मतदाता जागरुकता सप्ताह – एक वोट ही हमारी पहचान और विकास है

इमरान सागर 
मत हमारा अधिकार है! लोकतंत्र में हमारा मत एक अहम भुमिका रखता है! मताधिकार ही हमारी पहचान है और मत प्रयोग से हम देश को मजबूत बनाते हैं! अपना और अपने क्षेत्रो के विकास में हमारी एक मत भी अहम भुमिका रखता है! अपने मत का आने हर चुनाव में प्रयोग करना चाहिए क्यूंकि यह हमारा अधिकार है लेकिन अपने मत का प्रयोग करने से पहले हमे सोचना चाहिए कि हम अपने अधिकार का प्रयोग किस लिए कर रहे हैं! बहुत सारा समय होता है हमारे पास सोचने और समझने के लिए! अपने और अपने क्षेत्र के विकास के लिए ही नही बल्कि अपने प्रदेश और देश की मजबूती और लोकतंत्र की सुरक्षा एंव स्वच्छता के लिए हमे बुनियादी तौर पर अपने क्षेत्र के समस्त जनमानस पर गौर करना चाहिए कि क्षेत्रिय स्तर पर हम मत का जिसके लिए प्रयोग कर मजबूत करने जा रहे है क्या उसकी मजबूती हमारे क्षेत्र की मजबूती और विकास के साथ देश के लोकतंत्र की मजबूती बनती है या नही।
अक्सर अपने मत का प्रयोग करने से पहले हम बहकते नज़र आते है और मत प्रयोग करने में चूक करते हैं या फिर मत का प्रयोग ही नही करते जोकि हमारी कमजोरी जाहिर करता है और हमारी कमजोरी हमारे क्षेत्र को कमजोर करने के साथ ही प्रदेश और देश को कमजोर करती है! हमें अपना मत भारत सरकार के नियमों का पालन करते हुए जरूर प्रयोग करना चाहिए परन्तु हमारी कोशिश यही होनी चाहिए कि हम अपने मत का प्रयोग एैसी मजबूती के लिए करें कि जो हमे और हमारे क्षेत्र को विकास की ओर ले जाकर मजबूत करें और वह देश के विकास और मजबूती का अहम हिस्सा बन जाए।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *