बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री ने किया महिला विश्राम गृह का भूमि पूजन, महिला सशक्तिकरण की दिशा में ठोस कदम

सुदेश कुमार

बहराइच 02 जुलाई। प्रदेश की राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) बेसिक शिक्षा, बाल विकास एवं पुष्टाहार, राजस्व एवं वित्त (एमओएस) श्रीमती अनुपमा जायसवाल ने जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव की उपस्थिति में विधान मण्डल क्षेत्र विकास निधि योजना वर्ष 2017-18 अन्तर्गत बहराइच नगर में तांगा स्टैण्ड (घण्टाघर) के निकट रू. 12.00 लाख की लाग से निर्मित होने वाले ‘‘महिला विश्राम गृह’’ का वैदिक मंत्रोच्चार के बीच भूमि पूजन किया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी राम सुरेश वर्मा, नगर मजिस्ट्रेट प्रदीप कुमार यादव, उप जिलाधिकारी सदर ज़ुबेर बेग, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर सिद्धार्थ तोमर, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत प्रदीप कुमार गुप्ता, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एस.के. तिवारी सहित अन्य अधिकारी, जिला को-आपरेटिव बैंक के पूर्व अध्यक्ष जितेन्द्र प्रताप सिंह ‘‘जीतू’’, राहुल राय, नन्हे लाल लोधी, जितेन्द्र गुप्ता, अशोक जायसवाल, प्रभा सोनी, पूनम चैधरी, राघवेन्द्र सिंह, सुदामा मिश्रा, राधे श्याम त्रिपाठी, बृजेश गुप्ता, दीपक सोनी ‘‘दाऊ जी,’’ सहित विभिन्न वार्डों के सभासद, गणमान्यजन व अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे।

महिला विश्राम गृह के भूमि पूजन अवसर पर श्रीमती जायसवाल ने कहा कि महिला विश्राम गृह के निर्माण से जिले में अच्छे कार्य की शुरूआत हो रही है। उन्होंने कहा कि मुझे इस बात की प्रसन्नता है कि जिलाधिकारी द्वारा जिले के उद्यमियों व समर्थ जनों के सहयोग से अन्य जगहों पर भी महिला विश्राम गृह का निर्माण कराये जाने की बात कही गयी है। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में यह एक सशक्त कदम है। उन्होंने यह भी कहा कि महिला विश्राम गृह में बैठने की समुचित व्यवस्था के साथ-साथ समुचित पेयजल व अन्य मूलभूत सुविधाओं का माकूल बन्दोबस्त किया जायेगा। सुरक्षा एवं साफ-सफाई की दृष्टि विश्राम गृह पर महिला सुरक्षा कर्मी तथा महिला सफाई कर्मी भी तैनात किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के स्मार्ट सिटी योजना को साकार करने की दिशा में यह पहला कदम है।

जिलाधिकारी ने माला श्रीवास्तव ने अपने सम्बोधन में कार्यदायी संस्था जिला पंचायत के अधिकारियों को निर्देश दिया कि कार्य की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाय। उन्होंने कहा कि महिला विश्राम गृह के निर्माण से महिलाओं को काफी सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास होगा जिले के धनाढ्य लोगों के सहयोग से दूसरे अन्य स्थानों पर इस प्रकार के विश्राम गृह बनवायें जायें। उन्होंने कहा कि जिले को स्वच्छ, सुन्दर व समृद्ध बनाये जाने  का हर संभव प्रयास किया जायेगा ताकि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री का सपना साकार हो सके।

इससे पूर्व श्रीमती अनुपमा जायसवाल ने जिलाधिकारी व अन्य अधिकारियों के साथ घण्टाघर पार्क में चल रहे सौन्दर्यीकरण कार्य का जायज़ा लिया तथा मौके पर मौजूद अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरा लोगों द्वारा यूरीनल निर्माण की माॅग की गयी। इस सम्बन्ध में राज्यमंत्री ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। घण्टघर पार्क के सौन्दर्यीकरण के लिए रू. 44.00 की स्वीकृत योजना से बाउण्ड्रीवाल, स्टील बेन्च, डस्टबिन व बच्चों के लिए झूले का प्रबन्ध किया जायेगा। कार्यक्रम का संचालन राघवेन्द्र सिंह ने किया जबकि कार्यक्रम के अन्त में नगर अध्यक्ष कन्हैया सोनी ने धन्यवाद ज्ञापित किया

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *