बहराइच के समाचार नूर आलम वारसी के साथ, जाने हुआ ट्रामा सेंटर के भवन का शिलान्यास

परिवहन मंत्री यासर शाह ने किया ट्रामा सेन्टर का शिलान्यास, 168.76 लाख रूपये की लागत से बनेगा ट्रामा सेन्टर भवन
बहराइच : ट्रामा सेन्टर तथा ट्रामा एण्ड मास कैजुएलिटी प्रबन्धन योजना अन्तर्गत जनपद में 168.76 लाख रूपये की लागत से बनने वाले ट्रामा सेन्टर भवन के शिलान्यास अवसर पर मुख्य अतिथि प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) यासर शाह ने कहा कि पूर्वान्चल के मेडिकल हब बनने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। श्री शाह ने कहा कि जनपद बहराइच में ट्रामा सेन्टर का निर्माण हो जाने से दुर्घटना ग्रस्त मरीज़ों को समय से इलाज मुहैय्या हो पायेगा और इससे तमाम लोगों के जीवित रहने की संभावनाएं प्रबल होगी। 

श्री शाह ने कहा कि ट्रामा सेन्टर के अभाव में दुर्घटना ग्रस्त मरीज़ों को दूसरे शहर ले जाना पड़ता था जिससे एक ओर जहा मरीज़ों को समय से इलाज नहीं मिल पाता था वहीं दूसरी ओर मरीज के परिवारिजनों को भी अत्यन्त कठिनाईयों का सामना करना पड़ता था। उन्होंने कहा कि जनपद में बनने वाले ट्रामा सेन्टर से बहराइच के लोगों के साथ-साथ आस-पास के अन्य जनपदों तथा नेपाल से आने वाले मरीज़ों को भी फायदा होगा और तमाम बहुमूल्य जिन्दगियों को बचाया जा सकेगा।
परिवहन राज्य मंत्री श्री शाह ने कहा कि ट्रामा सेन्टर के शिलान्यास के साथ ही जनपद बहराइच ने पूर्वान्चल के मेडिक्ल हब बनने की दिशा में कदम बढ़ा दिया है। श्री शाह ने कहा कि जनपद में मेडिकल कालेज की स्थापना के लिए पर्याप्त भूमि की व्यवस्था प्रदेश सरकार की ओर कर दी गयी है। भारत सरकार की ओर से बजट प्राप्त होते ही मेडिकल कालेज का निर्माण कार्य भी प्रारम्भ हो जायेगा। श्री शाह ने कहा कि डा. वकार अहमद शाह ने बहराइच को मेडिकल हब बनाने का सपना देखा था, पिता के सपनों को पूरा होते हुए देखकर उन्हें जो खुशी प्राप्त हो रही है उसे शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि जनपद में बनने वाला मेडिकल कालेज प्रदेश का सबसे शानदार मेडिकल कालेज होगा।
ट्रामा सेन्टर के शिलान्यास अवसर पर श्री शाह ने 03 वर्षीय बालिका सिद्दीका मिर्ज़ा का नाम लेते हुए कहा कि घायल बच्ची को लखनऊ ट्रामा सेन्टर ले जाने पर चिकित्सकों ने कहा कि यदि यह बच्ची मात्र 15 मिनट पहले यहा आ जाती तो शायद इसकी जिन्दगी बच सकती थी। परिवहन मंत्री ने कहा कि उसी समय रात्रि लगभग 1100 बजे मैने प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव से जनपद बहराइच के लिए ट्रामा सेन्टर की माग की जिसके नतीजे में सुबह 08:00 बजे मुझे मुख्यमंत्री के कार्यालय की ओर से जानकारी दी गयी कि जनपद बहराइच के ट्रामा सेन्टर की सहमति प्रदान कर दी गयी है। श्री शाह ने कार्यदायी संस्था सीएण्डडीएस के अधिकारियों तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. डीके सिंह को निर्देश दिया कि 04 माह के अन्दर निर्माण कार्य को पूरा कराएं।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी अभय ने कहा कि विषम भौगोलिक परिस्थितियों के कारण जिला चिकित्सालय बहराइच पर पूरे मण्डल का भार है ऐसी परिस्थितियों में ट्रामा सेन्टर वक्त की आवश्यकता है। श्री अभय ने परिवहन मंत्री को आश्वस्त किया कि तय समय में भवन का निर्माण कार्य पूर्ण कराया जायेगा। जिलाधिकारी अभय ने कहा कि बीते वर्षो में श्री शाह के नेतृत्व में जनपद के हिस्से में अनेकों उपलब्धिया आयी है। विद्युत के क्षेत्र में अर्जित की गयीं उपलब्धियों का ज़िक्र करते हुए श्री अभय ने कहा कि रिकार्ड सब स्टेशनों का निर्माण रिकार्ड समय में पूर्ण कर विद्युत व्यवस्था को बेहतर से बेहतर किया गया साथ ही सड़कों की स्थिति में भी उल्लेखनीय सुधार हुआ है। जिलाधिकारी ने कहा कि ट्रामा सेन्टर बन जाने से लोगों की जिन्दगियों को बचाया जा सकेगा। 
एमएलसी लीलावती कुशवाहा ने जनपद बहराइच को ट्रामा सेन्टर देने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव को बधाई दी साथ ही परिवहन मंत्री श्री शाह के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि श्री शाह के नेतृत्व में जनपद चतुर्मुखी विकास हुआ है। कार्यक्रम को मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार व  समाजवादी पार्टी के जिला अध्यक्ष लक्ष्मी नारायण यादव ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम के अन्त में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. डीके सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
कार्यक्रम का संचालन डीपीएम एनआरएचएम डा. आरबी यादव व सपा महासचिव ज़फर उल्लाह खा बन्टी ने संयुक्त रूप से किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सालिग राम वर्मा, अपर जिलाधिकारी विद्या शंकर सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक दिनेश त्रिपाठी, नगर मजिस्ट्रेट महेन्द्र सिंह, सीएमएस डा. ओपी पाण्डेय सहित अन्य अधिकारी, जिला को-आपरेटिव बैंक के अध्यक्ष जितेन्द्र सिंह, पूर्व विधायक रामतेज यादव, कोषाध्यक्ष अब्दुल मन्नान सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।
शिक्षा के बिना सम्पूर्ण विकास की परिकल्पना असंभवः यासर शाह
बहराइच : अल्पसंख्यकों के लिए शैक्षिक सहभागिता एवं उन्नयन योजनान्तर्गत विकास खण्ड रिसिया के ग्राम बिछला में 302.00 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले माॅडल इण्टर कालेज के शिलान्यास अवसर पर मुख्य अतिथि प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) यासर शाह ने कहा कि बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य से अच्छे समाज का निर्माण किया जा सकता है। श्री शाह ने कहा कि शिक्षा के विकास के लिए वर्तमान सरकार के कार्यकाल में अनेकां योजनाएं संचालित की जा रही है जिनकी कोई सानी नहीं है।
श्री शाह ने कहा कि शिक्षा के बिना वास्तविक विकास की कल्पना नहीं की जा सकती है। शिक्षा एक ऐसा शसक्त माध्यम है जिसके सहारे कोई भी व्यक्ति मनचाही ऊचाईयों को हासिल कर सकता है। श्री शाह ने कहा कि ग्राम बिछला में बालक-बालिकाओं की शिक्षा के लिए स्थापित किये जा रहे माडल इण्टर कालेज से ग्रामीण परिवेश मे रह रही बालिकाओं को बड़ा फायदा होगा। बालिका शिक्षा के महत्व पर बल देते हुए श्री शाह ने उपस्थित जन से अपील की कि अपने बच्चों विशेषकर बालिकाओं को स्कूल ज़रूर भेजें। उन्होंने कहा कि एक बालिका के शिक्षित होने से पूरा कुटुम्ब शिक्षित होता है।
परिवहन मंत्री ने कहा कि आज शिक्षा के लिए लोगों की सोच में परिवर्तन लाने की आवश्यकता है। क्योंकि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के माध्यम से बच्चों के लिए निःशुल्क शिक्षा, पुस्तक, ड्रेस एवं वज़ीफे का प्रबन्ध किया गया है ताकि पैसे की तंगी को लेकर कोई भी बच्चा शिक्षा पाने से वंचित न रहने पाये। श्री शाह ने कहा कि आधुनिक युग में हमारे प्रदेश के छात्र-छात्राएं किसी दूसरे प्रदेश के बच्चों से पीछे न रहे इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से 10 लाख से अधिक लैपटाप का वितरण किया गया है। उच्च शिक्षा के लिए तमाम तरह की स्कालरशिप की भी व्यवस्था की गयी है ताकि पढ़ाई की इच्छा रखने वाले सभी छात्र-छात्राओं के लिए बराबर के अवसर उपलब्ध रहें। श्री शाह ने पुनः सभी लोगों से अपील की कि बच्चों को अनिवार्य रूप से विद्यालय भेजे।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी बालेन्दु कुमार द्विवेदी ने बताया कि योजनान्तर्गत 02 तल का भवन स्वीकृत है। भूतल में 09 कक्षा कक्ष, कम्प्यूटर रूम, एक्टिविटी रूम, कैमिस्ट्री रूम, आर्ट एण्ड क्राफ्ट रूम, मेडिकल रूम, परीक्षा कक्ष, कार्यालय व प्रधानाचार्य आवास का प्राविधान किया गया है। भवन के प्रथम तल पर 02 कक्षा कक्ष, फिज़िक्स लैब, बायोलोजी लैब, लाइब्रेरी, स्टाफ रूम, स्टोर रूम के साथ एक अतिरिक्त लैब का प्राविधान है। श्री द्विवेदी ने बताया कि भूतल का कुर्सी क्षेत्रफल 1385.39 वर्ग मी., प्रथम तल का 870.11 वर्ग मीटर जबकि भवन का कुल कुर्सी क्षेत्रफल 2255.50 वर्ग मीटर है।
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी श्री द्विवेदी ने बताया कि माडल इण्टर कालेज बन जाने से बिछला तथा इसके आस-पास के ग्रामों के आवासित बच्चों को शिक्षा की सुविधा उपलब्ध हो जायेगी तथा अल्पसंख्यक बाहुल्य बस्तियों में शिक्षा के स्तर में गुणात्मक सुधार होगा।
कार्यक्रम को शफीक व वसीम शेरवानी ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम में परियोजना प्रबन्धक, सीएण्ड डीएस आरएन वर्मा, रेजीडेण्ट इन्जीनियर, राम चरन, जिला पंचायत सदस्य मेराज अहमद, पूर्व ब्लाक प्रमुख बलहा जयन्कर सिंह, कोषाध्यक्ष समाजवादी पार्टी अब्दुल मन्नान सहित काफी संख्या में गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *