International

अफ़्रीकी मुल्क मोरक्को में भूकंप से मृतकों की संख्या पहुची 2 हज़ार के पार, कई एतिहासिक इमारते हुवे क्षतिग्रस्त, जारी है रेस्क्यू आपरेशन, तीन दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित

फारुख हुसैन

डेस्क: अफ़्रीकी मुल्क मोरक्को में 8 सितंबर की देर रात भूकंप के तेज झटके की वजह से मरने वालो की संख्या 2,000 से ज्यादा हो चुकी है। 6.8 तीव्रता के भूकंप ने देश में भारी तबाही मचाई है। देश के आंतरिक मंत्रालय द्वारा जारी नवीनतम आंकड़े के अनुसार, मोरक्को में भूकंप से मरने वालों की संख्या 2,012 हो गई है जबकि इससे 2,059 से अधिक लोग घायल हैं। सैकड़ों मकान मलबे में दबे हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। लोगों को बाहर निकाला जा रहा है।

अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, 8 सितंबर की देर रात मोरक्को के हाई एटलस पर्वतों में आए भूकंप की वजह से देश के सबसे नजदीकी शहर मराकेश में कई ऐतिहासिक इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। इससे सबसे ज्यादा मौतें दक्षिण में अल-हौज और तरौदंत प्रांत के पर्वतीय इलाके में दर्ज की गई है।

देशभर में भूकंप से हुई इस तबाही के चलते अधिकारियों ने 9 सितंबर को देश में तीन दिन के लिए राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। इस दौरान सभी सार्वजनिक भवनों पर झंडे आधे झुके रहेंगे। मोरक्को के किंग ने सर्जिकल फील्ड अस्पताल तैनात करने का निर्देश दिया है। भूकंप के केंद्र के निकटतम शहर मराकेश में ऐतिहासिक संरचनाएं भूकंप से क्षतिग्रस्त हो गई हैं। वहीं कई लोगों को बेघर होना पड़ा है।

सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए सड़कों को साफ किया जा रहा है। भूकंप के झटके मोरक्को के पड़ोसी देशों और स्पेन तक महसूस किए गए। मोरक्को के लिए विश्व भर से मदद पहुंचना शुरू हो गई है। देश के गृह मंत्रालय ने लोगों से संयम बनाए रखने की अपील की है। US जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक उत्तरी अफ्रीका में भूकंप काफी दुर्लभ है। इससे पहले साल 1960 में अगादिर के पास 5.8 तीव्रता का भूकंप आया था, तब भी हजारों लोगों की जान गई थी।

pnn24.in

Recent Posts

कासगंज मे महिला अधिवक्ता की हत्या के खिलाफ वाराणसी के अधिवक्ताओं ने जताया विरोध, डीएम को सौपा पत्रक

निलोफर बानो वाराणसी: कासगंज मे महिला अधिवक्ता मोहिनी तोमर की हत्या का वाराणसी के अधिवक्ताओ…

8 hours ago

बिल्थरा रोड ब्लाक प्रमुख ने 39 निर्माण कार्यो का किया लोकार्पण

उमेश गुप्ता बिल्थरारोड (बलिया)। ब्लाक प्रमुख आलोक कुमार सिंह ने गणेश चतुर्थी पर्व के मौके…

8 hours ago

हरियाणा भाजपा में जारी है इस्तीफे का दौर, पूर्व मंत्री बच्चन सिंह आर्या ने दिया पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा

माही अंसारी डेस्क: हरियाणा के पूर्व मंत्री बच्चन सिंह आर्य ने शनिवार (7 सितंबर 2024)…

11 hours ago