कानपुर के समाचार दिग्विजय सिंह के साथ

गाँधी जयंती मनाया होप फाउंडेशन ने 
कानपुर। आज दिनांक 2 अक्टूबर 2016 को गाँधी जयंती के शुभ अवसर पर स्थान किदवई नगर (आकर्षण गेस्ट हॉउस)  में होप फाउंडेसन संस्था के द्धारा (सहयोग ) कार्यक्रम आयोजित किया गया । जिसमे बतौर मुख्य अतिथि एसएसपी शलभ माथुर एवम अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी एम्.के.चांदनी विधायक अजय कपूर  व अतिथि डॉ अवध दुबे रहे ।

कार्क्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथियों द्धारा माँ सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्वलन कर किया गया । तदुपरांत स्कूली बच्चो बच्चों के द्वारा  श्री गणेश व माँ वीणावादनी के भक्ति गीत की सुन्दर प्रस्तुति की गयी ।

उक्त कार्यक्रम में कानपुर नगर व देहात के 25 मान्यता प्राप्त विधालयों में अध्यन-रत 250 विध्यार्थियों को (निशुल्क स्कूली ड्रेस व शिक्षण शुल्क ) होप फाउंडेसन के सौजन्य से मुख्य अतिथि जी के कर कमलों द्वारा वितरित की गयी । 
इस मौके पर संस्था के अध्यक्ष दीपक सिंह द्वारा मुख्य अतिथि एसएसपी कानपुर शलभ माथुर का बूके व मोमेंटो देकर स्वागत किया गया तद-उपरांत शलभ माथुर ने कहा की देश के भविष्य की नींव है ये बच्चे और इनके बचपन को सवारने का जिम्मा सर्व प्रथम माता पिता का होता है उसके बाद होप फाउंडेसन जैसी संस्थाए कर रही है यह सराहनीय कार्य है ऐसे कार्यो जब भी जहाँ भी आवश्यकता होगी मए सदैव प्रस्तुत रहूँगा । विधायक अजय कपूर ने कहा की काम समय में ही अपनी मेहनत और इनके इस जज्बे को सलाम करते हुए इस संस्था की सराहना करता हूँ की गरीबो और बेबस बृद्धों की मदद लिए होप के लिए आज 250 बच्चो की मदद के लिए जो कदम बड़े है इसमें आगे जो भी सहायता की आवश्कता  होगी में मेरा पूरा सहयोग रहेगा । 
उक्त कार्यक्रम में प्रमुख रूप से संस्था के  सचिव पुनीत अवस्थी ,कोषाध्यक्ष सौरभ तिवारी, कमल मिश्र ,उन्नाव से डॉ मनीष सेंगर व डॉ कंचन माला ,प्रियांशु मिश्र ,विशाल वर्मा आदि मौजूद थे।
उर्स में मांगी अमन चैन की दुआ 
कानपुर | बेकनगंज स्थित हजरत दादामियां रहमत उल्लाह इल्हा दरगाह पर आज धूमधाम से उर्स का कार्यक्रम आयोजित किया गया।  इस दौरान बड़ी तदाद में लोगो ने शिरकत की उर्स में आये हुए लोगो ने अल्लाह से दुआ मांगी की । मुल्क में शांति अमन चैन सद्भवना सदैव फूलता फलता रहे जिससे भाईचारगी में कभी कोई अनेठ उत्तपन ना हो सके । इस मौके पर दरगह के संचालक सज़्ज़ाद  अली, शहर काजी आलम रजा नूरी ,सपा नगर अध्य्क्ष फजल महमूद ,सैयद अबुल बरकाती ,सैयद अबुल अस्नात आदि लोग मौजूद थे ।  
सीएसए फार्म हाउस  में मिली बुजुर्ग की लाश 
कानपुर। स्वरुप नगर थाना क्षेत्र में उस समय अफरा -तफरी मच गई।जब सुबह के सीएसए फार्म हाउस बुजुर्ग की लाश मिली । जिसकी सुचना पुलिस को को दी गई. जानकारी के अनुसार आज सुबह सीएसए फार्म हाउस में  एक 70 वर्षीय बुजुर्ग शव मिला। बॉडी पूरी तरह  से अकड़ी हुई थी।  फार्म हाउस के कर्मचारियों ने इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दी. सुचना पर पहुची पुलिस ने शव  कब्जे में लेकर जाच में जुट है ,अभी तब शव  शिनाख्त नहीं हो पाई है। इससे पहले इस बुजुर्ग को क्षेत्र में देखा नहीं गया था। 

मोहर्रम का चाँद नजर आते ही आलमे इस्लाम में शोक की लहर छा गई 
कानपुर । मोहर्रम का चाँद नजर आते ही आलमे इस्लाम में शोक की लहर छा गई । रसूले अकरम के प्यारे नवासे हजरत ईमाम हुसैन ने मैदान कर्बला में अपनी क़ुरबानी के द्धारा इंसानियत को जीवन दिया । उसी क़ुरबानी की याद में इमाम को चाहने वाले १३७६ वर्षो से हजरत हुसैन को श्रदासुमन अर्पित कर रहे है । वही प्रवक्ता  हाजी मुंसिफ अली रिजवी ने बताया की शहर के 5 हजार ईमाम बारगाहों को रंग वा रोगन के बाद आलम और परको से इमामबाड़ो को सजा दिए गए है । चाँद रात से शहर में मजिलसो का सिलसिला शुरू हो गया । मातम के बाद शिया मुस्लिम महिलाओ कर्बला को विधवाओ की याद में अपने हाथो की चूड़ियां तोड़ दी । चमनगंज ,बेकनगंज ,इफ्तिखाराबाद ,कुली बाजार , बेगम पुरवा,मछरिया ,आवास विकास ,रोशन नगर ,सुजात गंज ,ग्वालटोली मकबरा ,पटकापुर ,कर्नल गंज ,आदि मकबरो में मजलिसे अजा सहादतनामे और नौहाख्वानी का सिलसिला शुरू हो गया ।      
बैंकों मे कार्यरत एवम सेवानिवृत कर्मचारियों द्वारा सामूहिक उपवास 
कानपुर । बैंकिंग उद्योग के अनुसार पेंशन मे समानता व  अन्य मांगो को लेकर यूनाइटेड फोरम के आव्हान पर ग्रामीण बैंकों मे कार्यरत एवम सेवानिवृत कर्मचारियों द्वारा सामूहिक उपवास का कार्यक्रम गाँधी प्रतिमा फूलबागं मे किया गया।
सामूहिक उपवास मे बैठे ग्रामीण बैंक के स्टाफ के सगुण शुक्ला का कहना था की वर्ष 2003 से क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के स्टाफ बैंकिंग उद्योग के समान पेंशन नीति लागू करने की माँग कर रहे है ।इस मुददे पर कर्नाटक व राजस्थान हाइकोर्ट ने सरकार को समान पेंशन नीति लागू करने के आदेश दिये है ।इसलिये माँग की गयी है की सुप्रीम कोर्ट मे दायर याचिका को वापस लेकर बैंकिंग पेंशन नीति 1993 को अविलम्ब समान शर्तों के साथ लागू किया जाये ।क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक मे केन्द्र सरकार की 50 प्रतिशत हिस्सेदारी को यथावत जारी रखा जाये बैंकिंग उद्योग मे लागू मृतक आश्रित सेवायोजना अगस्त 2014 को क्षेत्रीय ग्रामीण बैंको मे भी लागू किया जाये ।यदि यह माँगे ना पूरी हुई तो जंतर मंतर मे प्रदर्शन किया जायेगा ।

आठ बाइको सहित २ शातिर वाहन चोर चढे पुलिस के हत्थे 
कानपुर नगर । कल्याणपुर पुलिस को उस समय बड़ी सफलता मिली । जब शातिर वाहन चोरों का गिरोह उनके हत्थे चढ़ा गया । पुलिस ने उनके पास से चोरी की आठ बाइक के साथ दो अभियुक्त को पकड़ा । 
त्यौहार को मद्देनजर शहर में सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत कल्याणपुर पुलिस ने मसवानपुर चौराहे के पास चेकिंग के दौरान दो युवकों को पकड़ा । पकड़े गए वाहन चोरों की निशानदेही पर पुलिस ने अम्बेडकरपुरम इलाके में स्थित एक खाली प्लाट से आठ चोरी की बाइकें बरामद कर ली। मूलरूप से बिहार सिवान निवासी राकेश पाठक व रावतपुर का रवि यादव है. गिरोह में कई अन्य साथियों के नाम भी पुलिस पूछतांछ में सामने आए हैं।
इस बावत  एएसपी  जीतेन्द्र कुमार श्रीवास्तव ने बताया की यह गिरोह वाहन चोरी करके उनको इलाके में स्थित हॉस्पिटल, नगर निगम स्टैंड या फिर किसी खाली प्लाट में बाइकें खड़ी कर देते हैं। मामला ठंडा होते ही वाहनों को निकलकर बेच देते है। इनके खिलाफ कल्याणपुर सहित अन्य थानों में कई चोरी के मामले दर्ज हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *