Categories: International

इंडोनेशिया का विमान दुर्घटना ग्रस्त 188 हताहत

आफ़ताब फ़ारूक़ी आदिल अहमद

इन्डोनेशिया के संचार माध्यमों के अनुसार स्थानीय समय के अनुसार सोमवार की सुबह लाएन एयर का एक यात्री विमान उड़ान भरने के कुछ ही मिनट के बाद दुर्घटना का शिकार हो गया। इन्डोनेशिया की राजधानी जकार्ता से पांकल पिनांग शहर जा रहा एक घरेलू यात्री विमान सोमवार सुबह उड़ान भरने के 13 मिनट बाद समुद्र में गिरकर नष्ट हो गया।   इंडोनेशिया की आपदा राहत एजेंसी के प्रमुख सुतोपो पुर्वो के अनुसार इसमें 188 लोग सवार थे। विमान पर सवार लोगों में तीन बच्चों सहित 181 यात्री, दो पायलट और छह क्रू-मेंबर्स थे।  बताया जा रहा है कि इन्डोनेशिया का यह विमान, संपर्क टूटने वाली जगह से करीब दो नॉटिकल मील दूर कारावांग की खाड़ी में क्रै हुआ।

खबर के अनुसार सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त होने वाले इस विमान में इंडोनेशिया के वित्त मंत्रालय के 20 अधिकारी सवार बताए जा रहे हैं।  इंडोनेशिया एयर नेविगेशन के एक अधिकारी ने बताया कि विमान के उड़ान भरने के बाद पायलटों ने लौटने की अनुमति मांगी लेकिन इजाज़त मिलने के ठीक बाद एयर ट्रैफिक कंट्रोल का फ्लाइट से संपर्क कट गया।  इस हादसे की वजह अभी साफ नहीं है।

दुनियाभर की उड़ानों की जानकारी रखने वाली वेबसाइट फ्लाइटरडार के डेटा में लॉयन एयर फ्लाइट जेटी-610 स्थानीय समयानुसार सुबह क़रीब 6-20 पर टेकआफ के 13 मिनट के पश्चात समुद्र के ऊपर गुम होता दिखाया गया।  डेटा के मुताबिक, गायब होने से पहले प्लेन 5000 फीट की ऊंचाई तक पहुंच चुका था लेकिन कुछ ही देर बाद उसकी ऊंचाई लगातार कम होती गई। संपर्क टूटने से ठीक पहले विमान करीब 3650 फीट की ऊंचाई पर था, साथ ही इसकी स्पीड भी बढ़ रही थी।

aftab farooqui

Recent Posts

मथुरा में पानी की टंकी गिरने से एक दर्जन लोग घायल

रवि पाल मथुरा: उत्तर प्रदेश के मथुरा के कृष्णा विहार कोलोनी में पानी की टंकी गिरने…

22 hours ago

महाराष्ट्र: मार्किट में लांच हुवे अब नए बाबा जो पीट पीट कर शराब का नशा छुडवा देते है

शफी उस्मानी डेस्क: महाराष्ट्र के बुलढाना जिले में एक नए बाबा लांच हुवे है। इन…

2 days ago

विवादित बयान के बाद विरोध का सामना कर रहे चर्चित कथा वाचक प्रदीप मिश्रा पहुचे राधा रानी मंदिर, नाक रगड़ कर मांगी माफ़ी

मो0 कुमेल डेस्क: साधु-संतों के विरोध के बाद शुक्रवार को प्रदीप मिश्रा बरसाना के राधा…

2 days ago