सरकार की महत्वाकांक्षी योजना: आदेश के अभाव में गर्भवती महिलाओं के निःशुल्क अल्ट्रासाउण्ड होने पर लगा ग्रहण

उमेश गुप्ता

बिल्थरारोड (बलिया)। गर्भवती महिलाओं के लिए लागू सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जच्चा बच्चा की सुरक्षा की दृष्टि से गर्भवती महिलाओं (हाई रिस्क) का प्रत्येक माह की 9 तारीख को होने वाला निःशुल्क अल्ट्रासाउण्ड होने पर इस माह ग्रहण लग गया है। स्थानीय सीएचसी पर मंगलवार की अपरांह में अचानक पहुंचे सीएमओ डा. एसपी राय द्वारा गर्भवती महिलाओं की किये गये अल्ट्रासाउण्ड की बैधानिकता पर सवाल खड़ा कर दिया, और अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों के मालिकों से अधीकृत कागजात की मांग भी कर दी। लेकिन सीएमओ राय इस बात का स्पष्ट उत्तर नही दे सके कि इन अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों पर उनके अस्पताल से किस अधिकार के तहत गर्भवती महिलाओं को अल्ट्रासाउण्ड कराने के लिए टोकन देकर भेजा गया।
स्थानीय भाजपा के वरिष्ठ नेता डा. दयानन्द वर्मा के नेतृत्व में क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं का एक दल सीएचसी सीयर पर पहुंच कर स्थानीय अस्पताल की दुर्व्यवस्था सहित दवा की अनुपलब्धता, टीकाकरण के नाम पर अवैध वसूली आदि की शिकायत करने जैसे ही पहुंचा था कि अचानक उसी बीच अल्ट्रासाउण्ड वाले भी मौके पर पहुंच कर एक वर्ष से अपने भुगतान की मांग सीएमओ से की। इसके बाद सीएमओ राय ने अल्ट्रासाउण्ड वालों से अल्ट्रासाउण्ड किये जाने सम्बन्धी कागजात की मांग कर दिया। जिस पर उनकी ओर से बताया गया कि समस्त कागजात सीएमओ कार्यालय में औपचारिकता पूरी कर रखा गया है उन्हे कोई कागजात नही दिया गया है। मौखिक आदेश पर यह कार्य चल रहा था। यही हाल स्थानीय सीएचसी सीयर का रहा है अधीक्षक के मौखिक आदेश पर अस्पताल के टोकन के सहारे एक वर्ष से अल्ट्रासाउण्ड होता आ रहा है।
एक सवाल के जबाब में सीएमओ राय ने भुगतान को जायज ठहराया और कहा कि यह भुगतान का मामला है मैं अपनी नौकरी फंसा कर भुगतान नही करुगां, अब तक जो भी अल्ट्रासाउण्ड किये जा चुके हैं। बस्तु स्थिति से अवगत कराते हुए गाईड लाईन लेकर भुगतान कराने का काम करुगां। सीएमओ राय ने अपने सीएचसी सीयर के कार्यालय से भी टोकन जारी करने की पुष्टि की।
भाजपा नेताओं ने स्थानीय समस्या व दुर्व्यवस्था के बारे में विस्तार से चर्चा की।
नगर के तीन अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों पर पिछले वर्ष के अगस्त माह से अस्पताल के टोकन पर गर्भवती महिलाओं के अल्ट्रासाउण्ड कराया जाता रहा है। अब भुगतान के लिए उन्हे दौड़ लगाना पड़ रहा है।
भाजपा नेताओं में नीरशंकर गुप्ता, धन्नू सोनी, विन्ध्याचल सिंह, संजीत शर्मा, नीरज तिवारी आदि मौजूद रहे।

बलिया या मऊ में होगा अल्ट्रासाउण्ड-सीएमओ

बिल्थरारोड (बलिया)। सीएमओ एसपी राय ने कहा कि इस बार 9 तारीख को (हाई रिस्क) गर्भवती महिलाओं को 108 नम्बर वाहन से बलिया या मऊ भेज कर अल्ट्रासाउण्ड कराया जायेगा। यह पूछे जाने पर कि महिलाओं को आने जाने में परेशानियों का अचानक सामना करना पड़ेगा। जबाब दिया कि अल्ट्रासाउण्ड कराने के लिए यहां औपचारिकता पूरी नही हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *