ईरान के सम्बंध में इराक़ का अमरीका को दो टूक जवाब

आदिल अहमद

इराक़ ने साफ़ तौर पर कहा है कि वह ईरान के ख़िलाफ़ पाबंदियों में अमरीका का साथ नहीं देगा।

इराक़ी प्रधान मंत्री हैदर अलएबादी ने ईरान के ख़िलाफ़ अमरीका की नई पाबंदियों की आलोचना करते हुए बल दिया है कि इराक़ इन पाबंदियों में अमरीका का साथ नहीं देगा।

अलइराक़िया टीवी चैनल के अनुसार, हैदर अलएबादी ने मंगलवार की शाम अपनी साप्ताहिक प्रेस कॉन्फ़्रेंस में ईरान के ख़िलाफ़ अमरीका की नई पाबंदियां लागू होने की ओर इशारा करते हुए कहा कि इराक़ किसी भी रूप में ईरान के ख़िलाफ़ पाबंदियों में अमरीका का साथ नहीं देगा और साथ ही अपने राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

इराक़ी प्रधान मंत्री ने कहाः “हम ईरान के ख़िलाफ़ अंतर्राष्ट्रीय पाबंदियों के ख़िलाफ़ हैं।” उन्होंने कहाः “इससे पहले इस तरह की पाबंदियां इराक़ पर लगायी गयी थीं जिसकी वजह से इराक़ी राष्ट्र व देश कमज़ोर हुआ इसलिए हम झूठे बहानों से अन्य देशों के ख़िलाफ़ इस तरह की पाबंदियों का विरोध करते हैं।”

ग़ौरतलब है कि अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने 6 अगस्त को एक आदेश में ईरान के ख़िलाफ़ वाहन निर्माण और स्वर्ण उद्योग के क्षेत्र में कुछ ग़ैर क़ानूनी पाबंदियां फिर से लगा दी हैं।

8 मई को ट्रम्प सरकार ने ईरान और गुट पांच धन एक के बीच हुए परमाणु समझौते जेसीपीओए से निकल कर ईरान के ख़िलाफ़ फिर से परमाणु पाबंदियां लगाने का एलान किया था। ट्रम्प के इस क़दम का योरोपीय संघ में उसके मुख्य घटकों सहित विश्व समुदाय ने विरोध किया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *