ग्राम पूरे रामदीन में आयोजित हुआ एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम

सुदेश कुमार

बहराइच 16 जुलाई। नीति आयोग द्वारा चयनित आकांक्षात्मक जनपद में कृषि कल्याण कार्यक्रम के अन्तर्गत कृषकों के कृषि आय दोगुना करने के उद्देश्य से ब्लाक रिसिया के ग्राम पूरे रामदीन में उद्यान विभाग द्वारा कृषि विज्ञान केन्द्र के सहयोग से आयोजित 100 कृषकों के एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य अतिथि भारतीय जनता पार्टी के मण्डल अध्यक्ष आलोक अग्रवाल द्वारा पं. दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए श्री अग्रवाल ने कहा कि आकांक्षात्मक जनपद बहराइच में कृषि कल्याण कार्यक्रम अन्तर्गत चयनित अति पिछड़े 25 ग्रामों में पूरे रामदीन का चयन होने से गाॅव का विकास तेज़ी के साथ हो सकेगा। उन्होंने कहा कि गाॅव के आॅगन में ही कृषि व उसके अन्य सहयोगी विभागों द्वारा औद्यानिक खेती, गन्ना, पशुपालन, रेशम कीट पालन, मधुमक्खी पालन, मशरूम उत्पादन इत्यादि की नवीनतम् तकनीक की जानकारी उपलब्ध कराये जाने से जहाॅ इस क्षेत्र का विकास तेज़ी के साथ होगा वहीं किसानों को आत्मस्वावलम्बी बनने तथा अपनी आय को दोगुना करने में मदद मिलेगी। उन्होंने मौजूद किसानों से अपील की कि वे स्वयं तो इस आयोजन का भरपूर लाभ उठायें ही साथ ही ऐसे किसान जो किन्हीं कारणों से यहाॅ पर मौजूद नहीं हैं उन्हें भी जानकारी से अवगत करायें।

उद्यान विभाग के योजना प्रभारी आर.के. वर्मा ने औद्यानिक विकास योजनाओं की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि कृषकों के कल्याणार्थ राष्ट्रीय कृषि विकास योजनान्तर्गत फल, फूल, शाकभाजी/मसाला और संरक्षित खेती के लिए उद्यान विभाग द्वारा विभिन्न कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। श्री वर्मा ने पर्यावरण संरक्षण के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा संचालित ‘मुख्यमंत्री फलोद्यान’ व ‘मुख्यमंत्री वृक्ष धन योजना’ (महात्मा गाॅधी राष्ट्रीय रोजगार गारन्टी योजना) के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करते हुए किसानों से अपील की कि इस योजना का भरपूर लाभ उठाकर अधिक से अधिक पौध लगायें।

योजना प्रभारी श्री वर्मा ने बताया कि इस योजनान्तर्गत यथा-फलदार पौधें जैसे आम, अमरूद, लीची, आॅवला, बेल, कटहल, नीबू व करौंदा आदि के पौधों का रोपण कराया जायेगा। लाभार्थी कृषकों को रोपण वर्ष के बाद ही दो वर्ष तक रोपित पौधो के अनुरक्षण पर होने वाले व्यय को सरकार द्वारा वहन किया जायेगा। किसान भाई इसका अधिक से अधिक लाभ उठायें। उन्होंने कहा कि ब्लाक रिसिया की भूमि फलोद्यान के लिए बहुत ही उपयुक्त है, इसलिए सभी इच्छुक किसान सरकार की कृषक पारदर्शी महत्वाकांक्षी योजना में अधिक से अधिक पंजीकरण कराकर योजना का लाभ उठायें।

कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान कृषि विज्ञान केन्द्र, बहराइच की कृषि वैज्ञानिक श्रीमती रेनू आर्या ने किचन गार्डेन व पोषक वाटिका तथा कृषि वैज्ञानिक डा. आर.के. पाण्डेय ने किसानो को मधुमक्खी पालन, मशरूम उत्पादन इत्यादि के सम्बन्ध में उपयोगी जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डा. एस.बी. सिंह ने किसानों को जानकारी दी कि कृषि विज्ञान केन्द्र, बहराइच द्वारा कृषकों के प्रक्षेत्र पर प्रदर्शन कार्यक्रम कराये जायेंगे तथा किसानों को उनके घर बैठे खेती की नवीनतम् तकनीक की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए कृषि विज्ञान केन्द्र हमेशा तत्पर रहेगा।

प्रगतिशील कृषक शक्तिनाथ सिंह ने मौजूद किसानों के साथ अपने अनुभव साझा करते हुए एक कहावत के माध्यम से अपनी बात समझाने का प्रयास करते हुए कहा कि ‘‘खेती करो तरकारी, नौकरी करो सरकारी’’।  उन्होंनें कहा कि किसानों को कृषि फसलों के साथ-साथ औद्यानिक फसलों को भी अपनाना होगा। श्री सिंह ने कहा कि कृषि में अधिक से अधिक विविधिकरण अपनाकर कृषि फसलों के साथ औद्यानिक खेती कर किसान अपनी आय को दोगुना कर सकते हैं।

प्रशिक्षण में उपस्थित सभी कृषकों को मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि व अन्य अधिकारियों द्वारा उद्यान विभाग की ओर से पाॅच-पाॅच फलदार पौधों, मिनी किट व प्रशिक्षण किट तथा कृषि विभाग की ओर से मिनीकिट्स आदि का वितरण किया गया। कार्यक्रम के अन्त में ग्राम प्रधान द्वारा आभार व्यक्त किया गया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *