बिहार – मेट्रिक परीक्षा में 216 बैग आंसर शीट गायब

साकिब अहमद

गोपालगंज में मेट्रिक परीक्षा का करीब 216 बैग आंसर शीट की कॉपी गायब है. इस आंसर शीट की कॉपी के गायब होने की जानकारी तब हुई जब बिहार विद्द्यालय परीक्षा समिति ने कुछ छात्रो की उत्तरपुस्तिका जाँच करने के लिए आंसर शीट की कॉपी मांगी मांगी. मामला गोपालगंज के एसएस बालिका इंटर स्कूल का है. इस स्कूल के प्राचार्य ने नगर थाना में करीब 216 बैग उत्तरपुस्तिका की कॉपी गायब होने की प्राथमिकी दर्ज करायी है.

इस मामले में प्राचार्य ने स्कूल के ही आदेशपाल और नाईट गार्ड के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज करायी है. यह स्कूल नगर थाना चौक के समीप हजियापुर रोड में स्थित है. एसएस बालिका इंटर स्कूल के प्राचार्य प्रमोद कुमार श्रीवास्तव ने नगर थाना में आवेदन देकर इस मामले की जाँच करने और अपने जान को खतरा का भी आशंका जताया है.

गोपालगंज में मेट्रिक के उत्तरपुस्तिकाओ की कॉपी गायब होने की खबर के बाद शिक्षा विभाग से लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति में हडकंप में मच गया है. जिला शिक्षा पदाधिकारी अखिलेश्वर प्रसाद सही शिक्षा विभाग के कई पदाधिकारी एसएस बालिका इंटर स्कूल पहुचे. यहाँ उन्होंने पूरे मामले की छानबीन शुरू कर दी है.

डीइओ ने स्कूल प्रबंधन से कॉपियो से सम्बंधित हर पहलुओ की तहकीकात की . साथ ही हर आंसर शीट के बण्डल को बारीकी से खंगाला.जिला शिक्षा पदाधिकारी अखिलेश्वर प्रसाद ने कहा की इस मामले की प्राथमिकी नगर थाना में दर्ज करायी है. इस प्राथमिकी के बाद वे आज यहाँ पहुचे है. यहाँ से करीब 216 बण्डल आंसर शीट के गायब है. गायब बण्डल में सभी विषयों के मूल्यांकित कॉपी शामिल है.

वे दोबारा इस मामले की जाँच कर रहे है. कबाड़ी में बेचने की बात स्पष्ट तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता है. यह जाँच का विषय है. वही एसएस बालिका इंटर स्कूल के प्राचार्य प्रमोद कुमार श्रीवास्तव के कहा की गोपालगंज के एसएस बालिका इंटर स्कूल आदर्श परीक्षा केंद्र रहा है. गायब कॉपियो से मेट्रिक के रिजल्ट प्रकाशन में कोई फर्क नहीं पड़ेगा. क्योकि उन कॉपियो का मूल्याङ्कन कर पहले ही नम्बर बिहार बोर्ड को भेजे दिए गए है.

प्राचार्या ने कहा की स्ट्रोंग रूम का ताला खोलकर उसमे से बण्डल गायब किया गया है. यहाँ बोर्ड से करीब एक लाख कॉपियो भेजी गयी थी. जिसमे से करीब एक तिहाई कॉपिया गायब है. उनकी लिस्ट बाद में दे दी जाएगी. इस मामले में नाईट गार्ड और आदेशपाल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है.उहे साजिश के तहत फंसाने के लिए यह किया गया है. नगर थाना पुलिस ने इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू कर दी है. नगर थाना में पदस्थापित एसआई अरुण कुमार सिंह के मुताबिक स्कूल के प्राचार्य के बयान पर थाना कांड संख्या 295/18 दर्ज कर लिया गया है. जिसमे धारा 381/ 120 बी आइपीसी के तहत केस दर्ज किया गया है. अब बड़ा सवाल है की अगर इन गायब कॉपियो का दोबारा मूल्याङ्कन करना होगा तब बोर्ड का अगला कदम क्या होगा

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *