सरकार किसानो, मजदूरो, दश्तकारो व बुनकरो को 10 हजार मासिक पेंशन देना सुनिश्चित करे –अतुल कुमार अन्ज़ान

संजय ठाकुर

मऊ : अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्र ब्यापी कार्यक्रम के क्रम मे उत्तर प्रदेश किसान सभा जनपद मऊ के तत्वाधान मे कलेक्ट्रेट परिसर मे आयोजित सभा के पूरे जनपद से हजारो की संख्या मे आये किसानो, खेत मजदूरो, दश्तकारो व बुनकरो को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय महासचिव अतुल कुमार अनजान ने कहा कि देश की पूरी अर्थ ब्यवस्था कृषि पर आधारित है। लेकिन देश के किसानो का दुर्भाग्य है कि आज तक उनके हित मे कोई ब्यापक किसान नीति सरकार ने नही बनाई। किसानो की फसल कभी अति वृष्टि, तो कभी सूखा, तो कभी आग मे तबाह व बर्बाद हो जाती है ।सरकारे वाजिब मुआवजा देने की बजाय केवल कोरे आश्वासन देती है।

सभा के पूर्व सोनीधापा मैदान से किसानो का जूलुस कलेक्ट्रेट पहुंचा, जहा अनजान अपने चिर परिचित अंदाज मे मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि 2014 के वादो का क्या हुआ , मोदी जी ने दो हजार रोजगार प्रतिवर्ष देने , 100 दिन मे काला धन वापसी,महंगाई घटाने,सीमाओ की सुरक्षा ,किसानो की आत्महत्या रोकने, किसानो की आय दुगुना करने, प्रत्येक परिवार के खाते मे पन्द्रह लाख रुपये देने जैसे वादा किया था , वादा तो पुरा हुआ नही लेकिन देश मे नोटबंदी ,जीएसटी लागू कर देश के गरीबो की कमर तोड़ दी।

अनजान ने आगे कहा कि आजादी के 70 साल के दौर मे सबसे ज्यादा उपेक्षित किसान व मजदूर है । उसके पास रहने के लिए घर नही है । पहनने को वस्त्र नही, पेट भरने के लिए पर्याप्त भोजन की व्यवस्था नही हो सकी , न ही शिक्षा की कोई समुचित इंतजाम हो सका।अगर सरकारो की यही रवैया रही तो गांव व किसान की कितनी बदतर स्थिति होगी, इसका अनुमान लगाना मुश्किल होगा । अनजान ने आगे कहा कि देश मे धन की कमी नही है । परन्तु जब कृषि मे निवेश का सवाल होता है तो सरकार धन मे कमी का रोना रोती है पर धन कुबेरो की बात आती है तो सरकार उनके हित मे पूरा खजाना खोल देती है । धन कुबेरो की बहु बेटियो को देश के गहने पसन्द न होने के कारण विदेशी सरकार उनके लिए 224450 करोड़ रुपये का विदेशी मुद्रा खर्च कर रही है, मोदी सरकार 1000 टन सोना आयात कर रही है । इसके लिए धन की कोई कमी नही है ।

इस मौके पर राम नारायण सिंह, देवेन्द्र मिश्र, अर्चना उपाध्याय, शेख हिसामुद्दीन, राम कुमार भारती, पी. एन सिंह आदि लोग उपस्थित रहे ।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *