कानपुर के समाचार दिग्विजय सिंह के साथ

जयकारों से गुज उठे मां भवानी के दरबार, तपेश्वरीदेवी, कालीदेवी बंगाली मोहाल, बराहदेवी, जंगली देवी सहित अन्य मंदिरों में उमडे श्रद्धालू
कानपुर नगर, नवरात्रों के प्रथम दिन शहर के प्रसिद्ध मंदिरों में बिरहाना रोड स्थित तपेश्वरी देवी मंदिर, बराह देवी मंदिर, किदवई नगर स्थित जंगली देवी मंदिर आदि अन्य मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड उमड पडी। उससे पहले मंदिरों के बाहर मेले लग गये, दुकाने सज गयी और आने वाले श्रद्धालुओं की भीड भी खरीदारी करती दिखाई दी। बिरहना रोड स्थित तपेश्वरी मंदिर में भी भक्तों की भीड लगी रही। महिला एवं पुरूषों ने माता को प्रसाद अर्पण किया। वहीं माता वैभव लक्ष्मी मंदिर में 251 किलो देशी घी की ज्योति प्रज्जवलित की गयी। इस अवसर पर मंदिर प्रबन्धक अनूप कपूर ने बताया कि 7 अक्टूबर शुक्रवार को माता का खजाना वितरित किया जायेगा। पुराना कानपुर मछुवा नगर के रामेश्वर मंदिर में श्री मां वैष्णों समिति द्वारा मां की मूर्ति की स्थापना के साथ पूजन किया गया। समिति के सदस्यों ने बताया कि 10 अक्टूबर को महायज्ञ एवं भण्डारा तथा 11 एक्टूबर को विसर्जन शोभा यात्रा निकाली जायेगी इसके साथ चार अक्टूबर को गणेश अभिषेक, 6 को शिव अभिषेक व 9 अक्टूबर को माता की महाआरती की जायेगी।
इसके साथ पूरे शहर में भव्य पण्डालों में माता की मूर्ति की स्थापना की गयी साथ ही घरों में भी माता रानी की स्थाना की गयी। हर घर में उपवास के साथ विधि-विधान से माता की स्थापना व पूजन किया गया। ग्वालटोली केबी मार्केट के पास बालाजी मंदिर में भी माता रानी की प्रतिमा की स्थापना की गयी। इस अवसर पर भारी संख्या में क्षेत्रीय लोग व भक्तगण मौजूद रहे।

राम भरोसे माता के मंदिर की सुरक्षा

वैसे तो यूपी में हाई एलर्ड जारी है लेकिन बिरहाना रोड स्थित माता तपेश्वरी मंदिर में शनिवार को सबुज लगभग 11 बजे मंदिर प्रांगण तथा बाहर पुलिस व्यवस्था नही दिखी। महज मंदिर के प्रेवश द्वारा पर दो महिला सिपाही की बैठी दिखी। मंदिर परिसर के बाहर लगी सैकडों दुकानों और भारी भीड के बावजूद पुलिस कर्मी नही दिख रहे थे ऐसे में यदि किसी प्रकार की कोई व्यवस्था बिगडती है तो उसकी जावाबदेही किसकी होगी।

30 हजार की आबादी 7 साल से झेल रही खुदी सडक का दर्द, विष्णुपुरी की खुदी हुई सडक
कानपुर नगर, खुदी सडक, मिटटी-धूल, गिट्टी, गडढे बीते सात वर्षो से विष्णुपुरी जैसे पॉश इलाके के निवासियों के लिए दर्द बनकर रह गये है। यह शहर के पॉश इलाको में शुमार है और यहां के लोग जर्जर सडक, खडंजा से रोज गुजरने को मजबूर है। यहीं नही कई अच्छे स्कूल भी यहा है जहां हजारो बच्चे पढते है और उनके अभिभावक भी चिंता में रहते है।
कम्पनी बाग से लेकर गंगा बैराज को जाने वाली सडक पॉश इलाके से होकर गुजरती है जहां सडक के दोनों तरफ अपार्टमंेट है तो कहीं-कहीं बगलो की कतारे है। यहां कार, बाइक के साथ ही राहगीर, स्कूली बच्चों के रिक्शे आदि गुजरते है लेकिन इस सडक पर जरा सी चूक वाहन सवारो को ही नही पैदल चलने वालों को भी घायल कर देती है। पहले तो चार वर्ष तक यह सडक खुदी री और फिर जल निगम की टेस्टिंग के दौरान यहां 66 बार लीकेज हुआ साथ ही हर बार सडक खोदी गयी। मौजूदा हालात यह कि यहां रोज राहगीर चुटहिल होते है। खुदाई होती है, खडंण्जा बिछता है, सडक नही बनती और फिर खुदाई शुरू हो जाती है। स्थानीय लोगों की माने तो सडक पूरी तरह पोली हो चुकी है। कम्पनी बाग चौराहे से विष्णुपुरी तिवारी की ओर चलने पर सडक ख्ुादाई के बाद मिटटी भर छोड दिया गया और अब यह ऊबड-खाबड रास्ता सिर दर्द बना है। वहीं सुबह टहलने वालो का कहना है कि स्वास्थ्य अच्छा होने के बजाए और खराब हो रहा है। वर्षा के दौरान हालात और भी बदतर हो जाते है। वहीं मन्नीपुरवा को जाने वाली सडक का भी यही हाल है। एसडी कॉलेज के पास भी सडक बुरी तरह घंसती जा रही है और जिम्मेदार आंख मूंद बैठे है। मण्डलायुक्त के द्वारा सडकों के बारे में दिये गये निर्देशों को भी विभागीय अधिकारी पूरा नही कर रहे है और इन अव्यवस्थाओं को जनता झेलने पर विवश है।

धसती सडक पर हुआ भराव तो दूसरे स्थान को किया अनदेखा

सकडों के पैच वर्क का काम शुरू तो हुआ लेकिन महज खाना पूर्ति कर समाप्त भी कर दिया गया। वीआईपी रोड के गडढों पर किस प्रकार का पैच वर्क हुआ वह सबके सामने है। वहीं लीलामणी अस्पताल एमजी कॉलेज से लालइमली रोड पर लीलामणी अस्पताल के सामने लगभग पांच मीटर से ज्यादा सडक घसी थी जिस पर भराव कराकर पैचवर्क कर दिया गया है लेकिन एनटीसी तिराहे पर धंसी सडक को ठीक नही किया गया। एक फुट की धंसी सडक अब काफी बडे गडढे का रूप ले चुकी है और रात में समुचित लाइट व्यवस्था न होने के कारण वाहन सवार इस धंसी सडक का शिकार होते है। साथ ही यहां से हडसन स्कूल रोड की सडक को ठीक नही किया गया यहां भी सडक जानलेवा बनी हुई है। कुल मिलाकर पैचवर्क का कार्य भी ठीक से नही किया गया महज खानापूर्ति ही की गयी।

मेट्र परियोजना उद्घाटन को लेकर सपा-भाजपा में बढ रहा रार

कानपुर नगर, कानपुर मेट्रो परियोजना के उद्घाटना की तिथि नजदीक आती जा रही है और वैसे-वैसे सपा और भाजपा में आपसी टकराव भी बढता जा रहा है। परियोजना के उद्घाटन को लेकर भाजपा के वरिष्ठ नेता डा0 मुरली मनोहर जोशी और यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के समर्थक आमने सामने आ चुके हैं मेट्रो का शिलान्यास उद्घाटन नवरात्र के चौथे दिन 40 अक्टूबर को होना है और इसका सारा श्रेय भाजपा को लूटता देख समाजवादी पार्टी के विधायकों ने मुख्यमंत्री से उद्धघाटन नवरात्र के बाद तक टाल देने की गुहार भी लगाई है। यदि ऐसा होता है तो यह एक दिलचस्प घटना ही होगी कि केंद्र और राज्य सरकार की सियासत के कारण किसी परियोजना का उद्धघाटन रोक दिया जायेगा या उसकी तारीख में परिर्वतन किया जायेगा।
कानपुर की सडकों पर भाजपा द्वारा लगाये गये इन होल्डिग्स में डा0 मुरली मनोहर जोशी के मेट्रो शुरू कराने के लिय बधाई संदेश दर्ज है। पिछले कुछ दिनों में ऐसा दृश्य सृजित किया गया है कि मानों कानपुर को मेट्रो परियोजना अकेले डा0 जोशी की देन है। सारा श्रेय भजपा के खाते में जाता देखकर समाजवादी पार्टी के खेमे में इस कदर हलचल मची कि उनके विधाकय और पदाधिकारी उद्घाटन समारोह रूकवाने और उसकी तारीख बदलवाने में सक्रिय हो उठे और नवरात्र का हवाला देकर सूबे के मुख्यमंत्री से उद्धघाटन की तारीख में परिवर्तन की मांग करने लगे। वहीं समाजवादी पार्टी के स्थानीय विधायकों और पदाधिकारियों ने संयुक्त बयान में उद्घाटन टाल देने की अपील की तो भाजपा ने भी जवाबी मोर्चा खेल दिया। उन्होने दांवा किया कि मेट्रो परियोजना केन्द्र सरकार की परियोजना है और नोडल ऐजेन्सी होने के कारण राजय सरकार इसे अमली जामा पहना रही है। ऐसे में भाजपा का पूरा हक बनता है कि वो प्रचार सामग्री में सिर्फ अपने नेता का नाम दर्ज कराये और परियोजना नवरात्र के शुभ मुर्हूत में ही शुरू हो। वहीं भाजपा के जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र मैथानी ने कहा है कि अब अगर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव मेट्रो परियोजना के शुभारम्भ की तारीख आगे बढा देते है जो भाजपा और मोदी सरकार की प्रतिक्रया जानने में भी सबकी दिलचस्पी होगी।

बस की टक्कर से पेशिमाम की मौत पुत्री घायल

कानपुर नगर, कानपुर के पनकी थानाक्षेत्र में एक मस्जिद के पेशिमाम व उनकी पुत्री को एक प्राइवेट बस ने टककर मार दी, जिससे पेशिमाम की मौके पर ही मौत हो गयी और उनकी पुत्री गंभीर रूप से घायल हो गयी जिसे हैलट अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। फिलहाल पुलिस ने बस चालक को गिरफ्तार कर आगे की कार्यवाही शुरू कद दी है।
जानकारी के अनुसार थाना पनकी क्षेत्र में मूलरूप से भोगनी पुर के खानपुर में रहने वाले शजर अब्बास रिजवी कानपुर के जूही लाल कालोनी के पास बनी मसिजद में पेशिमाम थे। शहनवार की सुबह वह अपनी पुत्री शिफाली के साथ बाइक से अपने घर खानपुर जा रहे थे कि तभी रास्ते में पनकी के पास उन्हे एक प्राइवेट बस ने टक्कर मार दी। हादसे में पेशिमाम की मौके पर ही मौत हो गयी जबकि उनकी पुत्री शिफली दुघर्टना में बुरी तरह से घायल हो गयी, जिसके पुलिस द्वारा हैलट अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसकी हालत चिंताजनक बनी हुई है। मृतक के परिजन हसन रजा ने बताया कि पेशिमाम अपनी बेटी के साथ घर जा रहे थे लेकिन हादसे में उनकी मौत हो गयी। फिलहाल पुलिस द्वारा बस चालक को गिरफ्तार करके कार्यवाही शुरू की गयी।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *