जनता, सरकार से अधिक सुविधाओं की अपेक्षा न रखेः सऊदी राजकुमार

डेमो पिक साभार गूगल 

सऊदी अरब के एक राजकुमार ने कहा है कि देश में बजट घाटे और आर्थिक समस्याओं के कारण, सऊदी नागरिकों को सरकार से अधिक अपेक्षाएं नहीं रखनी चाहिएं। शाह सलमान के बेटे और पर्यटन विभाग के प्रमुख सुल्तान बिन सलमान ने एक बयान में कहा है कि अब सऊदी अरब तेल से भरे हुए जहाज़ पर सवार नहीं है, इसलिए नागरिकों को सरकार से अधिक सुविधाओं एवं नौकरियों की अपेक्षा नहीं रखनी चाहिए।

सऊदी नागरिकों की स्वास्थ्य बीमे की मांग को अनुचित ठहराते हुए इस राजकुमार ने कहा कि अब समय आ गया है कि सऊदी नागरिक अपने विचारों में परिवर्तन लाएं और सरकार से अधिक अपेक्षा न रखें। आईएमएफ़ की रिपोर्ट के मुताबिक़, 2015 में सऊदी अरब को 150 अरब डॉलर के बजट घाटे का सामना करना पड़ा है, जो इस देश के इतिहास में अभूतपूर्व है।
यमन, सीरिया और क्षेत्र के अन्य देशों में सैन्य हस्तक्षेप के कारण, सऊदी अरब को आर्थिक संकट का सामना है। यमन के ख़िलाफ़ युद्ध में भारी ख़र्च ने सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ दी है और पिछले डेढ़ वर्ष से जारी इस युद्ध में अपनी अपमानजनक हार से बचने के लिए वह भारी मात्रा में हथियार ख़रीदने के लिए मजबूर है। आर्थिक संकट के कारण, सऊदी अरब ने बिजली, पानी और ऊर्जा समेत कई क्षेत्रों में सब्सिडी बंद कर दी है। आर्थिक संकट की वजह से अन्य देशों से काम की तलाश में आने वाले हज़ारों कर्मचारी अपने अपने देशों को वापस लौट चुके हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *