बलिया – मंडराने लगा बाढ़ का खतरा

उमेश गुप्ता

बलिया : बिल्थरा रोड अयोध्या में घाघरा के खतरा निशान पार करने के बाद बलिया में भी दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है। नदी के जलस्तर में शुक्रवार को भी तेजी से बहाव जारी रहा। दोपहर चार बजे तक तुर्तीपार हेड पर नदी का जलस्तर 63.360 मी. दर्ज किया गया। जो चेतावनी लेवल 63.01 मी. से करीब 65 सेंटीमीटर ऊपर बह रहा है। केंद्रीय जल आयोग के अधिकारियों के अनुसार तुर्तीपार हेड पर नदी के जलस्तर में प्रति घंटा डेढ़ सेंटीमीटर की रफ्तार से बहाव जारी है और तेजी से नदी खतरा निशान 64.01 मीटर की तरफ लपकने लगी है। नदी में बढ़ाव के साथ ही तटवर्ती लोगों के हलक सूखने लगे हैं।

लोगों में बाढ़ व कटान की आशंका को लेकर दहशत व्याप्त हो गया है। हालांकि एक सप्ताह पूर्व भी नदी का जलस्तर चेतावनी लेवल को छूकर लौट गया था ¨कतु इस बार नदी में लगातार जारी बढ़ाव से खतरा निशान पार करने के लक्षण स्पष्ट नजर आने लगे है। इसके कारण नदी के तटवर्ती इलाकों हल्दीरामपुर, रामपुर, छपिया, तुर्तीपार, मुजौना, खैरा, चैनपुर मठिया व छोटकी टंगुनिया के तटवर्ती इलाकाइयों में दहशत बढ़ सा गया है। हल्दीरामपुर व खैरा तुर्तीपार समेत चैनपुर मठिया में नदी के बढ़ाव का असर दिखने लगा है और कटान तेज हो गया है। जहां नदी की तेज धारा से टकराकर तेजी से तटवर्ती इलाकों का बड़ा हिस्सा नदी में समाने लगा है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *