Kanpur

अब खाकी ही नहीं खुफिया कैमरे भी करेंगे निगरानी

समीर मिश्रा

कानपुर। स्मार्ट सिटी की कानपुर कमिश्नरेट पुलिस अब और भी स्मार्ट अंदाज में लोगों को ट्रैफिक नियम का पाठ पढ़ाएगी। इसके लिये स्मार्ट पोर्टेबल कैमरों का सहारा लिया जा रहा है। पहला कैमरा बिरहाना रोड वन वे पर लगाया गया है। जिसमे बगैर पुलिस के तैनाती के ही नियम तोड़ने वाले 40-50 लोगों के चालान हो रहे हैं। फूलबाग से बिरहाना रोड होते हुए नयागंज जाने वाले रास्ते को वन वे कर दिया गया है। वनवे का पालन हो इसके लिये पुलिस खुफिया कैमरे से नजर रख रही है। यानी पुलिस दिखे या न दिखे नियम तोड़ते ही चालान सीधा मैसेज के रूप में मोबाइल पर पहुँच रहा है।

यह प्रयोग सफल होने के बाद शहर के अन्य वन वे व यातायात प्रवर्तन में भी इसका प्रयोग किया जाएगा। यह कैमरा अब तक वन वे का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर नजर रखता है। इससे रोजाना करीब 40 से 50 वाहनों का चालान किया जाता है। इसके लग जाने से जरूरी नहीं कि पुलिसकर्मी ही चौराहे पर नियम तोड़ने वालों को रोके बल्कि कैमरा ही लोगो को यातायात नियमों का पाठ पढ़ाता रहेगा। नई व्यवस्था के तहत पुलिस बैरियर लगाकर चेकिंग के दौरान सिर्फ उन्हीं लोगों को रोकेंगी जो सदिग्ध होंगे।

बाकी बगैर हेलमेट, बगैर सीटबेल्ट, तीन सवारी चलने वालों को यह स्मार्ट कैमरा चालान की चोट देता रहेगा। स्मार्ट कैमरे लगने से नियम से चलने वालों को पूरी सहूलियत रहेगी व नियम तोड़ने वालों को दंड मिलगा। यह यह कैमरे शहर के सभी रास्तो पर लगाए जायेंगे। इसमें पुलिस बल भी कम प्रयोग होगा। नागरिकों से अपील है कि वो यातायात नियमों का पालन करें।

pnn24.in

Recent Posts

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

29 mins ago

सेना के अफसर और उसकी मंगेतर के साथ पुलिस थाने में अभद्रता के आरोपों पर बीजेडी का प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: ओडिशा में आर्मी अधिकारी और उनकी मंगेतर के साथ पुलिस कस्टडी में…

36 mins ago

लेबनान पर इसराइल के ताज़ा अटैक से मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 8, कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में इसराइल के हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़कर आठ…

18 hours ago