश के हित से ज्यादा मायने रखता है। ऐसे हल्के बयानों से आतंक के खिलाफ भारत की लड़ाई की मजाक उड़ता है। अमित शाह के इस बयान का मतलब यह है कि जो भी भाजपा का विरोध करता है वह आतंकवादी है जिससे उस आंतकी अपराध की गंभीरता कम होती है जो कसाब ने किया था।
अमित शाह ने उत्तर प्रदेश में गुंडागर्दी को लेकर भी सत्ताधारी पार्टी पर हमला बोला। वे यहां तक कह गए कि अगर भाजपा सत्ता में आएगी तो गुंडों को उल्टा टांग दिया जाएगा। लेकिन दिलचस्प है कि इस तरह की गुंडागर्दी को बुधवार को दिल्ली में खूब समर्थन मिला जब भाजपा से जुड़े छात्र संगठन एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने दिल्ली विश्वविद्यालय में जमकर तांडव किया। दिल्ली पुलिस ने उन्हें रोकने के बजाय उन पत्रकारों के साथ मारपीट की जो हिंसा की इस कार्रवाई को दर्ज कर सिर्फ अपने कर्तव्य का निर्वाह कर रहे थे। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स के आंकड़े बताते हैं कि अब तक उत्तर प्रदेश चुनाव के जो चार चरण हुए हैं उनमें उतरे भाजपा उम्मीदवारों में 30 फीसदी से ज्यादा ऐसे हैं जिनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। शायद जो शीशे के घरों में रहते हैं उन्हें दूसरों के घर पर पत्थर नहीं फेंकने चाहिए।
pnn24.in

Recent Posts

बड़ी कम्पनियों की दवाये हो रही गुणवत्ता में फेल, फिर आखिर भरोसा करे तो करे किस पर ?

तारिक आज़मी डेस्क: कल 53 दवाये गुणवत्ता के अपने परिक्षण में फेल हो गई। बड़ी…

19 hours ago

इस्तीफे पर सिद्धरमैया ने फिर कहा ‘जब मैंने कुछ गलत नही किया तो इस्तीफा क्यों दू ?’

आदिल अहमद डेस्क: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मूडा केस में इस्तीफ़ा देने से साफ़…

20 hours ago

बदलापुर एनकाउंटर पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम फडणवीस ने कहा दो टुक ‘हमला होगा तो पुलिस क्या ताली बजाएगी’

आफताब फारुकी डेस्क: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बदलापुर में एक स्कूल में दो…

21 hours ago