कानपुर के प्रमुख समाचार दिग्विजय सिंह के साथ

कानपुर –कानपुर के नवाबगंज थाना  के जागेश्वर मंदिर की रहने वाले एक लड़की ने क्षेत्र  युवक पर आरोप  लगाया है की युवक उससे जबरन शादी करना चाहता है और ग्राफिक के जरिये उसका चेहरा किसी दूसरी नग्न फोटो में लगा कर क्षेत्र में लोगो को दिखा रहा है। युवती ने इस घटना की जानकारी पुलिस को दी वही पुलिस ने तुरंत कार्यवाही करते हुए आरोपी युवक को पकड़ कर थाने ले आई है जहां युवक से पूछताछ की जा रही है। 

जागेश्वर मंदिर के पास रहने वाली पीड़ित लड़की अंजलि गुप्ता ने क्षेत्र के रहने वाले युवक सिद्धेश्वर पर आरोप लागाया है की सिद्धेश्वर पीड़िता की फोटो किसी नग्न फोटो में लगाकर उससे दबाव बना रहा है की पीड़िता उससे शादी करे नहीं तो वह फोटो वाट्सअप में लोड कर देगा वही शादी नहीं करने पर तेज़ाब फेकने की भी धमकी दे रहा है आरोपी युवक। 
पीड़िता अंजली ने बातया की उसके पास आठ महीने से एक फोन आता था और फोन पर युवक गन्दी गन्दी बाते करता था मैंने कई बार अपना फोन नंबर चेंज कराया लेकिन पता नहीं वह कहा से मेरा नया नंबर ले लेता और फिर फोन करना शुरू कर देता। मैंने पता लगाया तो मालूम पड़ा की मेरे घर के सामने एक भाभी रीना जो कुछ ही दिन हुए आयी थी वहां रहती थी वो मेरी माँ के पास आकर बैठ जाती थी तो मैं भी भाभी के पास बैठ जाती थी मैंने भाभी को अपना नंबर दिया हुआ था। उसने वही से मेरा नंबर ले लिया और मुझको फोन करने लगा इस पर मैंने अपनी माँ को जब पूरा वाकया बताया तो माँ ने उनके घर पर शिकायत भी की थी इसके बाद उसके घर वालो ने उसको समझाया भी था और दोनों लोगो में तीन महीने पहले सुलह भी हो गई थी लेकिन अभी डेढ़ महीने से युवक  मुझे परेशान करने लगा और कल पूरे मोहल्ले में कही से ग्राफिक के जरिये मेरी नग्न फोटो बना कर मुझे दिखाया और कहने लगा की शादी करो नहीं तो पूरे क्षेत्र में ये फोटो दिखाऊगा और तुम्हारे ऊपर तेज़ाब फेक दूँगा। तब आज मज़बूरी में मैंने थाने में आकर युवक के खिलाफ तहरीर दी है। मेरी माँ विजय लक्ष्मी आज मुझे अपने साथ थाने लाइ है जबकि मेरे पिता जी रूप किशोर किसानी करते है मैंने डबल एम् ए  किया है। 
आज बच गयी, दुबारा नही बचेगी, पडोसी युवक ने विकलांग महिला के साथ जबरदस्ती करने की कोशिश की, विरोध करने पर पति को पीटा व जान से मारने की दी धमकी
कानपुर नगर, महिलाओं के प्रति बढती हिंसा व उत्पीडन के मामलों में कोई कमी नही हो रही है। शहर में आये दिन महिलाओं के साथ घटित होने वाली घटनाये महिलाओं के लिए बने कानूनो को मुंह चिढाते नजर आते है। ऐसे में एक मामले में एक पडोसी युवक ने एक विकलांग महिला को घर में अकेली पाकर जबरदस्ती करनी चाही। शोर मचाने पर उसकी मां व बहन के मौके पर आने पर वह भाग निकला। इतना ही नही पति पर हमला भी कर दिया।
लाल चौराहा दादानगर निवासी पीडिता रेनू गुप्ता ने एसएसपी कानपुर को प्रार्थना पत्र दिया। उसने बताया कि वह पैरों से विकलांग है, वह अपने घर पर चाय बना रही थी कि पासं में ही रहने वाला राजेन्द्र प्रसाद पुत्र बदलू जो पीडिता पर पहले से ही बुरी नजर रखता था। उसे घर में अकेला देख घर में घुस आया और जबरदस्ती पर उतारू हो गया। पीडिता जमीन पर गिर गयी तथा चीखने लगी। उसकी आवाज सुनकर उसकी मां और बहन आ गयी जिसके बाद राजेन्द्र घर से नीचे उतर गया। नीचे उसका साथी आजाद, शिवम व रवि खडे थे जिन्होने उसके पति पर हमला बोल दिया। पीडिता के पति ने घर में घुस कर अपनी जान बचाई वहीं दबगों ने कहा कि इस बार तू बच गयी दुबारा नही बचेगी और तेरे पति को तो फर्जी मुकदमे में जेल भिजवा देगा। पीडिता ने एसएसपी से सुरक्षा और न्याय की गुहार लगाई।
   

उ0प0 प्रर्यटन द्वारा मनाया गया ब्लू वर्ल्ड में पर्यटन दिवस

कानपुर नगर, विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश पर्यटन के बैनर तले ब्लूवर्ड थीम पार्क में कल मंगलवार को पर्यटकों का उत्साहपूर्वक स्वागत करते हुए विश्व पर्यटन दिवस बहुत ही धूम धाम से मनाया गया। इस अवसर पर दर्शकों की भीड उमडी। शहर ही नही प्रदेश के अलग7अलग हिस्सों से लोग अपने परिवारों के साथ यहां मस्ती करने आये थे। दर्शकों ने विशेष रूप से 3 डी सिनेमा एवं सुहाना सफर का आनन्द उठाया तथा कानपुर में विश्वस्तरीय पर्यटन सुविधा स्थापति करने के लिए निदेशक प्रवीण कुमार की भी प्रशंसा की तथा उन्हे धन्यवाद दिया। इसके साथ ही थीम पार्क में थ्रिल राइडस के तहत स्काई डाइविंग, एम्फिडो आई, ब्लू टाईफून और रोलर कोस्टर आकर्षण का केंद्र रहे। वहीं प्रवीण मिश्रा ने बताया कि यहां आने वाले सैलानियों के लिए एटीएम, बेहतरीन रेस्टोरंट, चेंजिंग रूम, क्लॉक रूम व छोटे बच्चों के लिए प्रेम और प्राथमिक उपचार का भी माकूल इंतजाम है।

भगत सिंह प्रतिमा का किया माल्यापर्ण

कानपुर नगर, उ0प्र0 चनद्र शेखर आजाद जन कलयाण समिति के तत्वाधान में शहीदे आजम भगत सिंह की 109 जयंती भगतसिंह मार्केट लाटूश रोड पर मनाई यी जिसमें उनकी प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया गया। समिति के अध्क्षय सर्वेश पाण्डे उर्फ निन्नी ने कहा कि शहदी भगत सिंह और उनके साथी क्रान्ति कारियों ने भारत माता को बन्धन की बेडियों से आजाद कराने के लिए अपना सर्वस्व अर्पण कर दिया था तथा ब्रिटिश शासन के विरूद्ध देश के युवकों को देश भक्ति के उच्च शिखर तक पहुंचाया था। उन्होने मूल अधिकाकरों के लिए जुझारू लडाई लडी थी। अंत में प्रस्ताव पास कर संसद में भगत सिंह के बगल में शहीद चन्द्र शेखर आजाद की आदमकद प्रतिमा लगाने की प्रधानमंत्री से मांग की। इस अवसर पर सर्वेष पाण्डे, माहेन तिवारी, टोनी गुप्ता, भम जायसवाल, प्रमोद पाण्डे, सूर्य प्रताप सिंह, मेहताब आलम, अजय अग्निहोत्री आदि मौजूद रहे।

पीडित परिवार को दबंगो ने घर से निकाल लगा दिया ताला, पीडित परिवार को लेकर एसएसपी कार्यालय पहुंचे सपा ग्रामीण अध्यक्ष

कानपुर नगर, सपा ग्रामीण कार्यालय में ग्रामीण अध्यक्ष महेन्द्र सिंह यादव द्वारा चल रही समीक्षा बैठक के दौरान आत्माराम यादव निवासी ग्राम जुगई पुर, गोपाल नगर, थाना बिधनू पहुंचे तथा उनसे फरियाद की कि कुछ दबंगांे ने उनके घर पर कब्जे की नियत से उन्हे तथा उनके सामान को घर से फेक अपना ताला डाल दिया। पूरा मामला समझकर तत्काल सपा ग्रामीण अध्यक्ष के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मण्डल एसएसपी से मिला तथा तत्काल कार्यवाही की बात कही।
अध्यक्ष महेन्द्र सिंह यादव ने बताया कि पीडित ने बताय है कि उसके ही बांव के कशमीर सिंह अपने साथी चन्द्रजीत यादव, सुरेश चन्द्र गुप्ता, अभिषेक गुप्ता उनकी पैतृक भूमि पर कमरा बनाकर परिवार सहित निवास कर रहा है तथा उसे हडप करने की नियत से इन लोगों ने उनके घर पर हमला कर दिया तथा पत्नी शशी प्रभा व पुत्र धर्मेन्द्र को मारापीटा, जिसकी शिकायत थाना बिधनू में दर्ज की गयी। पुलिस ने एनसीआर दर्ज कर धारा 323, 504,506 लगाई व चोटों का डाक्टरी परीक्षा कराया लेकिन पुलिस द्वारा मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर धराएं दर्ज नही की गयी साथ ही इन दबंगो से पूरा गांव डरता है तथा इनकी पुलिस से भी सांठ-गांठ है। कहा कि पीडितों को लेकर वह एसएसपी के पास गये तथा एसएसपी ने तत्काल कार्यवाही के आदेश भी दिये है। कहा कि यदि कुछ नही होता है तो मुख्यमंत्री से भी बात की जायेगी। प्रतिनिधि मण्डल में जिलाध्यक्ष महेन्द्र सिंह यादव, मोना गौतम, मुकेश यादव, शिवम दीक्षित, सुरेश गुप्ता, शनी गुप्ता, गोविन्द त्रिपाठी, विनीत शुक्ला आदि लोग मौजूद रहे।

बच्चों में परम्पराओ संस्कारो और धर्म के प्रति जागरूक करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन

कानपुर नगर, एन0एल0के0 पब्लिक स्कूल विष्णुपुरी के छात्र-छात्राओं द्वारा आईएसए एक्वििटी के अंतर्गत भैरव मंदिर, भैरव घाट पर कम्यूटि लंच का आयोजन किया गया जिमसें विद्यालय के लगभग 200 छात्र, छात्राओं ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम का उददेश्य बच्चों के बाल्य जीवन से ही उनके अन्दर जरूरत मंद लोगों के प्रति सेवा भावना, संस्कार, परम्परा और धर्म के प्रति जागरूक होना था। ऐसे कार्यक्रमों को बच्चों के अंदर संस्कार पैदा होते है। बच्चों द्वारा मंदिर परिसर के आस पास जरूरत मंद लोगों को बडे प्रेम व उत्साह के साथ भोजन कराते हुए अपनी सेवा भावना का परिचय दिया गया। कार्यक्रम का संयोजन डा0 अभिषेक चतुर्वेदी व मलिका अरोडा ने किया तथा संचिता कपूर, पल्लवी, राकेश तिवारी सहित विद्यालय का समस्त स्टॉफ मौजूद रहा।  


गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन को मजबूर लोकवाणी, जनसुविधा केंद्र के संचालक

एक कप चाय के दाम पांच रू0 तो एक प्रमाण पत्र के मिल रहेे 3.40 रू0
कैसे हो धंधा, बिजली व नेट खर्च बर्दास्त कर रहे जनसुविधा केंद्र संचालक
कानपुर नगर, कहने को तो सरकारी सुविधा लेकिन उसका उपयोग किस प्रकार से हो रहा है यह एक बडा सवाल है। आम जनता की सुविधा के लिए आय, जाति, निवास सहित सभी सरकारी प्रमाणपत्रों के लिए उ0प्र0 सरकार/केंद्र सरकार द्वारा सीएससी कांउटर(जनवाणी केंद्र) कानपुर नगर के विभिन्न क्षेत्रों में बनाएं है। इन लोकवाणी, जनसुविधा केंद्र के संचालकों को एक प्रमाणमत्र बनाने में जितना पैसा सरकार द्वारा निर्धारित है वह स्वयं में गरीबी रेखा के नीचें यापन की दास्ता बंया कर रहा है।
बतातें चले कि जनता की सुविधा के लिए सरकार द्वारा जगह-जगह लोकवाणी, जनसुविधा केंद्र बनाये गये है जिसमें सभी प्रकार के प्रमाण पत्र बनाये जाते है साथ ही सभी सरकारी दस्तावेजों को प्रमाणित भी किया जाता है। एक प्रमाण पत्र बनाने में सरकार द्वारा 20 रू0 की राशि तय की गयी है, जिसमें 10 रू0 सरकारी खर्च  ( 5रू0 सम्बन्धित विभाग, 3रू0 लोकवाणी सोसायटी, 2रू0 सीईजी) को तथा कुछ समय पहले तक 10 रू0 जनसुविधा केंद्र संचालक को भी प्राप्त होता था। यह नियम 31 दिसम्बर 2015 तक लागू रहा। इसके उपरान्त सरकार द्वारा नया नियम लागू कर दिया गया जिसके तहत एक प्राईवेट फर्म श्री इंफ्र एक्टेक्चर को बीच में लाया गया। इसके बाद जनवाणी संचालकों की बचत में कैंची चलाते हुए उन्हे मिलने वाले 10 रू0 में 6.58 पैसे की सर्विस टैक्स के साथ फर्म को दिये जाने लगे। संचालकों को अब 10 रू0 की जगह केवल 3.42 पैसे ही मिलने लगे।

लोकवाणी केंद्र बंद करने को मजबूर है संचालक
जहां एक तरफ सरकार द्वारा लोकवाणी जनसुविधा कंेद्र संचालकों को मिलने वाले 10 रू0 में भी कटौती कर दी गयी है तो वहीं दूसरी तरफ अब जनवाणी के संचालक भी आक्रोशित दिखाई पड रहे है उनका सीधा सा कहना है कि जनवाणी केंद्र का किराया, बिजली व नेट खर्च के साथ कागज आदि का खर्च और परश्रमिक भी उन्हे नही मिल पा रहा है और यही हाल रहा तो उन्हे जनवाणी केंद्र बंद करने पडेंगे।

नवीनकरण में हो रही धांधली

सरकार द्वारा लोक वाणी केंद्रो का ओवद शुल्क 4हजार रू0 तय किया गया था और नवीनीकरण शुल्क प्रतिवर्ष 2000 रू0 तय किया गया था लेकिन नवीनीकरण के नाम पर अब 11000 हजार रू0 लिये जा रहे है। इस नये नियम मे कुछ संचालकों के पास पत्र गया कि डीएसपी द्वारा नये रूप में अब 11000 हजार रू0 लिया जायेगा जिसमें एक हजार रू0 ग्लोसाइन बोर्ड शुल्क व संचालकों को 1000 रू0 वापस करने का था, जिसमें आज तक किसी भी लोकवाणी केंद्र में ग्लोसाईन बोर्ड नही लगे है। तो कुछ संचालकों के पास बदले नियम की सूचना भी नही पहुंची। यह नवीनीकरण अब निजी कम्पनी के हाथ में कर दिया गया जिसके उपरान्त नीवीकरण का दो हजार रू0 11 हजार रू0 में बदल गया।

नवीनीकरण की नही हो रही सुनवाई प्रा0 फर्म के कारण फंसा पेंच
नवीनीकरण कराने के लिए भी लोकवाणी संचालकों को परेशानी उठानी पड रही है। ग्वालटोली स्थित जनवाणी केंद्र के संचालक अंकित अग्रवाल ने बताया कि इस संदर्भ (40016416002864) में 5 जुलाई 2016 का आवेद आज तक जन सुनवाई पोर्टल पर निस्तारित नही हुआ है। इस बारे में जिलाधिकारी को जन सुनवाई पोर्टल भी लिखित शिकायत पत्र दिया गया जिसेे कार्यवाही के लिए अग्रसित तो कर दिया गया लेकिन उसपर आज तक निस्तारण की कोई कार्यवाही नही हुई। 

स्वास्थ्य के लिए संतुलित आहार के रूप मे बेहतरीन विकल्प

कानपुर नगर, एक वार्ता के दौरान बताया गया कि चार दिवसीय ब्रम्हकुमारीज वर्ल्ड हेडक्वार्टर, वर्ल्ड स्पिरिच्युअल यूनिवर्सिटी, आबू, राजस्था में डब्लूसीसीपीसीआई-2016 की प्लेटिनम स्पॉन्स बन गयी। यह ईवेंट सीएसआई, आईएई, जे वाटूमुल ग्लोबल हॉस्पि, ब्रम्हकुमारीज एचक्यू व डब्लूडब्लूएफ के सहयोग से चलाई गयी। इसमें 5500 से अधिक विजटर्स आऐ, जिनमें डाक्टर, फार्मा प्रतिनिध, लाईफस्टाईल एक्सपर्ट और न्यूट्रिशनिस्ट भी शािमल है। ईवेंट का मुख्य आकर्षण मशहूर कॉर्डियोलॉजिस्ट डा0 एचके चोपडा चेयरमैन डब्लूसीसीपीसीआई का प्रजेंटेशन जिसमें उन्होने कैलिफोर्निया वॉलनट्स के फायदों के बारे में चर्चा की तथा कहा कि यह संतुलित आहार के लिए बेहतरीन विकल्प है जो लाखों भारतीय कर रहे है तथा यह जंक फूड के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकते है।
स्वास्थ्यवर्धक फायदों पर जागरूकता बढाने के लिए इस माह को वर्ल्ड हार्ट माह मानते हुए वैश्विक अभियान किया गया जिसमें कमीशन ने अपने सोशल मीडिा प्लेटफार्म पर आकर्षक प्रतियोगिता का आयोजन किया और इसके फायदों के बारे में बताया। इस अवसर पर भारत से विशेषज्ञों के अलावा अमेरिकन कॉलेज ऑफ कॉर्डियोलॉजी, एएसीआईओ तथा एएपीआई से भी प्रतिभागतिा दर्ज की गयी।  

गरीबों के लिए फिर लगा रोटी बैंक

कानपुर नगर, शहर में लगातार गरीबों को भोजन उपलब्ध कराने के उददेश्य से होप संस्था द्वारा रोटी बैंक का आयोजन किया गया। क्रमबद्ध श्रंखला में हाउण्डेशन द्वारा अपने जूही कार्यालय में रोटी बैंक का क्रम जारी रखते हुए भोजन वितरण किया गया जिसमें सभी सहायोगियों ने भी सहायता की। इस अवसर पर रोटी, सब्जी, अचार आदि का वितरण किया गया। कार्यक्रम में दीपक सिंह, पुनीत अवस्थी, विशाल, सौरभराज तिवारी, प्रियांशू मिश्रा, डा0 मनीष सेंगर, निषान्त अग्रवाल, मो0 बशीर आदि मौजूद रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *