चौराहों के चौड़ीकरण कार्य की हर घंटे मॉनीटरिंग

कनिष्क गुप्ता

इलाहाबाद : कुंभ से पहले शहर के चौराहों का चौड़ीकरण यातायात नियंत्रण और वाहनों के दबाव के मुताबिक किया जाएगा। फिलहाल धोबीघाट और फायर ब्रिगेड चौराहे पर वीडियो कैमरे लगाकर लोगों को हो रही परेशानी और स्थिति का आकलन किया जा रहा है। एक हफ्ते की मॉनीटरिंग के बाद चौराहे कितने चौड़े होंगे, बीच का घेरा कितना बड़ा होगा इसकी रिपोर्ट परामर्शदात्री कंपनी के प्रतिनिधि एडीए को देंगे। सभी पहलुओं पर निर्णय लेने के बाद एक के बाद एक चौराहों का काम दस दिन में पूरा करने की तैयारी है। साफ है कि शहरियों की परेशानी का अंत अभी कुछ दिन नहीं पूरे दो महीने नहीं हो पाएगा।

शहर में एडीए 32 चौराहों का चौड़ीकरण और सुंदरीकरण करा रहा है। इनमें 15 मुख्य चौराहों पर स्मार्ट सिटी योजना के तहत आधुनिक स्वचालित सिग्नल लगाए जाएंगे। अन्य 17 चौराहों को बड़ा तो किया जाएगा लेकिन वहां सिग्नल फिलहाल नहीं लगाए जाएंगे। सभी चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरे और सिग्नल कंट्रोल कंमाड सेंटर से जुड़े रहेंगे। अफसरों का दावा है कि चौराहों को बड़ा करने का काम लगभग पूरा है। सरकारी जमीन को कब्जा मुक्त कराकर गिट्टी डालने और बिजली संबंधी काम पूरे करा लिए गए हैं। अब डिवाइडर निर्माण और ट्रैफिक बूथ या प्रतिमाओं का घेरा कितना बड़ा होगा, इसका तकनीकी आकलन किया जा रहा है।

अधिकांश चौराहों के प्रस्तावित डिजाइन अब बदल चुके हैं। जोर है कि एक चौराहे से दूसरे चौराहे तक पहुंचने वालों को जाम या लाल सिग्नल पर न रुकना पड़े। इसके लिए प्रयोग के तौर पर धोबीघाट और फायर ब्रिगेड चौराहे की हर घंटे मॉनीटरिंग कराई जा रही है। संबंधित एजेंसी ने इन चौराहों पर वीडियो कैमरे लगाए हैं। चौराहों के बीच का घेरा कितना बड़ा और सुविधाजनक हो, इसके लिए मिट्टी से ईंट जोड़कर गोलाकार अस्थायी चौराहा बनाया गया है। एक हफ्ते की निगरानी के बाद फाइनल होगा की घेरा कितना चौड़ा बनाया जाए। जहां प्रतिमाएं नहीं होंगी, वहां ट्रैफिक पुलिस के लिए बूथ स्थापित किए जाएंगे। छह महीने से चल रहे कार्यों के कारण परेशान शहरियों को इन सुविधाओं के लिए अभी 65 दिन इंतजार करना होगा। संभव है कि चौराहे तो संवर जाएं लेकिन सिग्नल आदि के काम इसके बाद ही कराए जा सकेंगे।

इन चौराहों पर लगेंगे सिग्नल :

1. बैरहना चौराहा 2. बांगड़ तिराहा 3. फायर ब्रिगेड चौक 4. महाराणा प्रताप चौक 5. मेडिकल चौराहा 6.तेलियरगंज चौराहा 7. हर्षवर्धन चौराहा 8.बालसन चौक 9. मनमोहन पार्क चौराहा 10. लेप्रोसी चौराहा 11. सालिगराम चौराहा(स्टेशन रोड) 12. जीटी जवाहर चौराहा 13. ट्रैफिक चौराहा 14. धोबीघाट चौराहा 15. लक्ष्मी टॉकीज चौराहा।

चौड़ीकरण होगा, नहीं लगेंगे सिग्नल :

1. महर्षि बाल्मीकि चौराहा, 2. एमएनएनआईटी तिराहा 3. तुलसीदास चौराहा 4. अंदावा चौक (झूंसी)5. मदनमोहन चौक 6. रामबाग डॉट पुल 7. फाफामऊ 8. राजरूपपुर पुलिस चौकी 9. बाबा चौक 10. सीएमपी डॉट पुल 11. जगततारन गर्ल्स डिग्री कॉलेज जंक्शन 12. सहसों जंक्शन 13. खुल्दाबाद चौराहा 14. लूकरगंज चौराहा 15. बाई का बाग तिराहा 16. रामबाग स्टेशन चौराहा लाऊदर रोड 17. चंद्रलोक चौराहा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *