कानून व्यवस्था बनाए रखने के संबंध में निरंतर एवं गहनता के साथ कार्यवाही सुनिश्चित करें : डीएम

सुदेश कुमार

बहराइच 06 जुलाई। जनपद में कानून व्यवस्था मानकों के अनुसार बनाए रखने के उद्देश्य से कलेक्ट्रेट सभागार में कानून व्यवस्था की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक के दौरान जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसी भी छोटी से छोटी घटना को लोवरलुक न किया जाय बल्कि छोटीे सी घटना को भी गम्भीरता से लेते हुए तुरन्त प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करें, इससे जिले में कानून एवं शान्ति व्यवस्था चाक चैबन्द रहेगी।

वृहस्पतिवार को देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने समस्त पुलिस अधिकारियों का आहवान्ह किया कि प्रदेश सरकार एवं मुख्यमंत्री की मंशा के अनुसार कानून व्यवस्था बनाए रखने के संबंध में निरंतर एवं गहनता के साथ कार्यवाही सुनिश्चित करें, ताकि कोई भी अपराधिक प्रवृत्ति का व्यक्ति कानून से न बच सके व जनपद में अपराधों पर अंकुश लगाया जा सके। उन्होंने समस्त पुलिस अधिकारियों का यह भी आहवान्ह किया अपने-अपने क्षेत्र में अपराधी प्रवृत्ति के व्यक्तियों को चिन्हित करते हुए उनके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही प्रस्तावित करें और ऐसा वातावरण तैयार करें कि पूरे जनपद में कानून व्यवस्था मानकों के अनुरूप कायम रहे।

जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि सम्पूर्ण समाधान दिवसों व थाना समाधान दिवसों में प्राप्त प्रकरणों को रोस्टर के अनुसार निस्तारण करें तथा सभी प्रकार की विवादित भूमि को चिन्हित कर उसका निपटारा भी करायें, साथ ही यह भी ध्यान में रखा जाय की किसी प्रकार का विवाद न होने पाये। सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे के सम्बन्ध में सम्बन्धित विभाग से भी सहायता लेकर अवैध कब्जा हटवाया जाय। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि आईजीआरएस के माध्यम से अवैध कब्जों के सम्बन्ध में प्राप्त प्रकरणों को गम्भीरता से लेते हुए त्वरित कार्यवाही की जाय।

जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि विभाग से सम्बन्धित मुकदमों की सूची पुलिस अधीक्षक को उपलब्ध करा दी जाय ताकि ऐसे वादों में प्रभावी कार्यवाही की जा सके। जनपद में अवैध खनन पर प्रभावी अंकुश के लिए जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी, थानाध्यक्ष व खनन निरीक्षक को समन्वय स्थापित कर टीम भावना के साथ कार्य किये जाने का निर्देश दिया। जिले के शिक्षण संस्थाओं द्वारा बच्चें के परिवहन के लिए संचालित किये जा रहे वाहनों की नियमित जाॅच कर सभी मानकों को प्रभावी ढंग से लागू कराये जाने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने आसन्न त्यौहारों के अवसर पर कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के लिए उप जिलाधिकारियों व पुलिस क्षेत्राधिकारियों को निर्देश दिया संयुक्त रूप से क्षेत्र का भ्रमण कर संवेदनशीलता इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर यदि कोई विवाद जैसी स्थिति संज्ञान में आये तो समय से उसका समाधान भी करायें। सभी सम्बन्धित अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया गया कि अवैध कब्ज़ा से मुक्त करायी जाने वाली भूमि की जानकारी मुख्य विकास अधिकारी को भी उपलब्ध करायी जाय। उन्होंने लम्बित प्रकरणों पर नाराज़गी व्यक्त करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि अगली बैठक से पूर्व सभी लम्बित प्रकरणों में नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करायें। जिलाधिकारी ने खाद्य निरीक्षक को निर्देश दिया कि आॅगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण कर पुष्टाहार के गुणवत्ता की जाॅच करें।

पुलिस अधीक्षक सभाराज ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया कि आपसी सुलह-समझौतों के आधार पर निस्तारित होने वाले प्रकरणों का भी पूर्ण विवरण दर्ज किया जाय। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि ऐसी ठोस एवं प्रभावी कार्यवाही करें कि अपराधियों को उनके किये की सज़ा मिल सके। पुलिस अधीक्षक ने निर्देश दिया कि पीसी एक्ट व विद्युत चोरी के मामलों में 15 दिवस के अन्दर चार्टशीट का दाखिला सुनिश्चित कराया जाय। उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा पंजीकृत कराये वादों की सूची भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया ताकि ऐसे वादों में प्रभावी कार्यवाही की जा सके। उन्हांेने थाना मोतीपुर अन्तर्गत लौकाही में पकड़े गये अवैध खाद्यान्न के सम्बन्ध में सम्बन्धित के खिलाफ अभी तक कोई मुकदमा दर्ज न किये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिया कि सम्बन्धित के खिलाफ गेंहू खरीद घटतौली का मुकदमा प्राथमिकता के आधार पर दर्ज करते हुए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाय।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी राम सुरेश वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक नगर अजय प्रताप, ज्वाईंट मजिस्टेªट प्रशिक्षु आईएएस प्रभाष कुमार, उप जिलाधिकारी सदर जुबेर बेग, कैसरगंज पंकज कुमार, पयागपुर के डा. संतोष उपाध्याय, पुलिस क्षेत्राधिकारीगण, संयुक्त निदेशक अभियोजन कु. मंजू त्रिवेदी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. बलवन्त सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद हरे

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *