ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति ने कहा – एक दिन ग़ैर मुस्लिम महिलाओं को भी हिजाब पहनना होगा

करिश्मा अग्रवाल 
ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति के इस बयान पर कई लोगों की भौंहे तन गई हैं कि बढ़ते इस्लामोफ़ोबिया से मुक़ाबले के लिए एक दिन समस्त महिलाओं को हिजाब करना पड़ सकता है। ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति अलेक्ज़ेंडर वान दर बैलेन ने अप्रैल में छात्रों को संबोधित करते हुए कहा था कि मुस्लिम महिलाओं के साथ बढ़ते भेदभाव से मुक़ाबले के लिए एक दिन समस्त महिलाओं से कहा जा सकता है कि वह सिर पर स्कार्फ़ पहनें। हालांकि ऑस्ट्रिया में ही कई नेता मुस्लिम महिलाओं के हिजाब के ख़िलाफ़ बयानबाज़ी करते रहे हैं।

ऑस्ट्रियाई राष्ट्रपति के इस बयान से ठीक तीन महीने पहले इस देश की सरकार ने पूरा चेहरा ढांपने वाले हिजाब पर प्रतिबंध लगाने की बात कही थी, जिसके बाद देश की राजधानी वियना में प्रदर्शन भी हुए थे। हालांकि कुछ लोगों ने ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति के बयान की आलोचना करते हुए कहा है कि यूरोप को लोगों की धार्मिक आज़ादी का सम्मान करना चाहिए और हिजाब पर प्रतिबंध लगाने या हिजाब का आदेश देने जैसी नीतियों से बचना चाहिए। ग़ौरतलब है कि फ़्रांस समेत यूरोप के कई देशों ने स्कूलों और सरकारी कार्यालयों में इस्लामी हिजाब पहनने और धार्मिक प्रतीकों पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसका दुनिया भर में व्यापक विरोध जारी है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *