स्वयं के संसाधन से शौचालय का निर्माण कराने वाले 47 व्यक्तियों को डीएम ने किया सम्मानित 

सुदेश कुमार

बहराइच 05 अगस्त। शनिवार को देर शाम कलेक्टेªट सभागार में आयोजित जिला स्वच्छता समिति की बैठक के दौरान स्वयं के संसाधन से शौचालय का निर्माण कराने वाले 47 व्यक्तियों तथा ग्राम को खुले में शौंच मुक्त बनाने व स्वच्छता के प्रति अच्छा कार्य करने वाले 02 ग्राम प्रधानों को जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने माला पहनाकर सम्मानित किया और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। साथ ही उनके विचारों से अवगत भी हुईं। उन्होंने व्यक्तियों एवं प्रधानों का आहवान करते हुए कहा कि आप लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक होकर बहुत ही सराहनीय कार्य किया है। जिलाधिकारी ने अपील की कि यह संदेश अन्य लोगों तक पहुंचाएं जिससे अधिक से अधिक लोग जागरूक हो सकें ताकि जनपद, प्रदेश व देश स्वच्छ हो सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि परिवार के सम्मान के लिए पैसा एकत्र कर शौचालय बनवाया है यह एक मिशाल है। उन्होंने कहा कि गरीबों के लिए सरकार निरन्तर प्रयासरत है, गरीबों को पैसा मुहैय्या कराते हुए हर सम्भव मदद कर रही है। उन्हांेने अपील किया कि अपने ग्रामों व जनपद को स्वच्छ बनाये रखने के लिए अपने आस-पास साफ-सफाई रखें, कूड़े को इधर-उधर न फेंक कर एक उचित स्थान पर रखें, जिससे ग्राम साफ-सुथरा और स्वच्छ रहेगा। साथ ही अनेकों प्रकार की होने वाली बिमारियों से भी बचा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा के प्रति जागरूक बनकर अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दें और बच्चों को नियमित विद्यालय भेंजे।

उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान में भरपूर सहयोग करें। आप सभी अपनी जिम्मेदारी को समझें अपने आस-पास स्वच्छता बनाये रखें। उन्होंने आहवान करते हुए कहा कि आप उस देश के वासी हं,ै जहां महात्मा गांधी जैसे महापुरूषों का जन्म हुआ। महात्मा गांधी का मानना था कि साफ-सफाई, ईश्वर भक्ति के बराबर है जिसके लिए उन्होंने लोगों को स्वच्छता बनाए रखने सम्बन्धी शिक्षा दी थी। उनका कहना था कि उन्होंने ‘स्वच्छ भारत’ का सपना देखा था जिसके लिए वे चाहते थे कि भारत के सभी नागरिक एक साथ मिलकर देश को स्वच्छ बनाने के लिए कार्य करें। सभी लोग अपना कार्य स्वयं करें। महात्मा गांधी जी के सीख को लेकर आगे बढे़ं जिससे हम सभी के भविष्य उज्ज्वल हो सकें।

जिलाधिकारी ने 31 अगस्त तक चलने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2018 में फीडबैक देने के लिए आहवान करते हुए कहा कि अपने गांव व जिले को सम्मान की स्थिति में देखना चाहते हैं तो स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, सार्वजनिक स्वास्थ्य केन्द्रों, हाट/बाजार/धार्मिक स्थानों सहित अन्य स्थान को साफ-सुथरा रखने में मदद करें। जिससे जनपद के रैंकिंग में सुधार होगा। उन्हांेने कहा कि अपने नजदीकी जन सेवा केन्द्रों अथवा अपने मोबाईल में ऐप के माध्यम से अधिक से अधिक लोग फीडबैक दर्ज करायें और अन्य लोगों को भी इस कार्य के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने कहा कि ग्रामों में होने वाले जलभराव, स्वच्छता आदि सहित अन्य समस्याओं के सम्बन्ध में ग्राम के सभी लोग एक साथ ग्राम सभा केन्द्र मंे बैठक करें और उसके निराकरण के लिए चर्चा कर समस्या को दूर करें। उन्होंने कहा कि ग्राम स्तर पर निरकारण न होने वाली समस्याओं को प्रशासन के संज्ञान मंे लायें जिसमें प्रशासन द्वारा भरपूर सहयोग दिया जायेगा। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिया कि स्वयं के संसाधन से शौचालय का निर्माण कराने वाले व्यक्तियों का नाम ग्राम पंचायत की दीवार पर अंकित करायें। बैठक के अन्त में मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय ने धन्यवाद ज्ञापित किया। जिलाधिकारी ने मौजूद लोगों को अपने आस-पास साफ-सफाई रखने व स्वच्छता बनाये रखने के लिए शपथ भी दिलाया।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी राम सुरेश वर्मा, सीएमओ डा. एके पाण्डेय, उप जिलाधिकारी सदर जुबेर बेग, कैसरगंज पंकज कुमार, नानपारा सिद्धार्थ तोमर, जिला विकास अधिकारी वीरेन्द्र सिंह, पीडी डीआरडीए अनिल कुमार सिंह, डीएसओ राकेश कुमार सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी, स्वयं के संसाधन से शौचालय का निर्माण कराने वाले लाभार्थी व ग्राम को खुले में शौंच मुक्त बनाने व स्वच्छता के प्रति अच्छे कार्य करने वाले ग्राम प्रधान मौजूद रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *