फ़ोरलेन परियोजना मे प्रभावित इमारते हटाने की कार्यवाही 23 से, हैवी मशीनो से होगा निर्माण कार्य

रविकांत

कालपी (जालौन) कालपी बाईपास सड़क चौड़ीकरण में ओवरब्रिज के निर्माण में पक्की इमारतों की वजह से कार्य प्रभावित हो रहा है। इस द्रष्टिकोण से बकरीद के पर्व 22 अगस्त के बाद प्रशासन के सहयोग से कार्यदायीं संस्था के द्वारा पोकलैंड तथा जेसीबी मशीनों से पक्की इमारतों को ध्वस्त कराने का अभियान चलेगा।इसके लिये पहले से परियोजना प्रभावित इमारतों को खाली कराने के लिए कब्जेदार को चेतावनी भी दी जा चुकी है।

ज्ञात हो कि डेढ़ दशक से उक्त परियोजना का कालपी बाईपास में चौड़ीकरण का कार्य लटका हुआ था। बीते 18 जुलाई 2018 को भूमि अधिग्रहण की धारा 3D के गजट का प्रकाशन होते ही प्रशासन के सहयोग से राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने कालपी बाईपास मे सडक़ चौड़ीकरण का काम शुरू कर दिया है। 800 मीटर लंबा कालपी बाईपास में ओवरब्रिज निर्माण का काम शुरू कराने के लिए सर्विस रोड बनाने की कवायद तेज कर दी। परियोजना इकाई के जनसंपर्क अधिकारी डी एन त्रिपाठी के मुताबिक कार्यदायी संस्था ओ.वी इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड की हैवी मशीने कालपी सड़क के काम में जुटी है। लेकिन बरसात के कारण काम तेज नहीं हो पा रहा है।

बतलाते हैं कि 5 धर्म स्थलों की अन्य जगह पर शिफ्टिंग करने के लिए धार्मिक कमेटियों को भूमि चयनित कराकर आवंटित करा दी गई है। साथ ही भवनों का प्रतिकर भी निर्धारित कराया जा चुका है। बावजूद इसके धर्मस्थल के स्मारक तथा तमाम निजी पक्की इमारते ज्यों की त्यों बनी है। जिससे फोरलेन के काम में रुकावट हो रही है तथा हैवी मशीनें नहीं चल पा रही हैं। जिलाधिकारी डॉक्टर मन्नान अख्तर ने बातचीत में कहा है कि 23 – 24 अगस्त को कार्यदायीं संस्था की मशीनो से पक्की इमारतों को हटाया जायेगा। इसके लिए कब्जे धारक पहले से ही परियोजना प्रभावित स्मारकों का स्वयं खाली करके सहयोग प्रदान करें।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *