वाराणसी: जाने कौन है दालमंडी (चाहमामा) निवासी पुराना कुख्यात अपराधी “बाबु हत्या” जिसको एक बार फिर चढ़ी गुंडई और जनता ने दिया धर के कूच, जाने “बाबु हत्या” का अपराधिक इतिहास

निलोफर बानो संग शाहीन बनारसी

वाराणसी। वाराणसी के चौक थाना क्षेत्र स्थित चाहमामा का रहने वाला पुराना दुर्दांत अपराधी अब्दुल कादिर उर्फ़ “बाबु हत्या” की गुंडई से उत्तेजित हुई जनता ने धर कर विधिवत कुटाई कर दिया। जनता ने कुछ इस तरह “बाबु हत्या” की कुटाई किया कि मौके पर ही वह चारो खाने चित हो गया। इस दरमियान जनता से “बाबु हत्या” को बचाने में पत्रकार ए0 जावेद ने महती भूमिका निभाई और घायल हुवे बाबु हत्या को अस्पताल इलाज हेतु भर्ती करवाया जहा उसका इलाज चल रहा है।

क्या था मामला

बाबु हत्या के नाम से मशहूर अब्दुल कादिर कभी दालमंडी इलाके में दहशत का दूसरा नाम हुआ करता था। हत्या के एक नही दो दो मामले इसके ऊपर दशाश्वमेघ थाने में दर्ज है। विगत वर्षो से बाबु हत्या ने दालमंडी इलाका छोड़ दिया था और अन्य क्षेत्र में निवास करता था। पिछले कुछ दिनों से बाबु हत्या को दालमंडी क्षेत्र में देखा जाने लगा था। समय के साथ नशे के चक्रव्युह में घिरे बाबु हत्या के सर पर नशा सवार होने के बाद ये एक खतरनाक रूप ले लेता है। नशे में कोई भी बाबु हत्या से कुछ भी करवा सकता है ऐसा इलाके में मशहूर है।

इस क्रम में आज अब्दुल कादिर उर्फ़ बाबु हत्या फाटक शेख सलीम निवासी कारोबारी मुहम्मद आसिफ उर्फ़ कटहे पप्पू के घर पर पंहुचा और अकारण ही उन्हें गालियाँ देने लगा। प्रत्यक्षदर्शियो की माने तो बाबु हत्या के हाथ में थर्माकोल कटर था जिसको वह चाकू की तरह नचाते हुवे पप्पू मिया पर हमलावर हो गया। आसपास जुटी भीड़ देख कर बाबु हत्या जो उस समय नशे में धुत था ने थर्माकोल कटर कुछ इस तरीके से नचाया कि वह आसिफ उर्फ़ कटहे पप्पू के पेट के पास लगा और उनका कुर्ता फाड़ते हुवे पेट में हल्का खरोच का निशान दे गया।

पेट पर अचानक लगी चोट के कारण आसिफ उर्फ़ पप्पू नीचे झुके तो वहा आसपास खडी जनता को लगा कि बाबु हत्या ने पप्पू को चाक़ू मार दिया था। फिर क्या था पब्लिक ने बाबु हत्या को दौड़ा लिया। बाबु हत्या आगे आगे और जनता पीछे पीछे। इस दरमियान पीड़ित पप्पू द्वारा स्थानीय चौकी इंचार्ज पानदरीबा अजय शुक्ला को घटना की जानकारी फोन पर प्रदान किया। सुचना मिलते ही अजय शुक्ला मौके पर पहुचे और मामले की जाँच तथा बाबु हत्या की तलाश शुरू कर दिया।

उधर दूसरी तरफ बाबु हत्या जिसको जनता दौड़ा रही थी दालमंडी क्षेत्र में घुस गया और हाथ में लिए हुवे थर्माकोल कटर को लहराने लगा। नशे में बुरी तरीके से धुत बाबु हत्या को जनता ने थपडियाना शुरू कर दिया। नशे की आगोश में खुद को समेटे बाबु हत्या इस थप्पड़ के बोझ को ढंग से बर्दाश्त नही कर पाया। एक प्रत्यक्षदर्शी ने अपना नाम न ज़ाहिर करने की शर्त पर बताया कि जनता के थप्पड़ो की बरसात में बाबु हत्या नशे में लडखडाता हुआ सडक पर गिर पडा और उसका सर एक चबूतरे के पत्थर से टकरा कर फट गया। दुसरे तरफ उत्तेजित जनता ने बाबु हत्या को घेर रखा था।

इसकी जानकारी चौक पुलिस को होते ही दालमंडी चौकी इंचार्ज अजय कुमार और काशीपुरा चौकी इंचार्ज अभिनव श्रीवास्तव मौके पर पहुचे। इधर दूसरी तरफ बाबु हत्या द्वारा कारित घटना में पानदरीबा चौकी इंचार्ज को जब इसकी सुचना मिली तो वह भी मौके पर पहुच गए। उत्तेजित जनता को किसी प्रकार पुलिस ने मौके से शांत करवाया। घायल होकर सड़क पर पड़े “बाबु हत्या” को बचाने के लिए समाचार संकलन हेतु पहुचे स्थानीय पत्रकार ए जावेद को भी धक्के खाने पड़े। इसके बावजूद भी ए जावेद ने इंसानियत का बड़ा उदहारण प्रस्तुत करते हुवे जब तक लोग ऑटो और एम्बुलेंस का इंतज़ार करते तब तक घायल “बाबु हत्या” को अपनी बाइक से पुलिस कर्मियों के सहयोग से मंडलीय चिकित्सालय पहुचाया, जहा घायल “बाबु हत्या” का इलाज चल रहा है और वह खतरे से बाहर है।

चिकित्सको के अनुसार सर पर उसके चोट है और एक दो दिनों में स्वास्थ्य लाभ मिल जायेगा। अपने समय का कुख्यात “बाबु हत्या” इतना ही नशे में चूर था कि उसने पेंट में ही सुसु कर डाला था। सर पर चोट लगने के कारण बाबु के सर से खून बह रहा था। इसके बावजूद भी पत्रकार ए जावेद ने अपने कपडे ख़राब होने की चिंता किये बगैर उसको इलाज हेतु अस्पताल पहुचाया जिसकी इलाके में आम जनता तारीफ कर रही है।

कौन है कुख्यात अब्दुल कादिर उर्फ़ बाबु हत्या

अब्दुल कादिर उर्फ़ बाबु हत्या दालमंडी के चाह्मामा क्षेत्र का निवासी है। सूत्रों की माने तो वर्ष 2004-05 में दशाश्वमेघ थाना क्षेत्र के देहलू गली में हुई “जले कटे” की दुर्दान्त हत्या में सबसे पहले इसका नाम सामने आया था। अपने समय में यह हत्या शहर को हिला कर रख दी थी। बताया जाता है कि “जले कटे” की हत्या केवल बाबु हत्या ने इस कारण कर दिया था कि वह उसके साथ आ रहे अपराधियों को देख कर भाग रहा था। “जले कटे” एक निर्भीकता से बोलने वाला युवक था जो इलाके में कड़वा सच बोल देने के लिए मशहूर था। इसी कारण लोग उसको “जले कटे” कहकर पुकारते थे। इस हत्याकांड के बाद “बाबु हत्या” शहर छोड़ कर फरार हो गया था। पुलिस ने इसकी गिरफ़्तारी के लिए काफी प्रयास किया और जब गिरफ़्तारी नही हो सकी थी तो पुलिस ने इसके घर की पहली बार कुर्की किया था। इसी हत्याकांड से इसका नाम बाबु हत्या पड़ा था।

इसके बाद जेल गया “बाबु हत्या” ज़मानत पर छुट कर आने के बाद इलाके में रंगदारी उतारने लगा था। इस बीच मरियम अस्पताल के निकट “अख्तर हत्याकांड” में एक बार फिर बाबु हत्या का नाम सामने आया था। अख्तर की हत्या के सम्बन्ध में सूत्र बताते है कि बाबु ने उसकी हत्या के पहले ही कहा था कि “हत्या कर दूंगा” और ठीक दुसरे दिन अख्तर हत्याकांड हुआ था जिसमे इसका नाम सामने आया था। पुलिस इस बार भी बाबु की गिरफ़्तारी के लिए काफी परेशान हुई थी और उसके मकान की कुर्की भी हुई थी। इसके बाद छोटे मोटे और भी अपराध इसके नाम से दर्ज होने की बात भी सूत्र बताते है।

पिछले कई वर्षो से “बाबु हत्या” आदमपुर थाना क्षेत्र के कोयला बाज़ार इलाके में रहता था। सूत्रों की माने तो विगत कुछ दिनों से बाबु हत्या ने दुबारा दालमंडी का रुख किया था और लोगो को झटके देने लगा था। बाबु नशे के गिरफ्त में बुरी तरीके से आ चूका था और नशेबाजों के साथ ही दालमंडी में इसका उठना बैठना भी होता था। अति गोपनीय सूत्र बताते है कि एक सफ़ेदपोश मगर इलाके के विवादित युवक के साथ आज इसने बैठ कर जमकर दारू पिया था और इसके बाद कारोबारी आसिफ के साथ घटना को अंजाम देने पंहुचा था। इसी सूत्र का कहना है कि जब कारोबारी के साथ घटना हुई तो वह सफ़ेदपोश विवादित युवक भी मौके पर किनारे खड़ा तमाशा देख रहा था।

बहरहाल, बाबु हत्या जनता के द्वारा जमकर थप्पड़ घुसो से कूट चुके है। दूसरी तरफ बाबु हत्या की गतिविधि दालमंडी क्षेत्र में बढ़ना दशाशमेघ और चौक पुलिस दोनों के लिए एक सोचनीय विषय हो चुकी है। पुराना अपराध जगत से नाता होने के कारण बाबु हत्या की गतिविधि क्षेत्र में बढ़ने से पुलिस को इस सम्बन्ध में सोचना भी होगा। क्योकि नशे की खातिर अपराधी बड़ी घटना को भी अंजाम दे सकता है। आज तो कारोबारी आसिफ को गंभीर चोट नही आई, परन्तु ये घटना कही न कही से बाबु हत्या की गतिविधि पर पुलिस को कड़ी नज़र रखने के लिए भी इशारे कर रही है। वही पीड़ित कारोबारी ने चेतगंज थाना प्रभारी को लिखित तहरीर दिया है जिसके ऊपर पुलिस विधिक कार्यवाही कर रही है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *