कड़ी सुरक्षा व तीसरी आंख की नजर में शुरू हुई यूपी बोर्ड परीक्षा

फारुख हुसैन
पलियाकलां-खीरी। मंगलवार से शुरू हुई प्रथम व द्वितीय पाली की हाई स्कूल व इंटरमीडियट की परीक्षा में परीक्षार्थियों ने कड़ी निगरानी के बीच परीक्षा दी। परीक्षा केन्द्र के बाहर पहले सघन चेकिंग के बाद छात्र-छात्राओं को परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया गया। किसी भी तरह गड़बड़ी न हो, इसके लिए हर परीक्षा केंद्र पर पुलिस टीम को तैनात किया गया है।

यूपी बोर्ड की शुरू हुई प्रथम पाली में हाई स्कूल की गृह विज्ञान व इंटरमीडिएट की हिंदी की परीक्षायें शांति पूर्ण रूप से सम्पन हो गई। सुबह खीरी जिले में 128 केंद्रों पर शुरू हुई प्रथम पाली 7:30 बजे से 10:45 तक व दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 तक चली। इसमें इंटर की सामान्य हिंदी प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा हुई। प्रथम पाली में रामलीला बालिका विद्यालय में हाई स्कूल में 74 व इंटरमीडिएट में 187 बच्चों ने परीक्षा दी। वहीं द्वितीय पाली में इंटर में 79 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। जबकि जिला पंचायत बालिका इंटर कालेज में हाई स्कूल में 335 व इंटरमीडिएट में 298 बच्चों ने परीक्षा दी। इस दौरान हाई स्कूल में 5 व इंटर में 1 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। द्वितीय पाली में 120 बच्चों ने परीक्षा दी। वहीं बलदेव वैदिक इंटर कालेज में हाई स्कूल में 62 व इंटरमीडिएट में 183 बच्चों ने परीक्षा दी। इस दौरान हाई स्कूल में 3 व इंटर में 23 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। जबकि द्वितीय पाली में 64 बच्चों ने सामान्य हिंदी की परीक्षा दी। इस दौरान तहसीलदार भगवानदीन वर्मा ने परीक्षा केंद्रों पर जाकर निरीक्षण किया।

नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए शासन ने इस बार परीक्षा केंद्रों पर तीसरी आंख यानी सीसीटीवी कैमरे लगावाये हैं। जिनके जरिये परीक्षार्थियों की कड़ी निगरानी की जा रही है। बताते चले कि इस बार की परीक्षा में कुल 66,37,018 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। इनमें से हाईस्कूल में 36,55,691 और इंटरमीडिएट में 29,81,327 परीक्षार्थी हैं। पूरे प्रदेश में कुल 8549 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिनमे से 1521 संवेदनशील और 566 परीक्षा केंद्र अतिसंवेदनशील घोषित किए गए हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *