शैक्षिक पंचाग पर अमल में पिछड़े माध्यमिक विद्यालय

कानिष्क गुप्ता

इलाहाबाद : शासन की मंशा के अनुसार जनपद के यूपीबोर्ड से जुड़े माध्यमिक, उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में शैक्षिक गतिविधियों के क्रियान्वयन के लिए जारी शैक्षिक पंचाग का पालन होता नहीं दिख रहा है। योजना के अनुसार ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद विद्यालयों में प्रथम सप्ताह में सभी विद्यालयों में पौधरोपण किया जाना था। अगस्त में भी विद्यालयों में पौधरोपण में कोई पहल होती नहीं दिख रही है।

जुलाई में ही विद्यालयों में प्रतिभाशाली एवं सामान्य से कमजोर छात्रों की पहचान तथा उपचारात्मक शिक्षा के लिए विशेष कार्यक्रम का निर्धारण किया जाना था, परन्तु अभी तक शुरू नहीं हुआ। विद्यालय में अभी तक पहल भी शुरू नहीं की है। इसके अलावा जुलाई में मासिक परीक्षा का आयोजन, छात्रों के लिखित कार्य की जांच भी लंबित है। वर्तमान सत्र के शुरूआत से पहले ही यूपीबोर्ड से जुड़े कालेजों में शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाने की योजना बनाई गई थी। योजना पर अभी तक अमल नहीं दिखाई दे रहा है। जबकि पंचाग के माध्यम से विद्यालयों में शैक्षिक एवं शिक्षणेत्तर गतिविधियों का संचालित किया जाना है। गौरतलब है कि इस वर्ष अप्रैल में नए सत्र की शुरूआत के साथ ही शैक्षिक कैलेंडर जारी कर दिया था। जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा ने बताया कि सभी प्रधानाचार्यो को माहवार गतिविधियों को ब्योरा उपलब्ध कराने का कहा गया था, ताकि संपूर्णसत्र में होने वाली गतिविधियों को शिक्षक-छात्रों में चेतना का संचार हो सके। स्थिति ये है कि अधिकतर कालेजों में जुलाई के पंचाग का पालन ही नहीं किया जा रहा है। इसके अलवा अगस्त माह की प्रमुख गतिविधियों में खेलकूद, स्काउटिंग, साहित्यक गतिविधियां, रेडक्रास आदि प्रतियोगिताएं आयोजित की जानी है। स्थिति ये है कि अभी तक विद्यालयों में हलचल नहीं दिखाई दी रही है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *