भारत-नेपाल संयुक्त सीमा समन्वय समिति की 50 वीं बैठक सम्पन्न

सुदेश कुमार

बहराइच 16 जुलाई। सीमा सुरक्षा बल, 59वीं बटालियन के मुख्यालय अगैय्या (नानपारा) स्थित कतर्निया ब्लाक के सभागार में भारत-नेपाल संयुक्त सीमा समन्वय समिति की 50 वीं बैठक सम्पन्न हुई। आयुक्त देवीपाटन मण्डल गोण्डा सुधेश कुमार ओझा व डीआईजी अनिल कुमार राय की उपस्थिति में आयोजित बैठक में नेपाल साइड के बर्दिया, बाॅके एवं डांग तथा इण्डिया साइड के बहराइच एवं श्रावस्ती जनपदों के वरिष्ठ प्रशासनिक, पुलिस, वन, कस्टम सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

समन्वय समिति की बैठक में पूर्व की बैठकों में लिये गये निर्णयों के अनुपालन की समीक्षा के साथ-साथ सीमा पर आंकवादी गतिविधियों की रोकथाम, अवैध सशस्त्रों, मादक पदार्थो, मानव तस्करी व फेक करेन्सी के संचरण पर प्रभावी रोकथाम, वनों से सम्बन्धित अपराधों एवं वन्यजीवों की तस्करी पर प्रभावी अंकुश, भारत नेपाल सीमा पर अवस्थित स्तम्भों की मरम्मत पर विचार-विमर्श, बाढ़ से पूर्व अर्लीअलार्म सिस्टम को प्रभावी ढंग से लागू किये जाने के साथ-साथ अन्य बिन्दुओं पर आवश्यक विचार-विमर्श किया गया।

बैठक के दौरान आयुक्त व डीआईजी ने कहा कि इण्डो-नेपाल के अधिकारियों के बीच जितना बेहतर तालमेल एवं समन्वय रहेगा तो हम सब मिलकर उतने ही प्रभावी ढंग से भारत-नेपाल की खुली हुई सीमा, जो कि वन क्षेत्र से आच्छादित है, के दोनो ओर विभिन्न प्रकार की आपराधिक गतिविधियों पर नियंत्रण रख सकेंगे। उन्होंने सुझाव दिया कि संवेदनशील और निकासी रास्तों पर दोनों ओर से विशेष चैकसी बरती जाय। इन क्षेत्रों में गश्त के लिए राजस्व, वन व पुलिस विभाग की संयुक्त टीम गठित कर नियमित गश्त की कार्यवाही की जाय। उन्होंने सुझाव दिया कि निगरानी दल का आपस में बेहतर समन्वय हो, इसके लिए दोनों पक्षों की टीमों के पास एक दूसरे के मोबाइल नम्बर उपलब्ध रहेंगे तो बेहतर होगा। डीआईजी ने यह भी सुझाव दिया कि गश्त के दौरान पैदल रास्तों पर पशुओं की तस्करी पर भी सतर्क दष्टि रखी जाय।

बैठक के दौरान बाढ़ के कारण होने वाले जानी व माली नुकसान को न्यून से न्यूनतम किये जाने के उद्देश्य से बाढ़ की पूर्व चेतावनी के सम्बन्ध में सूचना का समय से प्रसारण किया जाने पर भी विचार विमर्श किया गया। नेपाल साईड के अधिकारियों की ओर से आश्वस्त किया गया कि बाढ़ के सम्बन्ध में समय से सूचना उपलब्ध करायी जायेगी। बैठक का संचालन करते हुए जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर गये भारतीय तीर्थ यात्रियों को सुरक्षित भारत पहुॅचाये जाने में प्रदान किये गये सहयोग के लिए नेपाल के अधिकारियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। बैठक अत्यन्त सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुई।

समन्वय समिति की बैठक में नेपाल साइड से सीडीओ बांके रमेश कुमार केसी, एसपी (एनपी) बांके तेज बहादुर तमांग, एसपी (एपीएफ) बांके फनिन्द्रा राज पाउडेल, सीडीओ बर्दिया राम बहादुर कुरूमबंग, एसपी (एपी) बर्दिया कृष्णा कोईराला, डिप्टी एसपी (एनपी) बर्दिया युबराज खड़का, इन्वेस्टिगेशन आफिसर बर्दिया अशोक भट्ट, असिस्टेन्ट सीडीओ डांग गनेश प्रसाद आचार्य, डिप्टी एसपी (एनपी) राम प्रसाद गर्टीमागर, डीएफओ बाॅके र्दश्वरी प्रसाद पाउडेल, एसपी (एपी) डांग तुलसी राम दहल, अभियन्ता बाढ़ खण्ड बाॅके गोकर्ण चन्द व संयुक्त निदेशक इन्वेस्टिगेशन बांके भीम बहादुर मौजूद रहे।

इण्डिया साइड से जिलाधिकारी बहराइच माला श्रीवास्तव व श्रावस्ती के दीपक मीणा, पुलिस अधीक्षक बहराइच सभाराज व श्रावस्ती के अशोक कुमार शुक्ला, मुख्य राजस्व अधिकारी राजेश कुमार, प्रभागीय वनाधिकारी बहराइच आर.पी. सिंह व कतर्नियाघाट के जी.पी. सिंह, कमान्डेन्ट 59वीं बटालियन एसएसबी यू.पी.एस. चैहान, डिप्टी कमान्डेन्ट 42वीं बटालियन एसएसबी शैलेन्द्र कुमार पाण्डेय, एसडीओ वन नानपारा पी.एस. त्रिपाठी, उप जिलाधिकारी नानपारा सिद्धार्थ यादव व मिहींपुरवा (मोतीपुर) कीर्ति प्रकाश भारती, पुलिस क्षेत्राधिकारी नानपारा विजय प्रकाश सिंह अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *