Categories: International

नाइजीरिया में इमाम हुसैन(अ.स.) के चेहलुम पर निकले जुलूस पर सैनिकों का हमला, 10 शहीद

आफ़ताब फ़ारूक़ी आदिल अहमद

27 अक्तूबर 2018 को, नाइजीरिया के स्थानीय मीडिया में छपी तस्वीर में आईएमएन के सदस्यों के राजधानी अबूजा के उत्तरी भाग में स्थित ज़ूबा इलाक़े में शांतिपूर्ण जुलूस के स्थल पर मौजूद सुरक्षा बल नाइजीरिया में शिया समुदाय के जुलूस पर, जो इमाम हुसैन अलैहिस्सलाम के चेहलुम के अवसर पर निकला था, सैनिकों ने हमला किया, जिसमें कम से कम 10 श्रद्धालु शहीद हुए।

ये लोग पैग़म्बरे इस्लाम के नाती हज़रत इमाम हुसैन अलैहिस्सलाम के चेहलुम का जुलूस निकालने के लिए इकट्ठा हुए थे। नाइजीरिया के स्थानीय मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार, राजधानी अबूजा के ग्वागवलादा क्षेत्र के ज़ूबा इलाक़े में जुलूस निकालने के लिए इकट्ठा हुए मुसलमान श्रद्धालुओं पर नाईजीरियाई सुरक्षा बलों ने फ़ायरिंग कर दी जिसमें बड़ी संख्या में लोग घायल भी हुए हैं।

इमाम हुसैन अलैहिस्सलाम के श्रद्धालुओं पर यह हमला ऐसी स्थिति में हुआ कि प्रशासन ने इमाम हुसैन के चेहलुम के शोक समारोह के आयोजन के विरोध में किसी तरह की कोई चेतावनी नहीं दी थी। नाइजीरियाई सुरक्षा बलों की दमनकारी कार्यवाही में शहीद होने वाले नाईजीरिया के इस्लामी आंदोलन के सदस्य थे। पिछले कई साल से इस गुट के ख़िलाफ़ सरकार दमनकारी कार्यवाही कर रही है।

स्थानीय मीडिया के अनुसार, नाइजीरिया के नाइजर राज्य के सुलेजा शहर से लोग राजधानी अबूजा के निकट इकट्ठा हुए थे कि इमाम हुसैन अलैहिस्सलाम का 3 दिन चेहलुम मनाएं। इस्लामी आंदोलन ऑफ़ नाइजीरिया का कहना है कि सैनिकों ने मार्च करने वालों पर बिना किसी भड़काउ क़दम के बग़ल से फ़ायरिंग शुरु कर दी। इस बयान में आया हैः “आंदोलन सुरक्षा बलों की कार्यवाही की कड़ाई से निंदा करता क्योंकि मार्च शांतिपूर्ण था, बल्कि जुलूस ख़त्म होने वाला था कि बिना किसी भड़काउ क़दम के सैनिकों ने फ़ायरिंग शुरु कर दी।”

aftab farooqui

Recent Posts

समलैंगिक विवाह पर अपने फैसले की समीक्षा करने को तैयार सुप्रीम कोर्ट, 10 जुलाई से होगी सुनवाई

ईदुल अमीन डेस्क: समलैंगिक विवाह एक बार फिर सुर्खियों में है। इसकी वजह सुप्रीम कोर्ट…

13 hours ago

असम में बद से बद्दतर होते बाढ़ से हालात, अब तक 6 लोगो की मौत, 29 जिलो के 21 लाख लोग हुवे बाढ़ से प्रभावित

आफताब फारुकी डेस्क: असम में बाढ़ की स्थिति लगातार ख़राब होती जा रही है। पिछली…

15 hours ago

हाथरस हादसे में मृतकों के परिजनों से किया राहुल गांधी ने मुलाकात, जल्द से जल्द और ज्यादा से ज्यादा किया मुआवज़े की मांग

आदिल अहमद डेस्क: राहुल गांधी ने शुक्रवार को हाथरस हादसे में मारे गए लोगों के…

16 hours ago

लो.. अब और सुनो…! अमीरों के शौक का स्थल पीएनयु क्लब संस्था फिर हुई कालातीत, ‘ये भाई… सुनो तो…., इतना सन्नाटा क्यों है भाई?’

तारिक़ आज़मी वाराणसी. अमीरों के शौक की जगह पीएनयु क्लब, बड़े घरानों के युवाओ और बुजुर्गो…

18 hours ago