Categories: Crime

जिले मे बहुत ही धूमधाम से निकाली गयी शिव बारात हजारों की तादाद में भक्त हुए शामिल

जिले में जगह-जगह स्टाल लगाकर बारातियों का किया गया स्वागत
लखीमपुर (खीरी)= पलिया  सहित पूर जिले में धूमधाम के साथ  महाशिव रात्रि का पावन पर्व मनाया गया ।जिसके कारण पलिया के पांडे बाबा मदिर सहित बहुत से शिव मंदिरो में जमकर भीड़ रही ।सुबह पाँच बजे से जलाभिषेक कर मंदिरों में भक्त जनो ने पूजन सामग्री लेकर कंद, गाजर, बेर, सेव, संतरा, गंगा जल, दूध, गन्ना का जूस, शक्कर, भांग, अबीर, गुलाल भांग, धतूरा, धूपबत्ती, कपूर, दीपक, अक्षत आदि पूजा सामग्री  लेकर पुजा  की ।लोगों की सुरक्षा की दृष्टि से  प्रशासन व मंदिर प्रशासन की ओर से पुरूष एवं महिलाओं के मंदिर में प्रवेश व निकलने के अलग-अलग द्वार बनाये गये थे इस मौके पर कई थानों की पुलिस और पी एस सी के जवानों  की व्यवस्था भी की गयी थी और इस सुरक्षा व्यवस्था में पुलिस  क्षेत्राधिकारियो ने भी अपनी पूरी सहभागिता की ।

 मंदिर के अंदर चढ़ावा को हटाने के लिए स्वयंसेवकों की एक टोली काम कर रही थी। भोलेनाथ का मनाने के लिए एक साल में महाशिवरात्रि का अवसर बस एक बार आता है। इस पुण्यकाल का सभी शिवभक्तों को इंतजार रहता है। बाबा बालेश्वर नाथ मंदिर की मंगला आरती प्रातः एक बजे से डेढ़ बजे तक घंटा, घड़ियाल, नगाडे़ के साथ हुई। प्रातः दो बजे बाबा का मंदिर शिव भक्तों के लिए खोल दिया गया।जिसके कारण  शिवभक्तों की भीड़ मंदिरों में  होने लगी साथ ही ऊं नमः शिवाय व हर-हर महादेव की गगनभेदी आवाज गूजने लगी

प्रातः 5:30 बजे से छः बजे तक छप्पन भोग लगाया गया  दोपहर 12 बजे तक शिवभक्तों णका रेला टूटने का नाम नहीं ले रहा था। दोपहर 12 बजे से एक बजे तक महाभोग आरती होने हुई मंदिर परिसर में ही दोपहर बाद भतवान शुरू हो गया। उधर बम-बम लहरी की बारात भी सजने लगी थी।आपको बताते चलें  कि बारात में मनमोहक झांकियां अनायास ही अपने और आकर्षित कर लेती है जनपद के प्रमुख बैंड बाजे एवं नर्तक-नर्तकियां इसमें शामिल हुये  । शुक्रवार को महाशिवरात्रि के मौके पर हर शिव मंदिरो को सजाया गया और इसके साथ ही सभी देवी-देवताओं के मंदिर आकर्षक ढंग से सजाये गये  सभी मंदिरों पर दर्शन को श्रद्धालु उमड़ रहे थे। अधिकांश व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद कर लोग शिव बारात जाने की तैयारी कर रहे थे। नगर क्षेत्र की सभी सड़कों की पटरियां रोलेक्स, फूल माला एवं गुब्बारे से सजायी गयी थी। जगह-जगह डीजेे पर बज रहे थे और  शिव गीतों पर महिला और पुरूष युवा थिरक रहे थे और साथ ही गुलाल भी उडाया जा रहा था ।जिले के पलिया क्षेत्र में भोले कि फौज करगी मौज ने बहुत ही धूमधाम से शिव बारात निकाली  जो नगर भ्रमण करने के बाद पुनः पलिया के पांडे बाबा  मंदिर पर आकर सम्पन्न हुई।इस मौके पर जगह जगह बारात का स्वागत भी किया गया जिसमें पलिया के आॅल इंडिया सिख फाउंडेशन ने बारातियो को जलपान भी करवाया  ।
pnn24.in

Recent Posts

बड़ी कम्पनियों की दवाये हो रही गुणवत्ता में फेल, फिर आखिर भरोसा करे तो करे किस पर ?

तारिक आज़मी डेस्क: कल 53 दवाये गुणवत्ता के अपने परिक्षण में फेल हो गई। बड़ी…

2 days ago

इस्तीफे पर सिद्धरमैया ने फिर कहा ‘जब मैंने कुछ गलत नही किया तो इस्तीफा क्यों दू ?’

आदिल अहमद डेस्क: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मूडा केस में इस्तीफ़ा देने से साफ़…

2 days ago

बदलापुर एनकाउंटर पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम फडणवीस ने कहा दो टुक ‘हमला होगा तो पुलिस क्या ताली बजाएगी’

आफताब फारुकी डेस्क: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बदलापुर में एक स्कूल में दो…

2 days ago