लखीमपुर के समाचार फारुक हुसैन के साथ

गन्ना किसानों की बदहाली व उनकी उपेक्षा से व्यापारियों का व्यापार प्रभावित
लखीमपुर (खीरी) =गोला गोकर्णनाथ  मे किसानों के घावों पर मलहम लग़ानेऔर उनको उनकी उपज का मूल्य दिलाने मे नाकाम हो चुके किसानों के वह तमाम संगठन औऱ सरकार ,राजनैतिक दल  जो चुनाव को देख कर किसानों  का हमदर्द बनने का प्रयास करने लगे है।सबसे खास बात यह है किसानों की समस्याओं को लेकर कोई भी आंदोलन  नहीँ हुआ। कुछ आंदोलन की धमकी देकर अपना मकसद पूरा करने तो कुछ ने धरने का ऐलान औऱ वापसी वकुछ ने धरना देकर अपना निजी लाभ लेने से किसानों का मोह भंग हो गया 
बताते चले कि गोला चीनी मिल किसी जमाने मे गन्ना के भुगतान और ईमानदारी तथा किसानों की सुविधाओं को लेकर ऐशिया मे अपनी पहचान बना रखी थी।पर अब भुगतान औऱ सुविधाओं की बात करना तो दूर गन्ना की तौल मे घटतौली औऱ कसानों से गन्ना की वाहनों से उतरवाने को लेकर पूरे देश मे मिल के मालिक/महानिदेशक शिशर बजाज बदनाम के दाग से दागी हो चुके है।तमाम चर्चाओं ने जन्म ले लिया है कोई कहता है कि बजाज दिवालिया होने वाले है?कोई कहता है कि अब वह बेईमानी करने पर उतर आया है?कोई कहता है कि किसानों का पैसा पावर प्लांट मे लगाया है?किसानों के सट्टा मे आईडी लेकर अरबों रुपया सीतापुर की एक बैक से कर्जा  ले लिया है? सरकार ने किसानो की जगह पूजीपतियों का साथ दिया औऱ किसानों को मिलने वाला ब्याज ही माफ कर उनको तबाही की इबारत लिख डाली।
गौरतलब हो कि गन्ना किसानों को पहले नगद भुगतान, मिल खराबी पर उनके जानवरों को चारा और पानी की व्यवस्था, बरसात होने पर छाया, तौल मे ईमानदारी, गन्ना से भरे वाहनों से उतरने का कोई पैसा न लेना औऱ संकट मे तमाम मदद करना, मनोरंजन के लिए देश के चर्चित कलाकारो को बुलाना, बालीबाल औऱ खेल कूद के साथ कई आयोजन हुआ करते थे जिससे इस चीनी मिल का नाम पूरे देश  ही नही ऐशिया तक फैला था।फर्क इतना था कि तब गोला औऱ बाद में पलिया मिल ही थी पर आज बजाज की28 मिलें है और देश का सबसे बडा पावरप्लांट औऱ इससे वह घोषित हुआ सबसे बडा बेईमान।सरकार औऱ विपक्ष तथा किसानों के संगठन हुए खामोश।व्यापारियों का व्यापार हुआ प्रभावित तो किसानों की साख पर पडा असर ।सरकार औऱ प्रशासन की उपेक्षा सेधान औऱ गेहूँ व आलू आदि के उत्पादन का नहीं मिला उचित मूल्य औऱ गन्ना क्रेशर नीति से वह भी हुए बंदी का शिकार ।गन्ना किसानों को  तबाह करने वाले अब हमदर्द बनने की बात औऱ कुछ प्रताड़ित करने वालों ने कर्जा माफ औऱ बिजली बिल हाफ की बात कोई अदालतों से इंसाफ  की बात कर अपनी ओर आकृसित करने की बात कर रहा है।ऐसे मे एक नये संगठन की आवश्यकता देख कर बहुत ही जल्दी सामने आने वाला है जिसका धमाल औऱ काम तथा आंदोलन सब कुछ किसानों के लिए होगा औऱ पूंजीपतियों के लिए यह एकसरदर्द साबित होगा।

पुलिस चौकी रेहरिया के जंगल में दिन दहाड़े लूट
रेहरिया/ मोहम्मदी खीरी।
थाना मोहम्मदी के रेहरिया पुलिस चौकी के साहबगंज ग्रन्ट गांव के पास आज सुबह लगभग 10:30 बजे सुबह जंगल में रोड़ पर एक साईकिल सवार आ रहा थी  कि अचानक साहबगंज के 3 व 4 लड़को के गैंग ने उसे पकड़ कर जंगल में खींच लिया और उसे लाठियो से पीटने लगे तथा उनसे साईकिल व् नगदी छीन ली। ग्रामीणों के अनुसार सुचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुँच थी। पर न जाने क्यों पुलिस ने उन लड़को को यूँ ही छोड़ दिया। वही ग्रामीणों के अनुसार चौकी क्षेत्र की ये पहली घटना नही है इससे पहले भी कई घटनों को इसी गांव के लड़के अंजाम दे चुके है पर आज तक कोई भी पकड़ा नही गया। पुलिस की इन घटनाओ से पुलिस पर सवालिया निशान उठ रहे की आखिर क्यों मौन है पुलिस ऐसी घटनाओ के बाद। क्यों आखिर अनजान सी बनी रहती है पुलिस।
पिकप ने बाइक में मारी टक्कर एक की मौके पर मौत व अन्य दूसरा गंम्भीर रूप से घायल
लखीमपुर (खीरी)=नेशनल हाईवे 24 पर नाच रही मौत ने एक और युवक की जान ले ली जानकारी के अनुसार उचौलिया चौकी के नेशनल हाईवे मोहदियापुर के निकट एक पिकअप ने दो बाईक सबारो को आमने सामने की टक्कर मे एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई जबकि दूसरा गंम्भीर रूप से घायल हो गया पिकअप को ग्रामीणो ने दौड़ाकर पुलिस चौकी उचौलिया के निकट पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया।

बसपा प्रत्यासी जी.एस सिंह ने किया कबड्डी टूर्नामेंट का उद्धघाटन
निघासन खीरी- पिछले वर्ष की भांति इस बार भी तहसील निघासन के गाँव सहिंजना में माँ अम्बे कबड्डी टूर्नामेंट का आयोजन किया गया जिसमें क्षेत्र के युवा वर्ग व बच्चों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना शुरू कर दिया है।
बताते चले की ग्राम सहिंजना में नवरात्री के पावन अवसर पर माँ अम्बे कबड्डी टूर्नामेंट का आयोजन किया गया जिसका शुभारम्भ निघासन विधानसभा बसपा प्रत्यसी जी.एस.सिंह ने किया।
जी.एस सिंह ने खिलाड़ियों से हाथ मिलाकर खिलाडियों से परिचय किया व सभी खिलाड़ियों का उत्साह वर्धन भी किया। के 3 व 4 लड़को के गैंग ने उसे पकड़ कर जंगल में खींच लिया और उसे लाठियो से पीटने लगे तथा उनसे साईकिल व् नगदी छीन ली। ग्रामीणों के अनुसार सुचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुँच थी। पर न जाने क्यों पुलिस ने उन लड़को को यूँ ही छोड़ दिया। वही ग्रामीणों के अनुसार चौकी क्षेत्र की ये पहली घटना नही है इससे पहले भी कई घटनों को इसी गांव के लड़के अंजाम दे चुके है पर आज तक कोई भी पकड़ा नही गया। पुलिस की इन घटनाओ से पुलिस पर सवालिया निशान उठ रहे की आखिर क्यों मौन है पुलिस ऐसी घटनाओ के बाद। क्यों आखिर अनजान सी बनी रहती है पुलिस।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *