आगरा- पिनहाट बाह के समाचार नीरज परिहार के साथ

बुखार से बच्चे की मौत
आगरा-बाह । मौसम बदलने के साथ लोगों में नयी नयी संक्रमित बीमारियॉ कैल रही है। जिसके चलते लोग झोलाछाप डॉक्टरों से इलाज कराने को मजबूर है झोलाछाप डॉक्टरों के इलाज से उनकी जान जाने का खतरा भी बना हुआ है। ऐसा ही मामला ब्लाक क्षेत्र के गॉव सूखाताल का है गॉव के निवासी किसान सत्यनरायन के दस वर्षीय पुत्र पुष्पेन्द्र को मंगलवार को अचानक तेज बुखार आ गया। जिस पर परिजन ‌बच्चे को लेकर इलाज के लिए स्याहीपुरा में एक झोलाछाप डॉक्टर के यहॉ ले गये। जहॉ परिजनों ने बच्चे का झोलाछाप डॉक्टर से इलाज कराया।परिजनो के मुताबिक झोलाछाप डॉक्टर के इलाज से बच्चे की तबियत और बिगड गयी। परिजन हडबडी में बच्चे को गम्भीर अवस्था में आगरा ले गये। जहां परिजनों ने बच्चे को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया। जहॉ इलाज के दौरान बच्चे ने दम तोड दिया। बच्चे की मौत से परिजनों में कोहराम मच गया।

बच्चों की जान से खिलबाड
आगरा-पिनाहट । कस्बा क्षेत्र के दर्जनों स्कूलों मेंस्कूल संचालकों द्वारा बिना मानक के डग्गेमार वाहनों को स्कूली बच्चों को लाने ले जाने के लिए चलाया जा रहा है। इन बिना मानक के जर्जर वाहनों में स्कूली बच्चों को ठूस ठूस कर भरकर स्कूल लाया जाता है। जिस कारण स्कूली बच्चे वाहनों की खिडकी गेट से बाहर लटके हुए देखे जा सकते है। ऐसी स्थिति में ननिहाल बच्चों की जान से स्कूल संचालक खिलवाड कर रहे है इन बिना मानक के क्षतिग्रस्त वाहनों के कारण कई बार बडे हादसे हो चुके है जिनमें स्कूली बच्चों की जाने जाते जाते बच गयी है। पिछले दिनों कस्बा के एक स्कूल की जर्जर क्षतिग्रस्त बस बच्चों को लेकर जा रही थी तभी वह अनयंत्रित होकर सडक किनारे खडी मैक्स में जा घुसी जिसमें स्कूली बच्चे घायल हो गये थे जिन्है अस्पताल में पुलिस ने इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया था। जर्जर वाहन को लेकर बच्चों के ‌अभिभावकों ने स्कूल संचालक के खिलाक जमकर हंगामा काटा था मगर हालात नही सुधरे । ना इस ओर शिक्षा विभाग के किसी अधिकारी ने ध्यान दिया और ना ही प्रशासन और परिवहन विभाग ने उन पर कोई कार्यवाही की बच्चों को चालक परिचालक द्वारा भेड बकरियों की तरह ठूस ठूस कर भरकर लेजाते है। जिससे ननिहाल बच्चों की जान को खतरा है। ‌और उनकी जान जा सकती है। ऐसे में किसी बडी घटना से इन्कार नही किया जा सकता ग्रामीणों की माने तो स्कूल संचालकों से उन्हौने कई बार जर्जर वाहनों को बंद करने की शिकायत की है मगर स्कूल संचालक अपनी मनमानी कर रहे है। उन्हौने जल्द ऐसे स्कूलों के खिलाक प्रशासन से दण्डात्मक कार्यवाही की मॉग की है। 

जंगली जानवर का गाय पर हमला, उतारा मौत के घाट 
आगरा-पिनाहट । ब्लाक क्षेत्र के गॉव धर्म सिंह का पुरा निवासी किसान महेश शर्मा का एकांत में मकान बना हुआ है। जहॉ घर के बाहर दुधारू भैंस और गाये बधी रहती है। मंगलवार देर रात एक जंगली जानवर ने दुधारू गाय पर हमला बोल दिया और उसे खीचकर घने बाजरे के खेत में ले गया। और गाय को जानवर ने मौत के घाट उतार कर उसके शरीर को क्षतबिछत कर खा लिया। किसान को दरवाजे पर गाय नही मिलने पर अन्य ग्रामीणों के साथ चारों तरक खोजबीन की और देखा कि गाय को एक विशाल जानवर मौत के घाट उतारकर खा रहा है। जिस पर ग्रामीणों ने लाठी बल्लभ लेकर और आग जलाकर जानवर को जंगल की तरक खदेड दिया। ग्रामीणों के अनुसार यह खतरनाक जानवर बिल्लीनुमा तेंदुआ बताया जा रहा है। जिससे ग्रामीणों ने रात के समय अपने खेतों पर जाना बंद कर दिया है। वहीं ग्रामीण जानवर की दहशत के चलते रात के समय अपने पशुओं की जाग कर रखवाली कर रहे है। ग्रामीणों में तेंदुए की दहशत बरकरार है। इसी सन्दर्भ में वन विभाग के कर्मचारीओ की मानें तो चम्बल के बीहड से ‌गॉव में हमला करने वाला खतरनाक जानवर तेंदुआ हो सकता है। इससे इन्कार नही किया जा सकता है।

ग्रामीणों और बदमाशों के बीच जमकर फायरिंग 
आगरा-पिनाहट । क्षेत्र के गॉव अर्जुनपुरा में देर रात्रि गॉव के पूर्व प्रधान मुन्नू के घर के पास खेतों में एक दर्जन हथियार बंद बदमाश बल्ब की रोशनी में दिखाई दिये। जिस पर पूर्व प्रधान ने ग्रामीणों को चुपचाप से सूचना दी। सूचना मिलते ही ग्रामीण अपने अपने घरों में लाइसेंसी बंदूकों ,लाठी , डंडों ,कर्सा , बल्लभ, आदि से लैस होकर गॉव में एकत्रित हो गये। और बदमाशों को खदेडने के लिए ग्रामीणों ने हवाई कायरिंग कर दी।अपने आपको ग्रामीणों से घिरता देख बदमाशों ने ग्रामीणों पर जबाबी कायरिंग शुरू कर दी। जिस पर ग्रामीणों और बदमाशों में आधा घंटे तक जमकर कायरिंग हुई। अपने आपकों चारों तरक से घिरता देख बदमाश कायर करते हुए बाजरे की कसल में छिपकर जंगल की ओर भाग गये। सूचना पर पहुची पुलिस ने देररात खेतो में काम्बिगं की। ग्रामीणों ने रात के समय गॉव में अधिक गस्त की मॉग की है। 

किसान ने की नहर चलाने की मॉग 
आगरा-पिनाहट। कस्बा क्षेत्र से सटी चम्बल नदी से निकली चम्बल डाल परियोजना इन दिनों बंद पडी हुई है। वहीं कुछ दिनों से बारिश नही होने के कारण किसानों को अपने बाजरा ज्वार, मूूग , उदड, अरहर, तिल आदि की कसल सूखने का डर सताने लगा है। जिसे लेकर क्षेत्र के गॉव विप्रावली , सावलदास पुरा, पडुआपुरा, मदनपुर, करकौली, नयाबॉस , झोरियन , मर्दानपुरा, लडउआपुरा , कुकथरी, अर्जुनपुरा आदि के किसानों के साथ किसान नेताओं ने प्रशासन से चम्बल नहर को चलाने की मॉग की है। जिससे कसलों की नहर के पानी से सिंचाई हो सके। किसानों ने नहर को जल्द चलवाने के लिए प्रशासन से अपील की है

छात्र लापता परिजनो ने गुमशुदगी दर्ज कराई
आगरा-बाह।थाना जैतपुर क्षेत्र के अन्तर्गत गांव अमाही निवासी संतोष कुमार पुत्र रामखिलाडी उम्र 15 बर्ष कक्षा 9वी का छात्र है और वह बीएमसी इंटर कॉलेज में पढता है।परिजनों के मुताबिक छात्र सोमवार को स्कूल से आकर घर का सामान लेने बाजार गया था देरशाम तक घर नही लौटने पर परिजनों ने उसे हर जगह तलाश किया मगर युवक का कोई पता नही चल सका बुधवार को युवक के परिजन थाने पहुंचे और पुलिस को पूरी जानकारी देकर युवक की गुमशुदगी दर्ज कराई है।

रिपोर्ट।नीरज परिहार रिपोर्टर  ( पिनाहट, बाह क्षेत्र)आगरा

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *