कानपुर के प्रमुख समाचार दिग्विजय सिंह के द्वारा, जाने ऐसा क्या हुआ कि महिला ने सपा विधायक के भाई को जड़ा थप्पड़।

नियुक्ति न होने के विरोध में किया प्रदर्शन

कानपुर नगर, हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग विभाग कार्यालय पर 9 पदो के लिए 152 अभ्यार्थियों को चयनित किया गया था लेकिन डेढ वर्ष बीतने के बाद भी उनकी नियुक्ती न होने पर आक्रोशि अभ्यार्थियों ने धरना देकर प्रदर्शन किया तथा मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा। 
धरना दे रहे अभ्यार्थियों ने बताा कि उन्होने सपा सरकार में बनाये गये उ0प्र0 अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा 152 अभ्यर्थियों को हथकरघा एवं वस्त्रोधोग विभाग हेतु विभिन्न 9 पदो हेतु चयनित किया गया था किन्तु इस विभाग में उच्च पदों पर बैठे बहुजन समाज पार्टी की मानसिकता वाले अधिकारियो के कारण आज डेढ वर्ष बाद भी उन्हे नियुक्ति नी प्रदान की गयी जबकि सभी अभ्यार्थियों केा समस्त प्रमाण पत्रों का वेरिफिकेशन भी पूरा हो चुका है। बताया कि अब तो उनकी प्राईवेट जाॅब भी छूट चुकी है तथा वह तंगी की हालत में दिन गुजार रहे है। मौजूद अभ्यार्थियों में छपरा बिहार, इलाबाद, बांदा, इटावा आदि से आये अभ्यार्थियों में अरशद सिददीकी, प्रमोद सिंह, वेद प्रकाश पाण्डे, अरविन्द कुमार सिंह, नीरज कुमार आदि ने कहा कि उच्च नयायालय द्वारा एक निश्चित समयसीमा के अन्दर नियुक्ति पत्र जारी करने का आदेश किया जा चुका है लेकिन यहा के अधिकारी उ0प्र0 शासन व न्यायालय के भी आदेशा की अवहेलना कर रहें है। सभी ने मांग करते हुए कहा कि ऐसे अधिकारियों का तत्काल निलम्बित कर सभी अभ्यार्थियों को नियुक्ति पत्र जारी कराने हेतु र्कावाही की जाये।

दृष्टि कार्यक्रम में जवाहरलाल रोहतगी नेत्र चिकित्सालय को किया गया शामिल

कानपुर नगर, डा0 जवाहरलाल रोहतगी नेत्र चिकित्सालय को बीएफआईएल के नये कार्यक्रम दृष्टि में शामिल किया गया है और यह लक्ष्य निर्धारित किया गया है कि माह सितम्बर 2016 से दिसम्बर 2016 तक मोतियांबिन्द का आपरेशन करके 2700 लोगों को दृष्टि का लाभ दिया जाये।
 डा0 जवाहरलाल रोहतगी नेत्र चिकित्सालय में आयोजित वार्ता के दौरान मौजूद बीएफआईएल के डा0 हरीश कुमार, नेत्र चिकित्सालय के विजय टण्डन, डा0 अपर्णा महेन्द्रू, डा0 रजत गायेल, डा0 सुषमा कपूर, विकास अवस्थी आदि ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत में लगभग 75 प्रतिशत लोग 60 साल के बाद मोतियाबिन्द से ग्रसित हो जाते है। बीएफआईएल के नये कार्यक्रम में समाज के गरीब व असहाय मरीजों का निःशुल्क मोतियाबिन्द आपेशन किया जाता है जो देश के 8 प्रान्तो, बिहार, छत्तीसगढ, झारखण्ड, कर्नाटक, केरल आदि राज्यों में चल रहा है। डा0 जवाहरलाल रोहतगी स्मार नेत्र चिकित्सालय ने इस कार्यक्रम के अंतर्गत अब तक 500 लोगों का मोतियाबिन्द आपरेशन करके अच्छी दृष्टि प्रदान की है और बकाया आपरेशन दिसम्बर माह तक सम्पन्न हो जायेगे। साथ ही संस्था गरीब महिलाओं को छोटे छोटे ऋण देकर उनकी रोजी, रोटी और आमदनी का जरिया बनाने में भी मदद करती है। बीएफआईएल के 19 प्रदेशो में 1368 शाखाओं के माध्यम से कार्यरकती है और पूरे भारत में इसके 66 लाख लाभार्थी सदस्य है।
पारम्परिक तकनीकी कौशल विकास कार्यशाला का समापन
कानपुर नगर, आचार्य नरेन्द्र देव नगर निगम महिला महाविधालय, हर्ष नगर के गृह विज्ञान विभाग द्वारा एक सात दिवसीय कार्यशाला जिसका विषय पारम्परिक भारतीय कढाईयों की तकनीकी कौशल विकास का समापन समारोह आयोजित कियिा गया, जिसमें अनेक विषय विशेषज्ञों तथा प्रशिक्षणकर्ताओं ने विलुप्त होती भारतीय पारम्परिक कढाईयों की तकनीकों एवं टाकों सम्बन्धी जानकारी दी।
छात्राओं द्वारा परम्परागत कढाईयों के नमूनों तथा परिधानों की भव्य प्रदर्शनी लगाई गयी। गृह विज्ञान विभागाध्यक्षा गीता वर्मा द्वारा अतिथयों का स्वागत एवं विषय प्रवर्तन किया गया। मुख्यवक्ता अनुराग माथुर द्वारा दमिता विकास कुटीर उधोग की स्थापना की प्रक्रिया एवं वित्त व विपणन नियोजन विषय पर व्याख्यान दिया गया। प्राचार्या डा0 नूतन वोहना ने छात्राओं को स्वरोजगार हेतु प्रेरित किया तथा हस्त शिल्प एवं हस्त कला के महत्व से अवगत कराया। संयोजिका डा0 हितैषी सिंह द्वारा कार्यशाला की विस्तृत रिपेार्ट प्रस्तुत की गयी तथा समापन समारोह में सन्दर्भ पुस्तिका का विमोचन किया गया जिसमें कढाईयों के विभिन्न नमूनों एवं उनका संक्षिप्त विवरण संकलित है। इस अवसर पर नीरा नागरथ, डा0 भारती पाण्डेय, डा0 अर्चना आनन्द, डा0 अर्चना सक्सेना सहित अन्य शिक्षिकाऐ व छात्राऐं उपस्थित रहीं।

क्या पंछी टीटू को बदल पायेगी

कानपुर नगर, स्टार उत्सव पर प्रसारित होने वाले शो मेरा निखट्टू में आप देख रहे है कि कैसे पुरे परिवार की सहमति से पंछी, टीटू से शादी होने पर बहुत खुश होती है। शादी के बाद खाना बनाने की रस्म में भी सबको पंछी के हाथो का बना हलवा बहुत पसंद आता है। पंछी इस बात से अनजान कि टीटू जिससे वो बाहुत प्यार करती है वह एक नंबर का निखट्टू है, दूसरी औरतो को डांटती है कि वो कैसे अपने पति को निखट्टू बने देख सकती है. वही टीटू की चाची प्लान बनाती है पंछी तक सच्चाई पहुचाने की, ताकि उनका रिश्ता टूट जाये ..पर क्या होगा जब पंछी को पता चलेगा कि उसका पति जिससे वो बेहद प्यार करती है वह निखट्टू है।

राजकीय नर्सिंग कालेज में विदाई समारोह

कानपुर नगर, राजकीय नर्सिंग कालेज आॅफ नर्सिंग जीएसवीएम कैम्पस में बुधवार को विदाई समारोह का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में पोस्ट बेसिक वी0एसी0 नर्सिंग की द्वितीय वर्ष की छात्राओं ने बी0एसद्धसी0 नर्सिंग (पोस्ट बेसिक) प्रथम वर्ष के नये बैच को एक फ्रेशन पार्टी दी। इस अवसर पर प्रधानार्चा एसी सिंह ने कार्यक्रम का शुभारम्भ किया तथा वाईस प्रेसिडेंट पूजा अवस्थी, एसएनए एडवाइज फराह आजमी ने कहा कि नर्सिंग प्रोफेशनल एक ऐसा प्रोफेशन है जिसमें भविष्य बनाने की तो अपार संभावनाए है ही साथ में मनाव सेवा और कर्तव्य भी है। इस अवसर पर छात्राओं ने रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया जिसका सभी ने लुत्फ उठाया।
एजूकेशन यूअलाईजेशन पर सेमिनार का आयोजन
कानपुर नगर, यूपीटीटीआई कानपुर में ऐजूकेशन यूटलाईजेशन पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसका शुभारम्भ मुख्य अतिथि प्रो0 एमजेड खान, कुलपति एचबीटीयू कानपुर, डा0 डीबी शाक्यवार निदेशक यूपीटीटीाई व भारतीय मानक ब्यूरों के निदेशक ऐके बेरा, वैज्ञानिक डीके यादव द्वारा दीप प्रज्जवलन करके किया गया।
डा0 शक्यवार ने भारतीय मानकों की व्यक्ति के जीवन में आवश्यकता एवं विकास पर प्रकाश डाला व वर्तमान में कपडों की गुणवत्ता में उपयोगिता बढ गयी है एवं कहा कि भविष्य में बाजार में उच्च गुणवत्ता के उत्पादेां की खपत बढेगी। एके बेरा ने कहा कि पहला इंडियन स्टैण्डर्ड टेक्सटाइल विषय में ही प्रकाशित किया गया था, अभी तक लगभग 20000 सटैण्डर्ड प्रकाशित किये जा चुके है। वहीं प्रो0 खान ने कहा कि देश में निर्मित वस्तुाओं को बीआईएस के मानकों के अनुरूप होना चाहिऐ तभी वह ग्राहकों की कसौटी पर खरी उतरेंगी। वैज्ञानिक डीके यादव ने बीआईएस द्वारा संचालित की गयी प्रमाणन योजनाअेां जैसे उत्पाद प्रमाणन, प्रबंधन हाॅफ मार्किंग पंजीकरण आदि पर अपने विचार व्यक्त किया। कार्यशाला में ससंद द्वारा परित भारतीय मानक ब्यूरो 2016 के अधिनियम के बारे में चर्चा की गयी व पुराने अधिनियम में हुए परिवर्तन से भी अवगत कराय गया । साथ ही डा0 जेपी सिंह द्वारा लिखी गयी पुस्तक वोवन टैरी फैब्रिक मैनुफैक्चरिंग एवं क्वालिटी मैनेजमेन्ट, वुडहेड, एल्सिवियर एण्ड टेक्सटाइल इंस्टीटयूट, इंगलैण्ड द्वारा प्रकाशित किताब का अनावर किया गया। इस अवसर पर डा0 प्रशान्त, डा0 प्रमोद कुमार, डा0 आलोक कुमार, डा0 आभा भार्गव, अलका अली व सभी संकाय सदस्य तथा संस्थान के अन्तिम वर्ष के छात्र उपस्थित रहे।

सपा विधायक का भाई घूम रहा था माल में प्रेमिका के संग, पत्नी ने देख जड़ा थप्पड़ 

कानपुर नगर । पति को अय्याशी करना उस समय भरी पड़ गया. जब उसकी पत्नी ने उसको दूसरी महिला के साथ देख लिया। जिसके बाद पत्नी ने पति को झापड़ मारा। ये पूरा मामला मॉल  के सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया है। मामला सपा विधायक से जुड़े होने के चलते पुलिस कारवाही करने में हीला हवाली कर रही है -1090 पर महिलाओ पर सुनवाई की बात कही जाती है। पर महिला को वहां से भी निराशा ही हाथ लगी। 
आपको बता दे गज़रा लारी देवरिया रामपुर कारखाना से सपा एमएलए है। उनका भाई शरीक अराफात की शादी सोफिया अहमद के साथ 2015 में हुई थी. महिला का आरोप है कि शादी के बाद से ही शरीफ आये दिन अपनी महिला दोस्त के साथ घूमने जाता था और देर रात घर वापस आने पर अपनी पत्नी से मारपीट करता था। रोज़ की इस हरकतों से अजीज सोफिया ने अपने मम्मी से पास जाने का फैसला किया। 
सोफिया ने बताया है की पिछले कई महीनो से अपने साथ हुयी घटना से बारे में पुलिस से लेकर महिला हेल्प लाइन तक बताई पर किसी ने भी मेरी कोई मदद नही की। क्योंकि मेरे पति की बहन एक विधायक है और वो भी सपा पार्टी  की। जिसके चलते सभी अधिकारी मेरे इस मामले कोई कार्यवाही नहीं कर रहे है। जब सोमवार की रात को पीड़ित महिला ने अपने पति को एक मॉल में दूसरी महिला के साथ देखा तो वो अपने आप को संभाल नहीं पाई और माल में ही मारपीट हो गई। ये पूरी घटना माल में लगे सीसीटीवी में कैद हो गई। जिसके बाद महिला ने कानपुर के कोहना थाने में एफआईआर दर्ज करायी। इन दोनों का तीन माह का बेटा है। पीड़ित महिला का कहना है कि उसको शक था उसके पति के किसी महिला के साथ सम्बन्ध है और वो सोमवार की सबूत भी मिला गया। कानपुर के कोहना थाने  में पत्नी शोफिया अहमद ने अपने पति शरीक अराफात के खिलाफ धारा 323,504,506, का मुकदमा दर्ज कराया है। 

मनाई गयी शहदी भगत सिंह की जयंती, परेड चैराहे का नाम शहीद भगत सिंह के नाम से रखने क मांग

कानपुर नगर, शहीद सरदार भगत सिंह के जन्म दिवस के अवसर पर शहर भर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसमें आप और हम राष्ट्रीय भ्रष्टाचार अपराध मुक्ति संगठन के बीएस बेदी की अध्यक्षता में परेड पर एक सभा का आयोजन किया गया जिसमें एडीएम सिटी अविनाश सिंह एवं मुख्य अतिथि सरदार मोहकम सिंह बन्नू उपस्थित रहे। इस अवसर पर वक्ताओं ने भगत सिंह के जीवन पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में रीता गुप्ता, दिलीप बागी, राजेश्वर सिंह, स0 सुरत देव सिंह, सन्नी, संजय, लाल सिंह, गोविन्द भदौरिया, अचार्य राज किशोर आदि मौजूर रहे तो वहीं भगत सिंह मार्केट लाटूश रोड पर कांग्रेस के नगर अध्यक्ष अध्यक्ष हरप्रकाश अग्निहोत्री के नेतृतव में भारी संख्या में कांग्रेसीजनों ने भगतसिंह प्रतिमा का माल्यापर्ण कर उनके प्रति श्रद्धाभाव व्यक्त किया। इस अवसर पर दिनेश बाजपेयी, संजय शाहर, अरूण अहिरवार, पवन गुप्ता, संजय शाहर, शंकरदत्त मिश्रा, केके तिवारी, अनलि सोनकर, अतहर नईम आदि मौजूद रहे। पनाह संस्था द्वारा नवीन मार्केट शिक्षक पार्क में भगतसिंह के 109 जन्मदिन पर 51 पक्षियांे को पिंजरे से आजाद किया गया तथा उनकी शहादत को नमन किया गया। इस अवसर पर निशान्त मिश्रा, प्रीति वर्मा, मिन्टू द्विवेदी, महेश राजपूत, अजय शर्मा अतुल शुक्ला, पवन श्रीवास्तव, ऐके सिंह, अखिलेश दुबे, विजय यादव व बीके सचान आदि मौजूद रहे।
कानपुर शर्करा संस्थान द्वारा शर्करा मानकों को किया गया जारी
कानपुर नगर, भारत सरकार द्वारा निदेशक राष्ट्रीय शर्करा संस्थान की अध्यक्षता में गठित विशेषज्ञ समिति ने पेराई सत्र 1 अक्टूबर 2016 से 30 सितंबर 2017 तक के लिए शर्करा मानकों को जारी किया। भारती चीनी मानक आईएस 498 क अनुसार ग्रेड का निर्धारण चीनी के दाने के आकार एवं ठोस अवस्था में चीनी के कलर जिसका निश्चय माडयूलेटेड रिफ्लेक्टेंस वैल्यू द्वारा किया जाता है, होता है। शर्करा मानक ककी बोतल की चीनी की तुलना उत्पाद चीनी से कर उपभोक्ता आसानी से चीनी की गुणवत्ता का वग्रेड का आंकलन कर सकता है।
संस्थान के निदेशक एवं समिति के अध्यक्ष प्रो0 नरेन्द्र मोहरन ने बताया कि चूंकि चीनी एक भंगुर उत्पाद है। अतः इन चीनी के मानकों को आम उपभोक्ता के हित में प्रतिवर्ष जारी किया जाता है। सावधानी पूर्वक निगरानी करने के कारण पिछले कुछ वर्षो से उल्लेखनीय सुधार हुआ है और उसी के अनुसार मानकों को अध्यन किया गया है। कहा खास तौर से कलर वैल्यू को। बैठक के दौरान कहा गया कि समिति ने इसकों ध्यान में रखते हुए भारतीय मानकों की 30 एवं 31 कलर श्रेणी की चीनी की संभावित इकम्सा वैल्यू भी जारी की ताकि वैश्विक व्यापार में उत्पादक को सुविधा हो सके।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *