जलभराव और सड़क पर गड्ढो से निजात के लिए प्रशासन ने कसी कमर

कनिष्क गुप्ता

इलाहाबाद। जिलाधिकारी सुहास एल.वाई. ने शहर मे बरसात की वजह हुयी गड्ढों एवं जलभराव की समस्या को गम्भीरता से लेते हुए आज संगम सभागार में सभी कार्यदायी विभागो के अभियन्ताओं तथा ठेकेदारो के साथ बैठक किये। इस बैठक में शहर के जिन क्षेत्रों में गड्ढों एवं जलभराव की समस्या आ रही थी, उन क्षेत्रों के सम्बन्धित विभागो के अभियन्ताओं से जवाब तलब करते हुए उन्हें  गड्ढों एवं जलभराव की समस्या को एक हफ्ते के भीतर दुरूस्त करने के कड़े निर्देश दिये। उन्होंने गड्ढों एवं जलभराव के कार्यो में लापरवाही करने वाले अभियन्ताओं से स्पष्टीकरण तलब करते हुए चेतावनी तथा चार्ज शीट दे दी। उन्होंने बैठक में कार्यदायी विभागों के अभियन्ताओं एवं ठेकेदारों को स्प्ष्ट एवं कड़े निर्देश देते हुए कहा कि गड्ढों एवं जलभराव से हो रही जनता की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर दूर करे। उन्होने अधिकारियों से कहा कि शहर की हालात बदले नही तो हटने के लिए तैयार हो जाय।

बैठक मे सर्वप्रथम सिविल डिफेंस के द्वारा इंगित किये गये शहर के विभिन्न क्षेत्रों में जलभराव एवं गड्ढों की समस्या पर सम्बन्धित विभागो के अभियन्ताओं को जिलाधिकारी ने निर्देशित किया। इन क्षेत्रों में मुख्यतः जीटी रोड, बेनीगंज, मेडिकल कालेज, खुल्दाबाद, नवाब यूसूफ रोड़, लूकरगंज, नुरूल्ला रोड़, जानसेन गंज, लेप्रोसी चौराहा, नैनी स्टेशन, रसूलाबाद, गोविन्दपुर, गीता कुंज, कटरा, लक्ष्मी चौराहा, आपट्रान चौराहा आदि क्षेत्रों में जल भराव एवं गड्ढों की समस्याओं को जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अभियन्ताओं को टाइम लाइन निर्धारित करते हुए समस्या को दूर करने के निर्देश दिये। इसी तरह एसपी ट्राफिक कुलदीप सिंह ने भी शहर में यातायात की समस्या में बाधित हो रहे क्षेत्रों के बारे में जिलाधिकारी को बांगड चौराहा से हर्षवर्धन चौराहा, मेडिकल चौराहा आदि क्षेत्रों की स्थितियों से अवगत कराया गया।एस.पी. ट्राफिक ने सभी कार्यदायी विभागों से कहा कि वे शहर को सेक्टरवार बांट ले तथा हर सेक्टर मे सम्बन्धित विभागो के अभियन्ता उस सेक्टर की समस्या को शीघ्रता से दूर करने का समाधान सुनिश्चित करे। जिलाधिकारी ने इसके साथ-साथ विगत माह में दैनिक समाचार पत्रो मे छपी जलभराव एवं गड्ढों की समस्याओं पर सम्बन्धित विभागो के अभियन्ताओं से उनके द्वारा की गयी अब तक कार्रवाही की जानकारी ली तथा उन्हें कार्यो को शीघ्रता के साथ पूरा करने के निर्देश भी दिये।

जिलाधिकारी ने बैठक मे शहर की गड्ढों एवं जलभराव की समस्या सुन रहे थे तथा इन कार्यो में लापरवाही बरतने पर नाराजगी भी व्यक्त की। लूकरगंज के आस-पास के क्षेत्रों में जलभराव एवं गड्ढों की समस्या दुरूस्त न किये जाने पर जिलाधिकारी ने उस सम्बन्धित क्षेत्र के गंगा प्रदूषण इकाई के अधिशाषी अभियन्ता को चेतावनी, सहायक अभियन्ता से स्पष्टीकरण तथा अवर अभियन्ता को चार्ज शीट दी गयी। उन्होंने कटरा, लक्ष्मी चौराहा, कमिश्नरी रोड़ पर इलाहाबाद विकास प्राधिकरण द्वारा गड्ढों एवं जलभराव की समस्या पर उचित प्रबन्ध न किये जाने पर विकास प्राधिकरण के अवर अभियन्ता को प्रतिकूल प्रविष्टि दे दी।  उन्होंने कहा कि शहर के गड्ढ़ों को एक सप्ताह के भीतर भरा जाये।

गौरतलब है कि एक दिन पूर्व नगर विकास मंत्री ने समीक्षा बैठक में प्रशासन की ओर से जिलाधिकारी द्वारा यह आश्ववस्त किया गया था कि स्थितियों पर कडाई से नियंत्रण स्थापित करते हुए आगामी एक सप्ताह में सडक पर गड्ढो एवं जलभराव से नगर को मुक्त करा लिया जायेगा। इसी क्रम में जिलाधिकारी ने आज अपने कैम्प कार्यालय के संगम सभागार में सभी कार्यदायी विभागो के साथ, नागरिक संगठनो, सिविल डिफेंस एवं विभिन्न क्षेत्रीय प्रतिनिधियो की एक साथ बैठक आहूत की गयी, जिसमें स्थानीय समस्याओं को वास्तविक रूप में समझते हुए उनके निदान की फौरी कार्रवाही सुनिश्चित की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने कुम्भ मेला प्रशासन, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, एसपी ट्राफिक के अलावा विभिन्न कार्यदायी विभागों के नियंत्रक अधिकारी एवं ठेकेदार को बुलाया गया था। इन सबकी उपस्थिति में जिलाधिकारी ने नगर के विभिन्न क्षेत्रों में संज्ञान में आयी समस्याओं के निराकरण हेतु मौके पर अधिकारियों और अभियन्ताओं को तत्काल भेजकर स्थिति समझने और एक सप्ताह के भीतर उसे सुधारने के निर्देश दिये।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *