15 जुलाई तक सभी बच्चों को मिल जाना चाहिये स्कूल परिधान, अन्नियामितता पर होगी कड़ी कार्यवाही – डीएम

जमाल अहमद

बलिया /3 जुलाई 2018। जिला अधिकारी भवानी सिंह खंगारौत ने शिक्षा विभाग के समस्त अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए हैं कि समस्त परिषदीय विद्यालयों में माननीय जनप्रतिनिधिगण की उपस्थिति में समारोह पूर्वक बच्चों में दो-दो सेट निःशुल्क यूनिफार्म का वितरण 15 जुलाई 2018 तक अनिवार्य रूप से करा दिया जाए ।उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि इस कार्य में लापरवाही  या हीला-हवाली किसी भी दशा में क्षम्य में नहीं होगी।

जिलाधिकारी ने कहा है यदि निःशुल्क यूनिफार्म के मानक, गुणवत्ता  की अथवा किसी प्रकार की कोई शिकायत सुझाव हो तो जनपद स्तर पर ई मेल  आई डी -bsa. ballia09@gmail.com पर दर्ज कराई जा सकती है ।जिलाधिकारी ने बताया कि यूनिफॉर्म वितरण के लिए विकास खंड स्तर पर खंड विकास अधिकारी प्रभारी अधिकारी होंगे तथा विकास खंड स्तर पर इसके अनुश्रवण के लिए खंड शिक्षा अधिकारी जिम्मेदार होंगे एवं विकासखंड स्थित विद्यालयों के शत प्रतिशत  आच्छादन हेतु न्याय पंचायतवार विभिन्न विभागों के अधिकारियों को प्रभारी अधिकारी नामित करते हुए  टास्क फोर्स का गठन किया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने यूनिफॉर्म वितरण में अनियमितता पाए जाने पर विभिन्न स्तरों पर उत्तरदायित्व का निर्धारण किया है ।जिलाधिकारी ने कहा है कि विकासखंड व वार्ड स्तर पर गुणवत्तापूर्ण यूनिफार्म वितरण का संपूर्ण उत्तरदायित्व खंड शिक्षा अधिकारी का होगा। मध्यान्ह भोजन एवं पाठ्य पुस्तकों से लाभान्वित छात्र- छात्राओं की संख्या व नाम का मिलान निशुल्क यूनिफार्म से लाभान्वित छात्र छात्राओं से किया जाएगा। विसंगति होने की स्थिति में उत्तरदायित्व निर्धारित कर संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष के विरुद्ध कारवाई करने की जिम्मेदारी खंड शिक्षा अधिकारी की होगी। खंड शिक्षा अधिकारी यह भी प्रमाणित करेंगे उनके अधीनस्थ सभी विद्यालयों में क्रय प्रक्रिया सही अपनाई गई है तथा समस्त भुगतान अकाउंट पेयी चेक के माध्यम से किया गया है।

किसी भी स्तर पर यूनिफार्म की आपूर्ति में  कमी पाई जाती है अथवा शिकायत प्राप्त होती है तो विभाग द्वारा उसे संज्ञान में लेते हुए न केवल रिकवरी की कार्रवाई की जाएगी उसे कदाचार की श्रेणी में रखते हुए उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जाएगी ।निरीक्षण के दौरान सैंपल न मिलने अथवा सैंपल के अभाव में भुगतान किए जाने की स्थिति में संबंधित प्रधानाध्यापक एवं अध्यक्ष विद्यालय प्रबंध समिति के विरुद्ध  एफ आई आर दर्ज करा कर भुगतान की गई धनराशि की रिकवरी की कार्रवाई खंड शिक्षा अधिकारी के द्वारा की जाएगी तथा इसकी सूचना जनपद स्तरीय  समिति  को तत्काल उपलब्ध कराई जाएगी। किसी भी स्तर पर यूनिफार्म की गुणवत्ता  खराब पाए जाने अथवा फर्जी  संख्या दर्शाकर वास्तविकता से अधिक वितरण दिखाने पर तथा नगद भुगतान करने आदि से संबंधित शिकायत सही पाए जाने पर विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष एवं संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक के विरुद्ध  एफ आई आर दर्ज कराकर उनसे व्यय  धनराशि की वसूली  की जाएगी तथा प्रधानाध्यापक के विरुद्ध वृहद दण्ड दिये जाने  की कार्रवाही खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा  की जायेगी।

जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए हैं विद्यालय प्रबंध समिति द्वारा यूनिफार्म वितरण हेतु माननीय सांसद माननीय विधायक एवं माननीय जनप्रतिनिधियों से संपर्क कर वितरण की तिथियों से अवगत कराया जाएगा तथा प्रयास किया जाएगा कि वितरण गणमान्य, जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में ही हो तथा यूनिफार्म का वितरण ग्राम प्रधान एवं बच्चों के अभिभावकों की उपस्थिति में सुनिश्चित किया जाए ।सचिव विद्यालय प्रबंध समिति ,ग्राम प्रधान एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों के माता -पिता /अभिभावक न्याय पंचायत कोऑर्डिनेटर ,खंड शिक्षा अधिकारी एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को यूनिफार्म  वितरण की तिथि संसूचित की जाएगी। जिलाधिकारी ने विकास खंड स्तर पर क्रय प्रक्रिया पूर्ण करने के पूर्व प्रशिक्षण ,विद्यालय प्रबंध समिति की भूमिका आदि के बारे में व्यापक दिशा निर्देश दिए हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *