नदीम मन्ना की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिला पंचायत की बैठक

सुदेश कुमार

बहराइच 23 जून। जिला पंचायत अध्यक्ष, नदीम मन्ना की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में आयोजित जिला पंचायत की बैठक में जिला योजना संरचना वर्ष 2018-19 पर चर्चा के दौरान सदस्यों द्वारा इस शर्त के अधीन अनुमोदन पर सहमति प्रदान की गयी कि उनके द्वारा प्रस्तावित प्रस्तावों को लो.नि.वि. विभाग द्वारा प्रस्तुत किये जाने वाले जिला योजना के प्रस्ताव में सम्मिलित किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि जिला योजना संरचना वर्ष 2018-19 के लिए कुल 38152.00 लाख रूपये का परिव्यय प्रस्तावित है। जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि जिन सदस्यों द्वारा अभी तक प्रस्ताव उपलब्ध नहीं कराये गये हैं, ऐसे सदस्य 03 दिन के अन्दर अपने प्रस्ताव उपलब्ध करा दें ताकि उसे जिला योजना में सम्मिलित किया जा सके।

गत बैठक की कार्यवाही की पुष्टि पर चर्चा के दौरान सदस्यों द्वारा खाद्यान्न वितरण में लाभार्थियों के चयन में पारदर्शिता अपनाये जाने का सुझाव दिया गया। इस सम्बन्ध में जिला पूर्ति अधिकारी राकेश कुमार ने सदन को आश्वस्त किया कि जहाॅ से भी शिकायतें प्राप्त हुई हैं उनका निस्तारण करा दिया जायेगा। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान सदस्यों ने वर्षों से एक स्थान पर जमंे पटल सहायकों को हटाये जाने का सुझाव दिया। चिकित्सीय प्रमाण-पत्र जारी करने में पूरी पारदर्शिता तथा विभागीय नियमों का अनुपालन कराये जाने का सुझाव दिया गया।

सदस्यों ने विभिन्न जाॅचों के लिए शुल्क निर्धारित कर उसका अनुपालन कराये जाने, स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सकों तथा स्टाफ की उपस्थिति सुनिश्चित कराये जाने के लिए बायोमैट्रिक पद्धति को लागू किये जाने, जिला चिकित्सालय में सिटी स्कैन की सुविधा उपलब्ध कराये जाने, स्वास्थ्य केन्द्रों पर जाॅच उपकरणों को चालू दशा में रखने तथा एण्टीरैबीज इंजेक्शन की उपलब्धता, विभाग के दागी एवं दोषी कर्मचारियों को महत्वपूर्ण दायित्वों से ईतर रखने का सुझाव दिया गया। इस सम्बन्ध में उप मुख्य चिकित्साधिकारी डा. पी.के. बांदिल ने सदस्यों को आश्वस्त किया कि इस सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।

जिला पंचायत के कार्यों की समीक्षा के दौरान सदस्यों ने रिक्त भूमि पर दुकानों का निर्माण कराये जाने, बाहरी व्यक्तियों से आवासों को खाली कराये जाने, जिला पंचायत की सड़कों को गड्ढा मुक्त करने के कार्य की जाॅच कराकर दोषी के विरूद्ध कार्यवाही किये जाने, फेक अभिलेखों के सहारे ठेकेदारी करने वालों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध कार्यवाही किये जाने की माॅग सदस्यों द्वारा की गयी। अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत प्रदीप कुमार गुप्ता ने बताया कि अधोमानक सड़क निर्माण कार्य तथा फेक अभिलेखों के सहारे कार्य करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही की जा रही है।

बैठक के दौरान सदस्यों ने नहरों की टेल तक पानी उपलब्ध कराये जाने के साथ-साथ टेल की सफाई कराये जाने की माॅग की गयी। बैठक के दौरान सदस्यों ने मिहींपुरवा क्षेत्र की कई क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत वर्षा से पूर्व कराये जाने की माॅग की। इस सम्बन्ध में सरयू नहर खण्ड के नोडल अधिकारी अधि.अभि. पंचम ए.के. सिंह ने बताया कि विभागीय सड़कों की मरम्मत का प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है।

सदस्यों द्वारा यह भी सुझाव दिया गया कि कैसरगंज बाज़ार में सफाई कर्मियों की टीम लगाकर सफाई करायी जाये। सदस्यों ने बताया कि मुर्गा व बकरा मीट शाप द्वारा नहर में अवशेष डाल दिये जाने से काफी असुविधा होती है। मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिया कि सफाई कर्मियों की टीम लगाकर कैसरगंज क्षेत्र की सफाई करा दी जाय तथा लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करें ताकि उनके द्वारा कचरा इधर-उधर न फेका जाय।

सदस्यों की ओर से यह भी सुझाव प्राप्त हुआ कि गन्ना किसानों के लम्बित गन्ना मूल्य का भुगतान कराये जाने के लिए सदन की ओर से शासन को एक प्रस्ताव भेज दिया जाय। संचित सिंह ने विद्युत विभाग द्वारा संचालित योजना पावर फार आॅल की गति को बढ़ाये जाने तथा अपूर्ण विद्युतीकरण के कार्य को समय से पूर्ण कराये जाने तथा विद्युत आपूर्ति में रोस्टर का अनुपालन कराये जाने का सुझाव दिया गया। बैठक के दौरान पुरूषोत्तम जायसवाल ने शिवपुर ब्लाक अन्तर्गत ग्राम मुनीमपुरकलाॅ, मुसल्लमपुर व अन्य ग्रामों में प्रधानमंत्री आवास योजना अन्तर्गत लाभार्थियों के चयन में प्राप्त होने वाली शिकायतों की जाॅच जिला स्तर से कराये जाने का सुझाव दिया।

इस अवसर पर सांसद बहराइच के प्रतिनिधि हरिश्चन्द्र गुप्ता, सांसद कैसरगंज के प्रतिनिधि रणविजय सिंह सहित प्रमुख क्षेत्र पंचायत व सदस्य जिला पंचायत तथा उनके प्रतिनिधि व अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे। बैठक का समापन राष्ट्रगान के गायन से हुआ।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *