मछली मारने का विवाद बन न जाए कही खुनी संघर्ष

बापू नंदन मिश्र

रतनपुरा (मऊ) हल्द्धरपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत के ग्राम पंचायत मलपुर लोहराई में मछली मारने को लेकर जारी संघर्ष थमने का नाम नहीं ले रहा है। मिली जानकारी के अनुसार गांव के ही दो व्यक्तियों में मछली मारने को लेकर विवाद पैदा हुआ। देखते ही देखते विवाद जातीय संघर्ष का रूप धारण कर चुका है। एक पक्ष द्वारा  ग्राम प्रधान पर पक्षपात कर जबरदस्ती मछली मरवाने का आरोप भी लगाया गया है। अगर ऐसी ही स्थिति बनी रही तो मछली के लिए जारी संघर्ष दो गुटों के मध्य खूनी संघर्ष का रूप अख्तियार कर सकता है।

जिलाधिकारी कार्यालय में पड़ी शिकायत के अनुसार ग्राम पंचायत में स्थित पोखरी मछली पालन के लिए गंगाराम पुत्र हरगुण के नाम से आवंटित थी जिसकी अवधि 4 मई 2019 को ही समाप्त हो चुका है। शिकायतकर्ता राजेन्द्र प्रसाद पुत्र गिरधारी मौर्य के अनुसार गंगा राम ग्राम प्रधान के सह पर पोखरी के मछली को जबरदस्ती मारना चाहता है जिसके वजह से ग्राम पंचायत में दो गुटों के बीच संघर्ष की स्थिति बनी हुई है। राजेन्द्र प्रसाद के अनुसार मछली को लेकर जारी विवाद को लेकर स्थानीय थाने द्वारा शांति भंग की स्थिति को देखते दोनों पक्षों पर करवाई करते हुए मामला जनपद न्यायालय को सुपुर्द कर दिया गया है। फिर भी दूसरे पक्ष द्वारा स्थानीय पुलिस से दबाव बना कर मछली मारने का बार बार प्रयास किया जा रहा है।

शिकायतकर्ता ने जिलाधिकारी महोदय से आग्रह किया है कि पट्टा की अवधि समाप्ति को देखते हुए नवीन पट्टा करने का आदेश निर्गत करे जिससे कि गांव में मछली को लेकर जारी विवाद शांत हो सके।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *