International

दक्षिण कोरिया में बाढ़ का कहर: सुरंग में फँसी कई कारें, 13 लोगों की मौत

संजय ठाकुर

डेस्क: दक्षिण कोरिया में बाढ़ के कारण एक सुरंग में पानी भर गया है। सुरंग में कई यात्री फंसे हुए हैं। राहत कर्मियों ने अब तक इस सुरंग से 13 शव निकाल लिए हैं। चियोंगज़ू नाम के इस शहर की सुरंग में शनिवार रात को एक नदी में उफान आने के बाद पानी भर गया था। बाढ़ के कारण क़रीब 683 मीटर लंबी टनल में कई वाहन फंस गए थे। इनमें से अधिकतर लोग कारों में सवार थे। इसके अलावा एक बस भी सुरंग में फंस गई थी।

वही कुल कितने लोगों के फँसे होने की आशंका है, इसकी आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है। दक्षिण कोरिया में बीते एक हफ़्ते में बारिश और बाढ़ के कारण 39 लोगो की जान गई है। बारिश और बाढ़ के कारण देश में कई घातक लैंडस्लाइड आए हैं और बिजली की सेवा भी बाधित हुई है। अधिकारियों का कहना है कि सोमवार सुबह तक नौ लोग लापता बताए गए हैं।

ये सुरंग चियोंगज़ू शहर के ओसोंग इलाक़े में है। जिन शवों को सुरंग से बाहर लाया गया है, वे सभी एक बस में सवार थे। इसके अलावा नौ लोगों को जीवित बचाया गया है। पीड़ितों के परिवार का कहना है कि अगर अधिकारी सही वक़्त पर क़दम उठाते तो इन लोगों को बचाया जा सकता था। दक्षिण कोरिया के स्थानीय मीडिया में कई ख़बरें छपी हैं, जिनके अनुसार नदी में बाढ़ के बारे में चेतावनी जारी की गई थी। इस चेतावनी के बाद क़ायदे से ट्रैफ़िक को सुरंग में दाख़िल नहीं होने दिया जाना चाहिए था।

इसके अलावा दक्षिण कोरिया में अधिकतर मौतें पर्वतीय इलाके ग्योंगसांग में हुई हैं। इस क्षेत्र में कई लैंडस्लाइड आए हैं, जिनके कारण कई घर बह गए हैं। देश के बाढ़ प्रवाभित इलाक़े की हवाई तस्वीरें दिल दहलाने वाली हैं। आसमान से घरों की सिर्फ़ छतें नज़र आ रही हैं। हज़ारों लोगों को सरकारी एजेंसियों ने रेस्क्यू किया है। बताते चले कि शनिवार को गेओसाम डैम के ऊपर से पानी बहना शुरू हो गया था। डैम से नीचली तरफ़ रहने वाले 6,400 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाया गया था।

इसके बावजूद कई गाँवों में लोग बाहर नहीं निकल पाए थे और वो शायद अब भी अपने घरों में फंसे हुए हैं। बीते शुक्रवार को चुंगचियोंग में लैंडस्लाइड के कारण एक ट्रेन पटरी से उतर गई थी। लेकिन सौभाग्य से उस ट्रेन में कोई सवारी नहीं थी। कोरिया में ट्रेन चलाने वाली एजेंसी कोरेल ने कहा है कि वे फ़िलहाल सभी धीमी ट्रेनों को रोक रहे हैं और कुछ बुलेट ट्रेनें भी इस आदेश से प्रभावित होंगी।

कोरिया के मौसम विभाग ने अगले बुधवार तक और अधिक बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है। विभाग ने कहा है कि मौसम के कारण देश को ख़तरा बरक़रार है। बेइंतहा बारिश की वजह से भारत, चीन और जापान में भी भारी तबाही हुई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इसके पीछे जलवायु परिवर्तन ही मुख्य वजह है।

Banarasi

Recent Posts

बड़ी कम्पनियों की दवाये हो रही गुणवत्ता में फेल, फिर आखिर भरोसा करे तो करे किस पर ?

तारिक आज़मी डेस्क: कल 53 दवाये गुणवत्ता के अपने परिक्षण में फेल हो गई। बड़ी…

14 hours ago

इस्तीफे पर सिद्धरमैया ने फिर कहा ‘जब मैंने कुछ गलत नही किया तो इस्तीफा क्यों दू ?’

आदिल अहमद डेस्क: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मूडा केस में इस्तीफ़ा देने से साफ़…

14 hours ago

बदलापुर एनकाउंटर पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम फडणवीस ने कहा दो टुक ‘हमला होगा तो पुलिस क्या ताली बजाएगी’

आफताब फारुकी डेस्क: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बदलापुर में एक स्कूल में दो…

15 hours ago