बिना चिकित्सक के ही चल रहा है नर्सिंग होम, 15 दिन पूर्व प्रसव के दौरान हुई थी बच्चे की मौत

अनंत कुशवाहा 

भीटी, अम्बेडकरनगर। क्षेत्र में झोला छाप चिकित्सको की बाढ़ सी आ गयी है। विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों की मिली भगत से ये तथा कथित चिकित्सक लोगों की जिन्दगी के साथ खिलवाड़ कर रहे है। बिना किसी डिग्री के ये गंभीर से गंभीर बीमारियों का इलाज करने का दावा करते है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से कुछ दूरी पर एक नर्सिंग होम बिना किसी रोक टोक के चल रहा है। नर्सिंग होम को चलाने वाला व्यक्ति खुद बीएससी पास है। न तो यहां कोई महिला चिकित्सक और न ही कोई पुरूष, और न ही इस चिकित्सालय का पंजीकरण ही हुआ है।

इस चिकित्सालय में सामान्य प्रसव के अलावां शल्य क्रिया भी किया जाता है। चिकित्सालयके संचालक ने बताया कि आपरेशन डा0 आरके गुप्ता जो फैजाबाद में रहते है, उन्ही के द्वारा किया जाता है, लेकिन आस पास के लोगों ने बताया कि यहां पर कभी भी कोई चिकित्सक नहीं आता है। अप्रशिक्षित लोग अपने को डाक्टर बताकर सामान्य प्रसव के अलावां बडे़-बड़े आपरेशन करते रहते है, जिसके परिणाम स्वरूप जच्चा-बच्चा की जान को सदैव खतरा बना रहता है। अभी 15 दिन पूर्व बस्तीपुर की एक औरत के प्रसव के दौरान इसी अस्पताल में बच्चे की मौत हो गयी थी। चिकित्सालय के प्रबंधक डा0 गणेश तिवारी ने बताया कि अस्पताल का रजिस्टेªशन नम्बर 15 है। अब प्रश्न उठता है कि बिना महिला डाक्टर के अस्पताल का रजिस्टेªशन कैसे हुआ किसने किया है। इस संबंध में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के अधीक्षक डा0 हनुमान प्रसाद से पूछा गया तो उन्होने बताया कि मेरी जानकारी में भीटी क्षेत्र में किसी अस्पताल का रजिस्टेªशन नहीं है। उल्लेखनीय है कि भीटी क्षेत्र में नकली दवाओं का भी बड़ा रैकेट चल रहा है। बिना लाइसेन्स के तमाम अप्रशिक्षित डाक्टर-डाक्टरी खोलकर बैठे है, और गरीब बेसहारा लोगों को नकली दवाएं दिलाकर उनका शोषण कर रहे है। कुछ डाक्टरो के द्वारा लिखी जाने वाली दवाईयां सिर्फ गिने चुने मेडिकल स्टोरो पर ही मिलती है। अब प्रश्न उठता है कि यह दवाएं सिर्फ इन्ही मेडिकल स्टोरो पर क्यो मिलती है, कहां से आती है। पूरे क्षेत्र में मरीजों का जबरदस्त शोषण किया जा रहा है, और स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह से आंखे मूंदकर बैठा हुआ है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *