कानपुर के समाचार दिग्विजय सिंह के साथ

कौशल विकास योजना के तहत 2100 छात्रों का प्रमाण पत्र वितरण

कानपुर नगर । वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार द्धारा प्रायोजित “कौशल विकास योजना”के तहत आज 2100 छात्रों को प्रमाण पत्र दिए गए । प्रमाण पात्र वितरण समाहरोह रूमा स्तिथ एक्सिस कालेज में संम्पन्न हुआ । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डा पी नायक उपस्तिथ रहे ।

इस उपलक्ष्य में डायरेक्टर ट्रेनिंग गुरुप्रीत सिंह सैनी ने बताया की विश्व की बढ़ती हुई अधोगिक मांग को पूरा करने के लिए भारत सरकारं ने कौशल विकास योजना की शुरुआत की थी । इस योजना को और विकसित रूप में लाने के लिए ऐसे पाठ्यक्रमो को लाया गया जो थ्योरी से अलग प्रयोगात्मक शिक्षा पर आधारित है । भारत सरकार ने इस योजना को गरीब एवं आर्थिक रूप से अक्षम एवं बेरोजगार युवक – युवतियों को सुनहरा भविष्य प्रदान कराने के लिए लागु किया है । इस कड़ी में में यह प्रमाण पत्र एवं रोजगार वितरण समारोह एक सफल प्रयास है । जिसमे की 2100 सफल प्रशिक्षुओं को रोजगार एवं प्रमाण पत्र वितरित किये गए  । इसमें एक्सिस एजुकेशन सोसाइटी मूल्यांकन एजेंसी मान्यता प्राप्त वस्त्र समिति , वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार जिसके चेयरमैन राज कुशवाहा एक्सिस ग्रुप एडवाइजर एक्सिस एजुकेशन सोसाइटी / निदेशक ए आई ऍफ़ टी डा कुमुद दिवेदी भी मौजूद रहे ।

स्वागत व सम्मान समारोह

कानपुर नगर, समाजवादी पाटी के अल्पसंख्यक सभा के नगर मंत्री द्वारा एक सम्मान व स्वागत समारोह का आयोजन नवाबगंज झोपडपटटी मे किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में सपा के नगर अध्यक्ष फजल महमूद के साथ मो0 कौसल, राम आसरे कुशवाहा, विनय गुप्ता, हाजी सुहैल, संजय यादव, राज किशोर यादव पार्षद के साथ आम जनमानस उपस्थित रहा। इस अवसर पर नगर अध्यक्ष ने वहां के निवासियों को सपा की योजनाओं की जानकारी दी तथा कहा कि यदि किसी विभाग से उन्हे कोई परीशानी हो या काम नही हो रहा हो या किसी प्रकार से योजना की जानकारी न दी जा रही हो तो बेझिझक इस बात की शिकायत उनसे या सपा कि किसी भी पदाधिकारी व कार्यकर्ता से की जा सकती है। हमारे मुख्यमंत्री का निर्देश है कि गरीबों तक हर हाल में योजनाआं का लाभ पहुंचे। कहा कि हम सभी सपा के प्रति संकल्पबद्ध है तथा आगामी 2017 चुनाव में फिर सपा का परचम उत्तर प्रदेश में लहरायेगा।

पं0 दीनदयाल जयंती मनाई गयी

कानपुर नगर, पं0 दीनदयाल उपाध्याय स्मारक समिति द्वारा उनकी जन्म शताब्दी वर्श पर दीन दयाल वाटिका फूलबाग में एकात्म मानववाद उपाध्याय जी की प्रतिमा पर महापौर जगतवीर सिंह द्रोण एव ंसमिति के अध्यक्ष गोपी कृष्ण ओमर, विजय कुमार गुप्त, मणिकांत जेन व अन्य पदाधिकारियों ने माल्यापर्ण कर नमा किया। उपस्थित कवियो ने अपने गीतों से राष्ट्रभक्ति की जलधारा प्रवाहित की तथा 51 वरिष्ठ समाज सेवियों, पत्रकारो, लोकतंत्र सेनानिया, कवि व साहित्यकारों में हरभाउ खांडेकर, सरस बाजपेई, भोला शुक्ला, कौशल किशोर शर्मा, गया प्रसाद जायसवाल, उदय शंकर निगम, खेम चन्द्र गुप्ता आदि का दीनदयाल सम्मान से सम्मानित किया। मुख्य वक्ता डा0 श्यामबाबू गुप्त ने कहा कि समरसता पर आधारित समाज में मालिक कर्मचारी की एवं कर्मचारी अपने उधम की चिंता करता है। इसी तरह समाज के सभी लोग एक दूसरे की चिंता व हित करने का प्रयत्न करते है। दीनदयाल जी ने एकात्म मानववाद में भारतीय संस्कृति के अनुरूप विश्व, मानवता के साथ प्राणी कल्याण की चिंता करके ही समाज के अंतिम व्यक्ति के उत्थान की बात की। इस अवसर पर 21 किलो मिष्ठान का वितरण तथा रात्रि में आतिशबाजी की गयी तथा सुशील गुप्ता, कन्हैयालाल गुप्त, राम निवास रस्तोगी, गोविन्द शमा, बलराम ओमर, राहुल, बच्चा सोनकर आदि मौजूद रहे।

किसी दिन लाल किला बोलेगा मर्दानी भाषा,शहीदों के लिए किया गंगा तट पर तर्पण

कानपुर नगर, मां गंगा सेवा समिति के तत्वाधान में उडी सेक्टर में हुए आतंकवादी हमले में शहीद हुए 18 भारतीय जवानों की शहादत पर मां गंगा के तट सरसैया घाट पर उनकी आत्मा की शान्ति हेतु तर्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की गयी जिसमें सामूहित जल तर्पण का आयोजन हुआ। इस अवसर पर अध्यक्ष दीनानाथ द्विवेदी ने कहा कि हमारी सरकार को सेना को ख्ुाली छुट देनी चाहिए जिससे पडोसी मुल्क पाकिस्तान की हरकतों का जवाब दिया जा सके। कहा जाने किस दिन लाल मिला मर्दानी भाषा बोलगा। अन्त में सभी ने शहीरों की आत्मा एवं उनके दुखी परिवार को संयम, धैर्य एवं शान्ति की प्रार्थना की। इस अवसर पर रज्जन महाराज, सचिन गुप्ता, जितेन्द्र नाथ तिवारी, रामकिशन गुप्ता, जितेन्द्र सिंह, सुरेश गुप्ता, डा0 गया प्रसाद शर्मा, डा0 श्याम बाबू गुप्ता, संदीप कुमार साहू, दिलीप सिंह आदि मौजूद रहे।

पुलिस ने दबोचा शातिर जहरखुरान, मेलजोल बढाकर यात्रियों को बनाता था निशाना

कानपुर नगर, निरीक्षक सुशील कुमार सिंह एसटीएफ मय हमराही  फोर्स  व  थाना  कोतवाली  के द्रविण कुमार सिंह, रोहित कटियार द्वारा एक पुरस्कार घोषित अपराधी रधुवीर सिंह उर्फ राजू यादव पुत्र बिहारी लाल निवासी आवास विकास थाना कल्याण्पुर को पकड गया। हय मुल्जिम 2013 को पेशी के दौरान आरक्षी को प्रलोभित कर व चकमा देकर फरार हो गया था तथा नाम पता बदल कर राजू यादव के नाम से दिल्ली में रह रहा था और इसी नाम से बैंक में खाता व अधार कार्ड, ऐडीएम भी बनवा लिया था।
पकडा गया शाति जहरख्ुारान है जो ट्रेन, बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन के पास यात्रियों को नीशली दवा मिलाकर बेहाश करता है तथा समान की लूट करता है। अभियुक्त के खिलाफ 19 मुकदमे है तथा 5000 का पुरस्कार घोषित था। यह शाति यात्रियों से नजदीकी दिखाते हुए दोस्ती बना लेता था तथा चाय पानी के दौरान उसमें सफाई से बेहोशी की दवा मिलाकर पिलादेता था और लूट करता है। अभियुक्त के पास से एक नेाकिया, एक एयरटेल, पर्स में नगद रूपया, बैंक काड व सोनाटा मार्का पीली घडी बरामद की गयी। शाति को पकडने वाली टीम में निरीक्षण सुशील कुमार सिंह, पंकज अवस्थी, रामदयाल पाण्डे, सर्वेश भदौरिया, देवेश द्विवेदी, मनीष, राधेलाल शामिल रहे।

शाइन सिटी ने लांच की तीन नई परियोजनाय

कानपुर नगर,  शाइन सिटी इंफ्रा ने तीन नई परियोजनाओं को आरम्भ किया। जिसमें से दो पोल स्टार समृद्वि गुल्लक और पोल स्टार समृद्वि निवास कानपुर में और एक परियोजना करंट अर्बन की शुरूआत प्रतापगढ़ में की है। जानकारी ंदेते हुये राशिद नसीम ने बताया कि कानपुर-इलाहाबाद हाइवे स्थ्ति पोल स्टार समृद्वि गुल्लक में 600 वर्ग फुट और 800 वर्ग फुट के प्लाट की शुरूआती कीमत 150 रू प्रति वर्ग फुट है।  कानपुर-इलाहाबाद हाइवे पर ही स्थ्ति कानपुर की दूसरी परियोजना  पोल स्टार समृद्वि निवास  में 4000 वर्ग फुट , 3200 वर्ग फुट , 2450 वर्ग फुटए 1800 वर्ग फुट , 1200 वर्ग फुट , 1000 वर्ग फुट के साइज के प्लाट 150 रू प्रति वर्ग फुट की दर से हैं। प्रतापगढ़ की योजना करंट अर्बन  जोकि प्रतापगढ़-इलाहाबाद मार्ग पर स्थ्ति है, में 3200 वर्ग फुट, 2450 वर्ग फुट, 1800 वर्ग फुट, 1250 वर्ग फुट, 1000 वर्ग फुट, 800 वर्ग फुट व 648 वर्ग फुट के प्लाट हैं जिनकी शुरूआती कीमत 200 प्रति वर्ग फुट है।

भिखारी के रूप में पाकिस्तानी कलाकार भारत में कमाते है पैसा

कानपुर नगर, उडी हमले में पाकिस्तान द्वारा पोषित अतंकवाद से भारतीय सेना के 18 शहीद जवानों को नमन करते हुए हिन्दु युवा वाहिनी कानपुर द्वारा किदवई नगर में पाकिस्तान का पुतला दहन किया गया। महामंत्री विशाल गुप्ता ने कहा कि पाकिस्तान की इस नीच और कायराना हरकत का वही नही पूरा भारत विरोध करता है साथ ही उन्होने पाकिस्तानी कलाकारों को भारत से बाहर किऐ जाने मी मांग की तथा कहा कि यह कलाकार भिखारी के रूप में आकर भारत में पैसा कमाते है और भारत के विरोध में तथा आतंकवाद फैलाने में इसी पैसे का प्रयोग करते हे। इस मौके पर संजीत अग्रवाल, मुकेश सिंह, दीपक ठाकुर, वीएन सिंह, सूरज गुप्ता, रोहित राजपूत, मनीष राजपूत, कार्तिक, अक्षण, अनुराग आदि मौजूद रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *