सड़क ही नहीं हर गली तक सीवर संयोजन का कार्य तेजी से पूरा कराने के मण्डलायुक्त ने दिये निर्देश

कनिष्क गुप्ता

इलाहाबाद। जल निगम के मुख्य अभियन्ता और गंगा प्रदूषण ईकाई के महाप्रबन्धक को अपनी पूरी टीम के साथ नगर के सभी हिस्सों में घूम कर यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि वे आज ही पूरे शहर का भ्रमण करते हुए मेन होल तथा सड़क के गड्ढ़ों की स्थिति चेक करे तथा युद्ध स्तर पर बरसात के कारण सड़क की मरम्मत करते हुए आज सायं काल तक प्रगति से मण्डलायुक्त को अवगत करायें। मण्डलायुक्त डाॅ0 आशीष कुमार गोयल ने बरसात के कारण हो रही असुविधा का गम्भीरता से संज्ञान लेते हुए अपने कार्यालय में गंगा प्रदूषण नियन्त्रण ईकाई, जल निगम तथा मेला प्रशासन के अधिकारियों को बुलाकर यह जिम्मेदारी सौंपी।

गंगा प्रदूषण ईकाई द्वारा नगर में सीवर कार्य तेजी से किये जा रहे हैं, जिसमें भारी बरसात के चलते नागरिकों को होने वाली असुविधाओं पर गम्भीर रूख अपनाते हुए मण्डलायुक्त ने मुख्य अभियन्ता एवं महाप्रबन्धक स्तर के अधिकारियों के साथ नगर के हर क्षेत्र में कार्यरत परियोजना प्रबन्धकों को भी कार्य की प्रगति एवं कार्य पूरा होने की अवधि बताने के लिए अपने कार्यालय में बुलाया था। महाप्रबन्धक, गंगा प्रदूषण नियन्त्रण ईकाई के महाप्रबन्धक तथा मुख्य अभियन्ता, जल निगम द्वारा अवगत कराया गया कि नगर में सीवर बिछाने तथा सभी घरों को सीवर कनेक्शन से जोड़ने का कार्य अक्टूबर माह तक पूरा कर लिये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था तथा लक्ष्य के सापेक्ष इस कार्य को किसी भी दशा में विलम्ब नहीं होने दिया जायेगा।

मण्डलायुक्त ने इन अधिकारियों को निर्देशित किया कि अक्टूबर के अन्तिम सप्ताह तक न केवल शत-प्रतिशत सीवर बिछाने तथा गलियों तक में सीवर के हाऊस कनेक्शन का कार्य पूरा करना सुनिश्चित करें, बल्कि जहां-जहां सीवर की वजह से सड़क खुदी हुई है उसे तत्काल भरते हुए सड़क को पूरी तरह दुरूस्त कर देने का शत-प्रतिशत कार्य अगले दो माह में पूरा हो जाये। नगर के किसी भी हिस्से में कोई गली या सड़क पर सीवर कार्य या हाऊस कनेक्शन लक्ष्य के अनुरूप बाकी न रहे। इसके लिए मण्डलायुक्त ने वरिष्ठ अभियन्ताओं को बैठक के तुरन्त बाद मौके पर रवाना किया तथा एक निर्धारित प्रारूप पर तत्काल सड़क एवं गड़ढे मरम्मत करने की कार्रवाई का तत्काल विवरण भी मांगा। मण्डलायुक्त ने कहा कि स्वयं मुख्य अभियन्ता, जल निगम तथा गंगा प्रदूषण नियन्त्रण ईकाई के महाप्रबन्धक प्रतिदिन सड़क पर सीवर डालने का कार्य पूरा करने तथा घरों में सीवर संयोजन की प्रगति स्वयं देखें तथा उन्हें भी प्रतिदिन सायं काल नियमित रूप से अवगत कराते रहंे। मण्डलायुक्त ने कहा कि इन दोनों विभागों की जिम्मेदारी केवल सीवर बिछाने और घरों में सीवर संयोजन का ही नहीं बल्कि इस कार्य में सड़कों पर खुदाई को पुनः मरम्मत करते हुए सड़क को उसके स्तर तक में ला देने की भी है। अतः उन्हें प्रतिदिन की प्रगति से नियमित रूप से अवगत कराया जाता रहे जब तक सीवर बिछाने, घरों में सीवर संयोजन और सड़क की मरम्मत का कार्य पूरी तरह सम्पन्न नहीं हो जाये। इसके लिए पूरे शहर की सड़कों तथा गलियों के स्तर तक मरम्मत करने का कार्य तेज रफ्तार से करने के मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये हंै।

मुख्य अभियन्ता नगर निगम द्वारा अवगत कराया गया हैे कि सीवर लाईन बिछाने के बाद उस लाईन पर गिट्टी डालने के बाद बरसात की वजह से उसका स्तर जहां तक नीचे चला गया है, उस पर तेजी से गिट्टी तथा अन्य सामग्री डालकर सामान्य स्तर तक लाने का कार्य किया जा रहा है। जो पूरे शहर में कुछ ही दिनों में पूरा कर लिया जायेगा तथा एक बार बरसात के बाद मरम्मत की हुई सड़क अपने निर्धारित स्तर पर रहेगी।

मण्डलायुक्त ने इस कार्य में नगर के सभी हिस्सों में घूम कर चिन्हित कर लेने को कहा तथा दिन-रात युद्ध स्तर पर काम करने के साथ गड्ढ़ों एवं खुदाई को तत्काल रिस्टोर करने के निर्देश दिये हैं। मण्डलायुक्त ने कहा कि वे कार्यों की प्रगति स्वयं भी जाकर देखेंगे। उन्होंने कहा कि इस कार्य को इस तरह पूरा करें कि नगर की कोई भी गली मरम्मत के लिये बाकी न रहे। इस कार्य को वर्गीकृत रूप में विभिन्न क्षेत्रों में विभाजित करते हुए उस क्षेत्र के परियोजना प्रबन्धकों से अलग-अलग कार्य की प्रगति तथा सड़क एवं गलियों में सीवर लाईन बिछाने एवं घरों तक सीवर संयोजन का ब्योरा मण्डलायुक्त ने लेते हुये उन्हें भी मौके पर भेजकर सायं तक रिपोर्ट देने को कहा।

समीक्षा बैठक में परियोजना प्रबन्धकों से ली गयी जानकारी से यह सामने आया कि नगर में लक्षित की गयी अधिकांश सड़कों पर सीवर लाईन बिछाने का कार्य पूर्णता की स्थिति में है तथा घरों में सीवर संयोजन का कार्य साथ-साथ किया जा रहा है। इस प्रकार अल्प अवधि में ही सीवर लाईन बिछाने तथा घरों तक सीवर संयोजन का कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा और बरसात के पहले सड़क मरम्मत होकर अपने पूर्व की स्थिति में पुनः प्राप्त हो जायेगी। बैठक में परेड एवं मेला क्षेत्र में स्थायी सीवर लाईन बिछाकर मेला क्षेत्र एवं समीपवर्ती क्षेत्रों दारागंज, मोरी गेट आदि क्षेत्र में सीवर कनेक्शन के कार्य तेज गति से करते हुये परेड क्षेत्र सीवर लाईन से जोड़ा जाये।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *