National

शोक : नहीं रहे मशहूर इतिहासकार बाबासाहेब पुरंदरे, 99 साल की उम्र में कहा इस दुनिया को अलविदा

तारिक खान  

डेस्क। जाने-माने इतिहासकार और लेखक बाबासाहेब पुरंदरे का आज सोमवार की सुबह देहांत हो गया है। उन्हें बाथरूम में गिर जाने के बाद शनिवार को पुणे के दीनानाथ मंगेशकर मेमोरियल अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। जहा हालात गंभीर होने पर उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। अस्पताल प्रशासन ने आज सुबह उनके मृत्यु की पुष्टि किया है। वह 99 वर्ष के थे। बाबासाहेब पुरंदरे के चाहने वालो में उनके मौत की सुचना मिलने पर शोक की लहर फ़ैल गई है।

बाबासाहेब पुरंदरे देश के लोकप्रिय इतिहासकार-लेखक रहने के साथ थिएटर कलाकार भी रह चुके थे। उन्हें छत्रपति शिवाजी महाराज पर अपने विशेषज्ञता के लिए जाना जाता है। बाबा पुरंदरे ने शिवाजी के जीवन से लेकर उनके प्रशासन और उनके काल के किलों पर भी कई किताबें लिखीं। इसके अलावा उन्होंने छत्रपति के जीवन और नेतृत्व शैली पर एक लोकप्रिय नाटक- जानता राजा का भी निर्देशन किया था।

बाबा पुरंदरे के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त किया। उन्होंने कहा, “बाबासाहेब का काम प्रेरणा देने वाला था। मैं जब पुणे दौरे पर गया था तो उनका नाटक जनता राजा देखा, जो कि छत्रपति शिवाजी महाराज पर आधारित था। बाबासाहेब जब अहमदाबाद आते थे, तो भी मैं उनके कार्यक्रमों में हिस्सा लेने जाता था।”

pnn24.in

Recent Posts

लेबनान पर इसराइल के ताज़ा अटैक से मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 8, कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में इसराइल के हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़कर आठ…

15 hours ago

हिजबुल्लाह ने इसराइल पर राकेटों की बरसात करके लिया पेजर और वाकी टाकी अटैक का बदला, इसराइल ने 140 राकेटों के हमले की किया पुष्टि

प्रमोद कुमार डेस्क: लेबनान में पेजर और वाकी टाकी ब्लास्ट से मृतकों की संख्या बंधकर…

15 hours ago