सुल्तानपुर के प्रमुख समाचार हरिशंकर सोनी के साथ

30 जून करायें खाद्य सुरक्षा के लाभार्थियों का सत्यापन-डीएम 
सुलतानपुर। जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अन्तर्गत लाभार्थियों की सूची को खुली बैठक में सत्यापन कर 30 जून तक त्रुटिरहित सूची तैयार किया जाना है। समस्त उपजिलाधिकारी अपने तहसील के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में तथा जिलापूर्ति अधिकारी नगरीय क्षेत्रों में जांच टीम गठित करायेंगे। उन्होंने बताया कि सत्यापन कार्य की समीक्षा हेतु न्याय पंचायत स्तर पर एक-एक पर्यवेक्षक अधिकारी तथा तीन न्याय पंचायत पर एक सेक्टर आफीसर एवं तहसील स्तर पर जोनल अधिकारी की तैनाती की जायेगी। जिलाधिकारी कलेक्ट्रेट में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के सम्बन्ध में आयोजित बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। 

जिलाधिकारी ने कहा कि सत्यापन कार्य के लिये उपजिलाधिकारी तथा खण्ड विकास अधिकारी पूर्ण रूप से जिम्मेदार होंगे। उन्होंने कहा कि गठित सत्यापन टीमों द्वारा घर-घर जाकर प्राप्त सूची एवं फार्म से सत्यापन किया जायेगा। सत्यापन के दौरान यदि कोई सूचना गलत अंकित है तो उसे सही नोट किया जायेगा। उन्होंने कहा कि  सत्यापन कर्मी द्वारा सत्यापन पूर्ण करने के पश्चात पात्र एवं अपात्र व्यक्तियों की सूची तथा नये पात्र व्यक्तियों की सूची तैयार की जायेगी। उन्होंने बताया कि 15 जून से 23 जून के मध्य ग्राम पंचायतों की खुली बैठक होगी। खुली बैठक में सूची से मिलान कर पात्र एवं अपात्र व्यक्तियों का सत्यापन कर अपात्रों को पृथक किया जायेगा। इसी प्रकार नगरीय क्षेत्रों में भी सार्वजनिक स्थानों पर सूची को पढ़ा जायेगा और उसे सत्यापित किया जायेगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली की समीक्षा की तथा निर्देशित किया कि त्रिस्तरीय सत्यापन अनिवार्य है। सम्बन्धित अधिकारी सत्यापन रिर्पोट समय से जिलापूर्ति अधिकारी को निर्धारित प्रारूप पर प्रस्तुत उपलब्ध करायें। बैठक का संचालन करते हुये जिलापूर्ति अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि सत्यापन हेतु उपजिलाधिकारी गठित टीम की 28 अप्रैल तक बैठक कर लें। उन्होंने बताया कि खाद्यान्न का वितरण माह की 05 से 20 तारीख तक कैम्प लगाकर वितरण किया जायेगा। वितरण के समय पर्यवेक्षक उपस्थित रहेंगे। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी महोदय द्वारा रेण्डम चेकिंग हेुत रेण्डम सैम्पुलिंग अधिकारी तैनात किये जायेगें। उन्होंने बैठक में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम तथा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रामयज्ञ मिश्र, एडीएम शेषनाथ, सीआरओ राजकेश्वर, सीएमओ डाॅ. रमेश चन्द्रा, डीईओ आरबी सिंह आदि मौजूद रहे। 
दिनदहाड़े प्रधान को लाठी-डण्डों से पीटा, गंभीर 
पुरानी रंजिश में आधा दर्जन लोगों ने की वारदात
सुलतानपुर। भदैंया ब्लाॅक क्षेत्र अन्तर्गत जूड़ापट्टी गांव के प्रधान पर आधा दर्जन लोगों ने दिनदहाड़े जानलेवा हमला कर दिया। असरवन गांव के पास उन्हें लाठी-डण्डों व सरिया से जमकर पीटा। हल्ला-गुहार मचने पर लोग दौड़े तो हमलावर भागे। उन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां हालत गंभीर है। घटना के पीछे गांव की पुरानी रंजिश बताई जा रही है। 
जूड़ापट्टी के ग्राम प्रधान मेराज अहमद पुत्र मो. इसराइल का गांव की हमीद आदि से पुरानी रंजिश है। दोनों पक्षों के बीच अधिकतर विवाद और मारपीट होती रहती है। हमीद वगैरह बजेठी गांव के भरहू में भी रहते है। कुछ दिन पहले भी दोनों पक्षों में जमकर संघर्ष हुआ था। जिसमें मेराज व अन्य जेल गए थे। जमानत पर छूटने के बाद से ही तनातनी चली आ रही है। बताया जाता है कि गत दिनों पश्चिमी जिले का एक अपराधी पुलिस के हत्थे चढ़ा था। जिसने हत्या करने के लिए सुपारी देने की बात बताई थी। गुरूवार को पूर्वान्ह करीब 11 बजे मेराज घर से रामगंज बाजार की ओर जा रहा था, लोगों के अनुसार जब वह असरवन गांव के पास पहुंचा तो सामने से आ रही एक कार ने उसके वाहन का रास्ता रोक लिया और आधा दर्जन लोगों ने उसे कार से खींचकर लाठी-डण्डा तथा सरिये से पीटना शुरू कर दिया। हल्ला-गुहार मचा तो आस-पास के लोग दौड़े तब तक विपक्षी भाग निकले थे। लोग पहले घायल मेराज को भदैंया सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ले गए। हालत गंभीर होने पर वहां से चिकित्सकों ने रेफर कर दिया तो उन्हें जिला अस्पताल लाकर भर्ती कराया गया। घटना के संबंध में अमेठी जिले के पीपरपुर थाने में नामजद तहरीर दी गई है। 
आरटीओ कार्यालय के सामने गरजी जेसीबी, एसडीएम की मौजूदगी में हटाया गया अतिक्रमण 
सुलतानपुर। सदर तहसील का एसडीएम बनने के साथ ही प्रमोद पाण्डेय ने अवैध कब्जों के खिलाफ अभियान छेड़ दिया है। गुरूवार को सुबह ही अतिक्रमण हटाने वे लखनऊ-वाराणसी हाईवे पर जा पहुंचे। आरटीओ कार्यालय के आस-पास उन्होंने पुलिस व राजस्व महकमें के अफसरों तथा पालिका के डम्पर व ट्रैक्टर-ट्राली के साथ अवैध कब्जों पर बुलडोजर चलवाया। इस दौरान गुमटी व कुर्सी मेज रखकर परिवहन विभाग में दलाली करने वाले अवैध कब्जेदारों में भय व क्षेत्र में अफरा-तफरी का माहौल रहा। 
निरीक्षण के बाद अफसर जब एआरटीओ कार्यालय से बाहर निकले तो आस-पास हाईवे की पटरियों पर दलालों का कब्जा व बोलबाला देखा। फिर उनकी भृकुटी अतिक्रमण पर टिक गई। तत्काल जेसीबी, ट्रैक्टर-ट्राली व जेसीबी के साथ बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स मंगवाई गई और सड़क की दोनों पटरियों पर अवैध कब्जे पर बुलडोजर चलवाया गया। कहीं फार्म भरने तो कहीं फोटो व शपथ पत्र बनाने वाली गुमटियां जो अर्से से रखी गई थी, उन्हें पलभर में जमींदोज कर दिया गया और पालिका के संसाधनों की मदद से अवैध कब्जा का सूपड़ा पलभर में साफ हो गया। इस दौरान एसडीएम से स्थानीय लोगों ने समय देने पर अपनी गुमटियां हटा लेने की बात कही तो उन्होंने साफ कहा कि सरकारी जमींन पर अवैध कब्जा बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। फिर अतिक्रमण हुआ तो कार्यवाही के साथ मुकदमा भी दर्ज कराया जायेगा। अभियान में एसएसआई वीरेन्द्र यादव, दारोगा प्रवीण सिंह, सीताराम यादव, सैफुल्ला अहमद समेत दर्जनों सिपाही मुस्तैद रहे। 
पहुंचे अफसर तो भागे दलाल 
उपजिलाधिकारी व नगर क्षेत्राधिकारी मुकेश मिश्रा भारी पुलिस बल के साथ अमहट क्षेत्र में हाईवे के किनारे स्थित आरटीओ कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। अफसरों का रूख देख पूरे परिसर में अफरा-तफरी मच गई। दलाल बाउंड्रीवाल कूदकर भागने लगे। इधर-उधर घूम रहे कर्मचारी भी अपने पटल पर जा बैठे। उन्होंने आरटीओ एलबी सिंह को साथ लेकर सभी पटल का निरीक्षण किया तथा जनता को ज्यादा से ज्यादा सुविधा देने की निर्देश दिए।
प्रशिक्षणरत छात्राओं को बांटे गए किट
कूरेभार, सुलतानपुर। स्थानीय बाजार में स्थित प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत गौतम बुद्ध सेवा संस्थान द्वारा संचालित ब्यूटीशियन कोर्स का प्रशिक्षण बालिकाओ को दिया जा रहा है। गुरूवार को इसी क्रम में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें छात्राओं को किट बांटे गए। 
कूरेभार कस्बे में नारी सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिये 120 नवयुतियों व ग्रहणी महिलाओ को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के बैनर तलें गौतम बुद्ध सेवा संस्थान द्वारा निःशुल्क ब्यूटी और वेलनेस कोर्स, असिस्टेंट ब्यूटीशियन व हेयर ईस्टायलिस्ट का प्रशिक्षण तीन माह के लिये दिया जा रहा है। कस्बे मे नारी सशक्तिकरण जागरूकता कार्यक्रम के दौरान 120 नवयुतियो व ग्रहणी महिलाओ को टी शर्ट, बैग व परिचय पत्र (किट) का वितरण किया गया है। कार्यक्रमाध्यक्ष वरिष्ठ समाज सेवी पं. राम केवल दूबे ने महिलाओं को सम्बोधित करते हुऐ कहा कि आज के बेरोजगारी के इस दौर में महिलाआंे को आत्मनिर्भर होना अति आवश्यक है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला पंचायत सदस्य मिर्जा फरहान बेग ने कहा कि मेहनत को तभी सार्थक बनाया जा सकता है जब महिलाये भी जागरूक हो। संस्थान के संचालक सुरजीत कुमार ने अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुये कहा कि इस ब्यूटीशियन प्रशिक्षण के माध्यम से महिलाओ को रोजगार मिलेगा। इस मौके पर निकलेश सरोज, निशा दूबे, मालती जायसवाल, अमित चैधरी, हरिकेश, मधु भारती, आरती कुमारी, दुर्गेश कुमारी, मधु भारती, बबिता यादव, प्रियंका कुमारी, शालनि वर्मा, शुरभि अग्रहरि, वन्दना कुमारी, सविता विश्वकर्मा, शिवानी, मीना सिंह, सिमरन बानो, रूची वर्मा, सपना, बाबुल बानो, सोनम आदि मौजूद रही। निःशुल्क प्याऊ का उद्घाटन
सुलतानपुर। शहीद चन्द्रशेखर आजाद की पुण्यतिथि पर आजाद समाज सेवा समिति के तत्वाधान में कलेक्ट्रेट गेट के पास निःशुल्क प्याऊ का उद्घाटन वरिष्ठ चिकित्सक डाॅ. एके सिंह ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अपने सेवा कार्यों से संस्था समाज को समर्पित रहती है। वरिष्ठ समाजसेवी करतार केशव यादव ने कहा कि संस्था का कार्य सामाजिक व्यक्तियों में जनसेवा की भावना जगाता है। इस मौके पर सचिव दिलीप सिंह, मजफूज अली, बब्बन, भाष्कर, शराफत खान, निजाम खां, मयंक पाण्डेय, रोहित सिंह, विजय यादव, डाॅ. कुलदीप, शिक्षक संघ के अध्यक्ष दिलीप पाण्डेय, माबूद अहमद, माशूक अली, मो. अहमद, शोहरत अली, श्याम नरायन पाण्डेय, डाॅ. आशीष द्विवेदी, गोमती मित्र मण्डल के दिनकर प्रताप सिंह, अब्दुल मन्नान, जाहिल सुलतानपुरी, मो. अहमद, प्रशान्त, सुरेश, आदि मौजूद रहे। 
आईएमए व लायंस क्लब ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि
सुलतानपुर। इण्डिया मेडिकल एसोसिएशन की जिला ईकाई व लायंस क्लब ने बीते 24 अपै्रल को सुकमा में शहीद हुए 25 जवानों को श्रद्धांजलि दी। सुपर मार्केट में शोक सभा के बाद आजाद पार्क तक कैंडिल मार्च निकाला गया। वक्ताओं ने कहा कि नक्सलियों ने सीआरपीएफ जवानों पर हमला कर दिया था, जिसकी संगठन घोर निंदा करता है। इस मौके पर मौजूद लोगों ने सरकार से नक्सलियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की मांग की। इसमें डाॅ. बीके शुक्ला, डाॅ. आशीष, डाॅ. जेपी, डाॅ. एके सिंह, डाॅ. एमपी सिंह, संजय मिश्रा, संजय खत्री, एएन सिंह मनोज अग्रवाल, सिद्धार्थ शरण, एके शुक्ला, कुलदीप पाण्डेय, मनोज आदि मौजूद रहे। 
आग से गेहूं की फसल जलकर राख
मोतिगरपुर, कूरेभार। अलग-अलग थानाक्षेत्रों में शार्ट-सर्किट व अज्ञात कारणों से खेतों में आग लग गई। जयसिंहपुर के दियरा उपकेन्द्र के पास पांच बिस्वा व कूरेभार के अतरसुमा गांव में मड़ाई के लिए रखी कई बोझ गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। 
पहली घटना मोतिगरपुर के छिदुआरी गांव की है। गुरूवार को सुबह करीब 9 बजे विघुत उपकेन्द्र दियरा के पीछे खेत से गई हाईटेंशन लाइन में अचानक शार्ट-सर्किट हो गई। जिससे निकली चिंगारी शीतला प्रसाद वर्मा पुत्र गयाराज वर्मा के खेत मंे जा गिरी और उनकी पांच बिस्वा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। हल्ला-गुहार पर पहुंचे ग्रामीणों ने किसी तरह आग पर काबू पाया। लोगांे के अनुसार खम्भे मे लगा इन्शूलेटर टूट गया है बदलने के बजाय विद्युत कर्मियो ने तार बाध कर सप्लाई चालू कर दी है। जिससे खम्भे मे करन्ट उतरता है। जिसके कारण अभी हाल में ही करंट की चपेट में आकर एक मवेशी की मौत हो गई थी। सूचना पर पहुंचे क्षेत्रीय लेखपाल घनश्याम यादव ने नुकसान का जायजा लिया।
दूसरी घटना कूरेभार थानाक्षेत्र के अतरसुमा गांव की है। गांव निवासी इस्तिखार अहमद अपने घर के सामने लगभग 6 बीघे गेहूं की फसल (लगभग 300 बोझ) को काटकर मड़ाई करने के लिये रखी थी। बुधवार की रात करीब 12 बजे मड़ाई के लिये इकट्ठा किये गये गेहूं के ढेर से आग की लपटे उठी, देखते ही देखते आग ने 3 सौ बोझ गेहूं को जलाकर राख कर दिया। ग्रामीणों के कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। सूचना के बाद फायर ब्रिगेड के न पहुंचने से ग्रामीणों में काफी रोष व्याप्त है। हल्का लेखपाल ने मौके पर पहुंचकर आग से हुई क्षति का आंकलन किया। 
लाखन सिंह बने विधायक प्रतिनिधि 
मोतिगरपुर, सुलतानपुर। भारतीय जनता युवा मोर्चा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य रणबहादुर उर्फ लाखन सिंह को सदर विधायक सीताराम वर्मा ने अपना प्रतिनिधि बनाया है। खानीपुर निवासी लाखन सिंह के प्रतिनिधि बनने पर भाजपाईयो ने हर्ष व्यक्त करते हुए एक-दूसरे को मिठाईयां खिलाई। इस मौके पर भाजयुमो जिला उपाध्यक्ष विनोद सिंह, दलजीत सिंह, बब्बन चैबे, शेष नारायण मिश्र, हौंसिला पाण्डेय, शेष कुमार सिंह ,डाॅ. आरके विश्वास, केडी सिंह, आदि मौजूद रहे।
दो बदमाश धरे गए 
कादीपुर, सुलतानपुर। स्थानीय कोतवाली के दरोगा पवन राय के नेतृत्व में होटल, ढाबों और रेस्टोरेंट की चेकिंग का अभियान चलाया गया। तभी अचानक मुखबिर की सूचना पर कादीपुर स्टेट बैंक के निकट एक रेस्टोरेंट को घेर लिया। रेस्टोरेंट के अंदर बैठे दो बदमाश भागने की कोशिश करने लगे जिससे बदमाशों की पुलिस से गुत्थम-गुत्थी हो गई। आधा दर्जन पुलिस कर्मियों ने बड़ी मुश्किल से बदमाशों को गिरफ्तार किया और थाने ले आई। इनकी तलाशी में राहुल कुमार के पास से एक तमंचा 315 बोर व तीन जिंदा कारतूस बरामद हुए। पकड़े गए बदमाशों की शिनाख्त राहुल कुमार पुत्र भुल्लर निवासी आनंदपुर व धर्मेंद्र गिरी पुत्र गिरजाशंकर निवासी पहाड़पुर श्रीरामपुर के रूप में हुई। पकड़े गए बदमाशों को पुलिस ने जेल भेज दिया। 
ट्रेन से कटकर किशोर की मौत 
सुलतानपुर। शहर के दरियापुर रेलवे क्रासिंग पर बुधवार की रात एक किशोर की ट्रेन से कटकर दर्दनाक मौत हो गई। बताया जाता है कि मृतक की मां श्रद्धा श्रीवास्तव दूबेपर प्राथमिक विद्यालय में अध्यापिका है। जानकारी मिली है कि शाम को वह घर से निकला था, फिर दुघर्टना के बाद परिवारवालों को हादसे की जानकारी मिली। अचानक हुई इस हृदय विदारक घटना से शिक्षा महकमें व मोहल्ले में शोक की लहर है। 
विधायक प्रतिनिधि का निधन
सुलतानपुर। इसौली के सपा विधायक अबरार अहमद के प्रतिनिधि व दूबेपुर ब्लाॅक के पैगापुर गांव के प्रधान रहे वकील अहमद का निधन हो गया। वे गत दिनों अचानक बीमार पड़ने पर इलाज के लिए लखनऊ ले जाये गए थे, बुधवार की रात वहां के एक निजी अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। पयागपट्टी चका निवासी वकील अहमद व्यवहारकुशलता के नाते क्षेत्र में जाने जाते थे। वे विधायक के पहले कार्यकाल के साथ वर्तमान कार्यकाल में भी विकास प्रतिनिधि रहे। 
किशोरी लापता, छानबीन में जुटी पुलिस
कूरेभार, सुलतानपुर। थानाक्षेत्र के गोपालपुर गांव निवासी लखराजी पत्नी स्व. रामजी ने थाने पर तहरीर दी है। उनका आरोप है कि गांव के ही गोबिन्दा पुत्र राम केवल बीते 29 मार्च को रात लगभग 10 शौच के लिये गयी उसकी 17 वर्षीय बेटी उमा देवी को बहला फुसला कर भगा ले गया है। काफी खोजबीन के बाद नहीं मिला तो उसने गोबिन्दा के विरूद्ध नामजद तहरीर देकर मुकदमा पंजीकृत करवाया है। इस बाबत थानाध्यक्ष कूरेभार नन्द कुमार तिवारी ने बताया कि लखराजी की तहरीर पर अपराध संख्या धारा 363, 366 के तहत मुकदमा लिखा गया है। जल्द ही बालिका की बरामदगी कर आरोपी को जेल भेजा जायेगा।
पुलिस की पिटाई से युवक घायल
जयसिंहपुर, सुलतानपुर। स्थानीय थाने के उपनिरीक्षक आरपी यादव अपने हमराही सिपाहियो के साथ क्षेत्र के चैराहो की गश्त पर निकले हुए थे। बुधवार की रात 8 बजे बरौंसा चैराहे पर पहुंचने पर वह अपने हमराहियों के साथ एक शराब की दुकान पर निरीक्षण करने पहुंचे तो वहां पहले से मौजूद कुछ युवा पुलिस को देखते ही भागने लगे। इस दौरान एक युवक दीवाल फांदकर भागने के चक्कर में घायल हो गया और पुलिस ने उसकी पिटाई कर दी। मोतिगरपुर थाना क्षेत्र के मीरपुर गांव निवासी घायल युवक बजरंग सिंह पुत्र राम आसरे सिंह का आरोप है वह एक मित्र के इंतजार में ठेके के करीब खड़ा हुआ था। जयसिंहपुर पुलिस कर्मियो ने पूंछतांछ के दौरान ही उसकी जमकर पिटाई कर दी। जिससे उसका पैर टूट गया है। घायल युवक को मौजूद लोगो ने एम्बुलेंस की मदद से सीएचसी जयसिंहपुर पहुंचाया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया।  इस सम्बन्ध में उपनिरीक्षक आरपी यादव ने बताया कि उच्चाधिकारी के निर्देश पर शराब की दुकानों का निरीक्षण किया जा रहा था उसी समय वहां मौजूद लोग पुलिस को देखते ही तेजी से भागने लगे। जिसमे दीवाल कूदकर भागने में युवक का पैर टूटा है। पुलिस पर  पिटाई का आरोप लगाया जा रहा है जो गलत है।
विधिक साक्षरता शिविर आज 
सुलतानपुर। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव श्रीमती सपना शुक्ला ने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सुलतानपुर के तत्वाधान में 28 अप्रैल को प्रातः 10 बजे से हाजी मो. हनीफ मेमोरियल इण्टर कालेज लोलेपुर सुलतानपुर में विधिक साक्षरण एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया है। जिसमें जनसमुदाय को विधिक जानकारी प्रदान की जायेगी। 
आपत्तिजनक टिप्पणी पर अधिवक्ता निष्कासित 
कादीपुर, सुलतानपुर। बार एसोसिएशन कादीपुर के अधिवक्ता अलीम राइन द्वारा हिंदू धर्म पर बीते 24 अप्रैल को अमर्यादित टिप्पड़ी कर दी गई थी। जिसको लेकर कादीपुर बार के अधिवक्ताओं में आक्रोश व्याप्त हो गया और इसकी शिकायत बार अध्यक्ष से की गई। जिसको संज्ञान में लेते हुए बार एसोसिएशन अध्यक्ष ने उन्हें तत्काल निलंबित करते हुए तीन दिन के अंदर स्पष्टीकरण देने को कहा। गुरुवार को समय बीत जाने के बाद भी उनके द्वारा दिए गए स्पष्टीकरण से संतुष्ट न होने पर बार एसोसिएशन की कार्यकारिणी ने अलीम राइन को 6 साल के लिए निष्कासित कर दिया।
श्रमदान करेंगे अधिकारी-कर्मचारी
सुलतानपुर। जिलाधिकारी एस.राजलिंगम ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों, उपजिलाधिकारी-तहसीलदारों, खण्ड विकास अधिकारियों तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के अधीक्षक-प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा है कि भारत सरकार द्वारा चलाये गये स्वच्छता अभियान का कार्यक्रम उप्र शासन की प्राथमिकता के कार्य में सम्मलित है। शासन द्वारा अपेक्षा की गयी है कि माह के प्रथम शनिवार को प्रातः 7 बजे से प्रातः 9 बजे तक प्रत्येक कार्यालय के अधिकारी व कर्मचारी सामूहिक रूप से उक्त कार्यक्रम के दृष्टिगत श्रमदान का कार्य करेंगे। जिसके अन्तर्गत कार्यालय के संसाधन तथा आलमारी-पत्रावली के साथ-साथ कार्यालय एवं प्रांगण की सफाई पर भी कार्य किया जायेगा। उन्होंने सभी सम्बन्धित को अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। 
डीएम ने किया परऊपुर गांव का निरीक्षण
सुलतानपुर। जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने राज्य पोषण मिशन के अन्र्तगत चिन्हित तथा स्वयं द्वारा गांेद लिये गये परऊपुर ग्राम का बुधवार को निरीक्षण किया। उन्होंने अतिकुपोषित बच्चों का वजन कराकर तथा ग्रोथ चार्ट से मिलान कर बच्चों के स्वास्थ्य की जानकारी ली। उन्होंने समीक्षा में पाया कि इस गांव में पिछले माह तक चार बच्चे अतिकुपोषित की श्रेणी में थे। जिनमें से प्रयास के उपरान्त एक बच्चा आशीष आंशिक श्रेणी में आ गया है। अब यहां पर तीन बच्चे प्रियंका, अर्पिता व इकरा अतिकुपोषित की श्रेणी में हैं। अर्पिता का वजन बढ़ा है तथा वह शीद्य्र ही सामान्य श्रेणी में आ जायेगी। उन्होंने बच्चों के अभिभावकों से कहा कि वे अपने बच्चे के स्वास्थ्य पर ध्यान दें जिससे वह सामान्य श्रेणी में जल्द आ सकें। इस अवसर पर सीएमओ डाॅ. रमेश चन्द्रा, डीपीओ आशा सिंह, पीडी एसके द्विवेदी, जिला सूचना अधिकारी आरबी सिंह, डीपीआरओ अरविन्द कुमार, प्रभारी चिकित्साधिकारी, सहायक श्रमायुक्त आभा श्रीवास्तव, ग्राम प्रधान व सम्बन्धित उपस्थित थे। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर परऊपुर ग्राम में प्रारम्भ हो रहे आबिद के प्रधानमंत्री आवास का स्थलीय निरीक्षण किया। 
डीएम ने किया पंचायत उद्योग का निरीक्षण
सुलतानपुर। जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने बुधवार को दूबेपुर ब्लाक अन्र्तगत  अकारीपुर गांव में संचालित पंचायत उद्योग का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण में पाया कि इस पंचायत उद्योग में महिलाओं के उपयोग के लिये सिनेट्ररी नैपकीन बनाया जाता था। नियमित पर्यवेक्षण के अभाव में वर्तमान में कार्य बंद पाया गया। इसे गम्भीरता से लेते हुये जिलाधिकारी ने डी.पी.आर.ओ. को निर्देशित किया कि वे सहायक विकास अधिकारी पंचायत दूबेपुर का स्पष्टीकरण प्राप्त कर प्रस्तुत करें। उन्होंने डीपीआरओ को निर्देशित किया कि वे कौशल विकास मिशन की प्रबन्धक से सहयोग प्राप्त कर पंचायत उद्योग में बनने वाले सिनेट्ररी नैपकीन के निर्माण का  सुव्यवस्थित ढंग से अपनी देखरेख में प्रारम्भ करायें। इस मौके पर जिलाधिकारी ने पंचायत उद्योग में कार्य करने वाली महिला श्रमिकों से भी वार्ता की। 
सीएम व शासन की शिकायतों के निस्तारण का निर्देश
सुलतानपुर। जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि मुख्यमंत्री सन्दर्भ तथा भारत सरकार से सम्बन्धित सन्दर्भों को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुये त्वरित निस्तारण किया जाय। जिलाधिकारी कलेक्ट्रेट में लम्बित सन्दर्भों की समीक्षा कर रहे थे। जिलाधिकारी ने बैठक में मुख्यमंत्री सन्दर्भ, भारत सरकार से सम्बन्धित सन्दर्भ, तहसील दिवस एवं जिलाधिकारी के जनता दर्शन से सम्बन्धित लम्बित सन्दर्भों की समीक्षा की। उन्होंने सभी सम्बन्धित को निर्देशित किया कि अप्रैल माह के अन्दर सभी लम्बित सन्दर्भों का जो जिला स्तर से सम्भव है उनका शतप्रतिशत निस्तारण सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि शिकायतों के निस्तारण के पश्चात शिकायतकर्ता की सन्तुष्टि के लिये उसे कृत कार्यवाही से अनिवार्य रूप से अवगत करायें। बैठक में सीएमओ रामयज्ञ मिश्र, एडीएम प्रशासन शेषनाथ, एएसपी विनय कुमार सिंह, सीआरओ राजकेश्वर, सीएमओ डाॅ. रमेश चन्द्रा, डीआईओ आरबी सिंह, समस्त उपजिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी आदि मौजूद रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *