नगर विकास मंत्री ने किया कुम्भ के दृष्टिगत 13 अखाड़ो का भ्रमण

कानिष्क गुप्ता

इलाहाबाद। मंत्री, संसदीय कार्य, नगर विकास, शहरी समग्र विकास तथा नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन, उ.प्र. श्री सुरेश कुमार खन्ना जी आज आगामी कुम्भ के लिए की जा रही तैयारियों का स्थलीय जायजा लेने इलाहाबाद पहुंचे। उन्होंने कुम्भ के दृष्टिगत अखाड़ों में कराये जा रहे कार्यो को देखने हेतु सभी 13 अखाड़ों में जाकर वहां के व्यवस्था तथा कार्यो को देखा। मा. मंत्री नगर विकास के साथ मा. मंत्री, स्टाम्प तथा न्यायालय, शुल्क, पंजीयन एवं नागरिक उड्डयन विभाग, उ.प्र. श्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी जी, मेयर इलाहाबाद श्रीमती अभिलाषा गुप्ता, मण्डलायुक्त डॉ. आशीष कुमार गोयल, जिलाधिकारी मेला श्री विजय किरन आनन्द के साथ विभागीय अधिकारियों की टीम साथ में थी। अखाड़ों के संतों के द्वारा कुम्भ के लिए कराये जा रहे कार्यो की सराहना मा. मंत्री नगर विकास से की गयी। उनके द्वारा मा. मंत्री जी को बताया गया कि कुम्भ कार्यो में लगे मण्डलायुक्त डॉ. आशीष कुमार गोयल एवं मेलाधिकारी श्री विजय किरन आनन्द के द्वारा बहुत सुन्दर एवं तेज गति से कुम्भ के कार्य कराये जा रहे है तथा यह दिखायी दे रहा है कि कुम्भ के लिए कार्यरत यह दोनो अधिकारी शासन में कुम्भ के दिव्य आयोजन के लिए सर्वोत्कृष्ट अधिकारी यहां भेजे है। मा. मंत्री ने अखाड़ों के संतों से मिलकर उन्हें विश्वास दिलाया कि कुम्भ के पूर्व निर्माण कार्यो को पूरा करा लिया जायेगा। उन्होने कहा कि निर्माण कार्यो में किसी प्रकार गुणवत्ता से किसी प्रकार का समझौता नही किया जायेगा। मा. नगर विकास मंत्री जी ने बेरहना के पानी टंकी के पास अग्नि अखाड़ा का भूमि पूजन किया गया। भ्रमण के आखिर में मठ बाघम्बरी गद्दी  मा. नगर विकास मंत्री जी ने संतो, अधिकारी, कर्मचारियों के साथ पंगत में बैठककर भोजन भी किया।

 मा. नगर विकास मंत्री जी ने सर्वप्रथम बड़ा पंचायती उदासीन अखाड़ा, निर्मल अखाड़ा, नया पंचायती उदासीन अखाड़ा, बाबा मौजगिरि जूना अखाड़ा, आवाहन अखाड़ा, अग्नि अखाड़ा, निर्मोही अग्नि अखाड़ा, निरंजनी अखाड़ा, निर्वाणी अग्नि अखाड़ा, श्री महानिर्वाणी अखाड़ा, अटल अखाड़ा, आनन्द अखाड़ा तथा मठ बाघम्बरी गद्दी गये।

भ्रमण के उपरान्त मा. नगर विकास मंत्री जी द्वारा नगर विकास एवं कुम्भ के कार्यो की पुलिस लाइन सभागार में समीक्षा की गयी। इस बैठक में मा. नगर विकास मंत्री जी के साथ मा. मंत्री नगर विकास के साथ मा. मंत्री, स्टाम्प तथा न्यायालय, शुल्क, पंजीयन एवं नागरिक उड्डयन विभाग, उ.प्र. श्री नन्द गोपान गुप्ता नन्दी जी, मण्डलायुक्त डॉ. आशीष कुमार गोयल, जिलाधिकारी श्री सुहास एल.वाई., मेयर श्रीमती अभिलाषा गुप्ता नन्दी, मेलाधिकारी श्री विजय किरन आनन्द के साथ विभागीय अधिकारी मौजूद थे। बैठक मे सर्वप्रथम मा. नगर विकास मंत्री जी ने बरसात में सीवर कार्यो के कारण हो रही नागरिक असुविधाओं को मुद्दा बनाया तथा जल निगम एवं गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई को काम तेज करने के कड़े निर्देश देते हुए कहा कि काम की गुणवत्ता पर कठोर नियंत्रण रखा जायेगा तथा उसकी समय सीमा का खास ध्यान रखा जाय। मा. मंत्री जी ने कहा कि इन सभी कार्यो में अब सीधी जिम्मेदारी पर्यवेक्षक एवं नियंत्रक अधिकारियों की होगी तथा किसी भी तरह की शिकायत मिलने पर अब सीधे अधिशाषी अभियन्ता स्तर के लोगो पर कार्रवाही की जायेगी। मा. नगर विकास मंत्री जी ने सीवर और जल संयोजन की प्रगति का विस्तार से जायजा लिया तथा यह कड़ाई से कहा कि स्थितियां नही सुधरी तो बख्सास्तगी के रूप में दण्डात्मक कार्रवाही की जायेगी। मा. नगर विकास मंत्री जी को अवगत कराया गया कि निर्माण कार्यो एवं बरसात के कारण हो रही असुविधा को ध्यान में रखकर कार्य की गति को तेज किया जा रहा है तथा उस पर कड़ी नजर रखी जा रही है। मा. नगर विकास मंत्री जी को अवगत कराया गया कि कल दिनांक 03 अगस्त 2018 को सभी कार्यदायी संस्थाओं की एक बैठक जिलाधिकारी द्वारा बुलायी गयी है, जिसमें स्थितियों को तत्काल नियंत्रित करने की प्रभावी रणनीति तय की जायेगी तथा एक सप्ताह के भीतर बरसात के कारण तथा निर्माण कार्यो की गति होने वाली असुविधाओं पर नियंत्रण स्थापित कर लिया जायेगा। मा. नगर विकास मंत्री जी ने जिलाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि एक सप्ताह में जो अधिकारी संतोषजनक परिणाम नही दे पाते है, उनके विरूद्ध कार्रवाही प्रस्तावित की जाय।

नगर में स्वच्छता सम्बन्धी व्यवस्थाओं के लिए मा. नगर विकास मंत्री जी ने हर 100 मीटर पर ट्वीन डस्टबीन का सेट लगाये जाने तथा हर 500 मीटर पर बड़ा डस्टबीन लगाये जाने का प्रस्ताव करने को कहा। नगर में कूडा प्रबंधन की व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए उन्होंने वर्तमान में कार्यरत संस्था के अलावा एक और संस्था बढ़ाकर कार्य गुणवत्ता बेहतर कराने के निर्देश दिये। प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए मा. नगर विकास मंत्री जी ने निर्देश दिये कि पात्र लोगों को योजना का लाभ दिया जाय। भवन कर के सम्बन्ध में चर्चा के दौरान मा. नगर विकास मंत्री जी ने यह निर्देश दिये कि नगर के सभी भवनों की नम्बरिंग वर्गीकृत रूप में यथाशीघ्र पूरी करायी जाय तथा उनकी नम्बरिंग त्रिस्तरीय डाटा के आधार पर सर्वप्रथम मार्ग के नाम से, मेन लाइन, तीसरे स्तर पर सब लाइन की नम्बरिंग के आधार पर की जाय। इस कार्य को तेजी से पूरा कराने के लिए जिलाधिकारी को निरन्तर मानिटरिंग के निर्देश दिये गये। स्मार्ट सिटी के कार्यो की समीक्षा मण्डलायुक्त ने मा. नगर विकास मंत्री जी को अवगत कराया गया कि विगत नवम्बर में इस कार्य हेतु कम्पनी का गठन किये जाने के बाद अत्यन्त अल्प अवधि में भी स्मार्ट सिटी के काम इलाहाबाद में सर्वाधिक प्रगति पर है। इसमें कई कार्यो के साथ एकीकृत कन्ट्रोल कमाण्ड सेन्टर स्थापना के कार्य में उल्लेखनीय प्रगति से मा. नगर विकास मंत्री जी को मण्डलायुक्त ने अवगत कराया। मेलाधिकारी ने कुम्भ के कार्यो की प्रगति से अवगत कराते हुए मा. नगर विकास मंत्री जी को बताया गया कि 504 परियोजनायें तेजी से प्रगति पर है, जिसमें निरन्तर परीक्षण एवं निरीक्षण के आधार पर गुणवत्ता के साथ कार्यो को पूरा कराया जा रहा है। मा. नगर विकास मंत्री जी ने सभी कार्यदायी एजेंसियों को यह निर्देश दिया कि कार्य को समय से पूरा करने के लिए लक्षित अवधि में न्यूनतम 30 दिन का मार्जिंग अवश्य लेकर चले, जिससे कार्य समस से पूरा हो सके।

 बैठक के उपरान्त मा. नगर विकास मंत्री जी ने आसरा आवास योजना के तहत 24 आवासों के प्रमाण पत्र लाभार्थी को दिये गये। जिसमें प्रतिभा आनन्द, प्रमिला देवी, गायत्री, शोभा देवी, राजन, सुशीला देवी, सूबेदार, संजय हेला, आरती, रजीत सोनी, मन्नू, रंजू कुमार, दशरथ, रजीत कुमार, मंजू, माया देवी, राम मिलन, विनोद कुमार, पुष्पा देवी, पूनम, अच्छेलाल, अनिल कुमार, लल्लू तथा जितेन्द्र कुमार थे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *