मुन्ना बजरंगी के बाद कौन होगा गैंग का लीडर

तारिक आज़मी.

आतंक और खौफ का एक नाम था मुन्ना बजरंगी. दशको तक अपना एक क्षत्र राज्य मुन्ना बजरंगी ने जरायम के दुनिया में चलाया. बताया जाता है कि शार्प शूटर में अधिकतर मुन्ना बजरंगी गैंग के ही थे. कृपा चौधरी से लेकर नाटे बचकानी तक के शार्प शूटर मुन्ना बजरंगी के गैंग के रहा करते थे, मुन्ना के जेल जाने के पश्चात् भी जेल से नेटवर्क का सञ्चालन उसके साम्राज्य को दर्शाता है. सरकारी आकड़ो के हिसाब से इंटर स्टेट गैंग नंबर २३३ का सरगना मुन्ना बजरंगी पूर्वांचल में आतंक का एक बड़ा नाम था, अब सबसे बड़ी चुनौती है इस गैंग का खुद का काला कारोबार कायम रखना.

कहने को तो बजरंगी का एक गैंग हुआ करता था मगर इस गैंग में छोटे छोटे कई गैंग समाहित थे, कृपा चौधरी का अलग गैंग वही अन्नू त्रिपाठी का अलग गैंग हुआ करता था, इस सबके बीच एक गैंग का सञ्चालन बाबु यादव भी किया करता था, मुन्ना ने इन छोटे छोटे गैंग को मिलाकर अपना खुद का एक सिंडिकेट बना रखा था. अब इस गैंग का अपना अस्तित्व बचाये रखना सबसे बड़ी चुनौती के तौर पर है.

गैंग के मुख्य तीन लोगो के ऊपर अब कयास लगाया जा रहा है कि लीडर कौन होगा, सबसे बड़ा नाम इस गैंग में विश्वास नेपाली का लिया जाता है. विश्वास नेपाली से जुडी ज्यादा जानकारी तो पुलिस प्रशासन के पास नहीं है मगर पचास हज़ार का इनामी यह बदमाश पिछले दस सालो से गायब है. वही दूसरा नाम मेराज उर्फ़ मेराजुद्दीन है जो दिल्ली जेल में बंद है. इनमे एक नाम अज़ीम अहमद जिसके ऊपर पुलिस ने 50 हज़ार का इनाम रखा हुआ है पिछले 6 सालो से लापता है. जिसका कोई रिकार्ड पुलिस के पास इन 6 वर्षो का  नहीं है. इन नामो के बीच कुछ नाम और है जिनके गैंग लीडर बनाये जाने की अटकले लगाई जा रही है जिसमे गाजीपुर जेल में बंद रिंकू और बाँदा जेल में बंद मुन्नू तिवारी भी शामिल है. वकील पाण्डेय और अमजद उर्फ़ डाक्टर वैसे तो ज़मानत पर जेल से बाहर है मगर पुलिस के पास इनकी गतिविधियों की कोई जानकारी नहीं होने की बात आ रही है,

गैंग का दूसरा लीडर चुने जाने की संभावनाओ को देखते हुवे पुलिस और एसटीऍफ़ के कान खड़े हो गए है. इस बीच पुलिस की निगाह अज़ीम और विश्वास नेपाली पर टिकी है. अब देखना ये होगा कि आखिर कौन गैंग लीडर बनता है और बनता भी है कि नहीं या फिर गैंग का सफाया हो चूका है.

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *