शाह के समक्ष संत रखेंगे अपनी मांग

कनिष्क गुप्ता

इलाहाबाद : कुंभ की दुंदुभि बजने से केंद्र व प्रदेश की सत्ता पर काबिज भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह प्रयाग आ रहे हैं। शाह की यात्रा राजनीतिक के बजाय पूरी तरह से धार्मिक रहेगी। सारा समय वह संतों के सानिध्य में रहकर पूजा-पाठ करने में बिताएंगे। यही कारण है कि भाजपाइयों को अभी तक उनकी यात्रा की आधिकारिक सूचना नहीं है। अमित शाह को कुंभ 2019 की तैयारियों को लेकर संतों से मंत्रणा करेंगे, उनसे अच्छाइयां व खामियों की जानकारी लेंगे। संत उन्हें हर पहलु की जानकारी देने के साथ अपनी मांगों को उनके समक्ष रखेंगे।

2019 के पहले हो रहे कुंभ मेला को भाजपा सरकार पूरी भव्यता से कराना चाहती है, ताकि देश-विदेश में उसका बेहतर संदेश जा सके। कुंभ से पहले 27 जुलाई को अमित शाह की प्रयाग यात्रा उसी का हिस्सा है। यह पहला मौका है जब किसी सत्ताधारी पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष कुंभ की तैयारियों को देखने व संतों से मंत्रणा करने प्रयाग आ रहा है। यही कारण है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सारी तैयारियों पर स्वयं नजर बनाए हैं। वहीं उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य निरंतर संतों व अधिकारियों के संपर्क रहकर कार्यो की गुणवत्ता देखते हैं। अमित शाह प्रयाग में यमुना बैंक रोड स्थित मौज गिरि मंदिर में शाह योग ध्यान केंद्र का शिलान्यास व बाबा मौज गिरि घाट का उद्घाटन करेंगे। संतों के साथ भस्म आरती करके संगम पूजन व लेटे हनुमान मंदिर में दर्शन करने जाएंगे। वहां से मठ बाघंबरी गद्दी जाकर अखाड़ा परिषद के पदाधिकारियों के साथ कुंभ की तैयारियों पर मंत्रणा करेंगे। अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि बताते हैं कि कुंभ के भव्य आयोजन के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार निरंतर प्रयत्‍‌नशील है। हम उन्हें कुंभ की तैयारियों से जुड़ी अपनी मांगों से अवगत कराएंगे।

शाह के समक्ष रखेंगे यह मांग

-गंगा के साथ यमुना की निर्मलता को स्थायी कदम उठाए जाएं।

-गोहत्या पर देशभर में पाबंदी लगे।

-संस्कृत विद्यालयों की मरम्मत व खाली पद भरने को सरकार ठोस कदम उठाए।

-श्रीराम जन्मभूमि में मंदिर निर्माण की पहल तेज हो।

-अखाड़ों के आश्रमों में चल रहा स्थायी निर्माण में तेजी लायी जाए।

-सौ साल पुराने मंदिरों की मरम्मत कराई जाए।

चखेंगे छहमेवा की खीर

अमित शाह प्रयाग में शुद्ध व सात्विक भोजन करेंगे। मठ बाघंबरी गद्दी में उन्हें छहमेवा की खीर परोसी जाएगी। गाय के दूध से बनी खीर में काजू, बादाम, गरी, चिरौंजी, मखाना, छुहारा डाला जाएगा। मटर-पनीर, लौकी, नेनुआ, तरोई, भिंडी की सब्जी, अरहर, मसूर की दाल परोसी जाएगी। सब्जियां बिना लहसुन व प्याज के बनेंगी।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *